scriptआरएएस मुख्य परीक्षा परआज होगा फैसला  | decision on RAS main examination to come today | Patrika News

आरएएस मुख्य परीक्षा परआज होगा फैसला 

locationकानपुरPublished: Feb 15, 2016 03:52:00 am

Submitted by:

Jyoti Kumar

राजस्थान राज्य एवं अधीनस्थ सेवा भर्ती-2013 की 25 फरवरी से शुरू होने वाली मुख्य परीक्षा का भविष्य सोमवार को होने वाली राजस्थान लोक सेवा आयोग की फुल कमीशन की बैठक में तय होगा। 

RAS exam at 85 centers

RAS exam at 85 centers

राजस्थान राज्य एवं अधीनस्थ सेवा भर्ती-2013 की 25 फरवरी से शुरू होने वाली मुख्य परीक्षा का भविष्य सोमवार को होने वाली राजस्थान लोक सेवा आयोग की फुल कमीशन की बैठक में तय होगा। 

आरएएस प्री 2013 की उत्तर कुंजी पर मिली आपत्तियों के निस्तारण के बाद रिपोर्ट को बैठक में रखा जाएगा। राज्य सेवा के 346 और अधीनस्थ सेवाओं के 644 पदों सहित कुल 990 पदों के लिए होने वाली आरएएस मुख्य परीक्षा में 24,079 अभ्यर्थी हैं। 

राजस्थान उच्च न्यायालय के आदेश पर आयोग की ओर से 8 फरवरी को आरएएस प्री की उत्तर कुंजी पर आपत्तियां मांगी गई। गत 11 फरवरी की रात 12 बजे तक आयोग को 130 उत्तरों पर आपत्तियां मिली हैं। विशेषज्ञ पैनल बीते दो दिनों से उत्तरों पर मिली आपत्तियों का निस्तारण करने में जुटा है। पैनल की रिपोर्ट सोमवार दोपहर तक आयोग के अध्यक्ष ललित के. पंवार को मिलेगी। शाम को रिपोर्ट को फुल कमीशन की बैठक में प्रस्तुत कर मुख्य परीक्षा का भविष्य तय किया जाएगा।

… तो जारी होगा संशोधित परिणाम
आयोग सूत्रों के मुताबिक कुछ उत्तर पर मिली आपत्तियों को आयोग स्वीकार कर संशोधित परिणाम जारी कर सकता है। ऐसी स्थिति में आयोग को मुख्य परीक्षा की तिथि दो से तीन महीने आगे बढ़ाना पड़ेगा। लेकिन एक बड़े अधिकारी का मानना है कि संशोधित परिणाम में जो अभ्यर्थी मुख्य परीक्षा के लिए पात्र घोषित होंगे, सिर्फ उनके लिए मुख्य परीक्षा तीन महीने बाद अलग से आयोजन कराया जा सकता है। 

9 विशेषज्ञ पहले से अयोग्य करार
आरएएस प्री 2013 के प्रश्न-पत्र पर मांगी गई आपत्तियों में आयोग को 150 में से 133 प्रश्नों पर आपत्तियां मिली थी। आयोग ने आपत्तियों का निस्तारण करते हुए 7 प्रश्न डिलीट किए थे। उसके बाद 9 विशेषज्ञों को आजीवन अयोग्य घोषित कर दिया था। 

गोपनीय स्थान पर विशेषज्ञों की टीम 
आरपीएससी ने विशेषज्ञ सलाहकार के साथ विषयों के विशेषज्ञों की टीम को गोपनीय स्थान पर भेजा है। बाहर से बुलाए गए विशेषज्ञों की राय के बाद आपत्तियों पर फैसला होगा। 
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो