scriptIndia tobacco law should be amended | 500 से अधिक युवाओं ने युवाओं की जान बचाने के लिए तंबाकू कानून में हो संशोधन,पढ़िए सर्वे | Patrika News

500 से अधिक युवाओं ने युवाओं की जान बचाने के लिए तंबाकू कानून में हो संशोधन,पढ़िए सर्वे

38% सिगरेट, 47% बीड़ी पीने वाले और 52% बगैर धुंआ वाले तंबाकू उपयोगकर्ताओं ने अपने दसवें जन्मदिन से पहले इसका उपयोग शुरू कर दिया था। सिगरेट और बीड़ी-धूम्रपान और धुंआ रहित तंबाकू के सेवन की दीक्षा की औसत आयु क्रमशः 11.5 वर्ष, 10.5 वर्ष और 9.9 वर्ष थी।

लखनऊ

Published: July 12, 2022 11:54:22 pm

देशभर के युवा संगठनों सहित 500 से अधिक युवाओं ने सरकार से आग्रह किया है कि भारत के तंबाकू नियंत्रण कानून, सिगरेट और अन्य तंबाकू उत्पाद अधिनियम (कोटपा) में संशोधन किया जाए ताकि युवाओं को तंबाकू उत्पादों के खतरे से बचाया जा सके। कोटपा 2003 में संशोधन की प्रक्रिया शुरू करने के लिए सरकार की सराहना करते हुए, इन सबों ने शैक्षणिक संस्थानों के आसपास तंबाकू के विज्ञापन पर प्रतिबंध लगाने की अपील की है।
500 से अधिक युवाओं ने युवाओं की जान बचाने के लिए  तंबाकू कानून में हो संशोधन,पढ़िए सर्वे
500 से अधिक युवाओं ने युवाओं की जान बचाने के लिए तंबाकू कानून में हो संशोधन,पढ़िए सर्वे
भारत सरकार को संबोधित पत्र में, 500 युवाओं, युवा समूहों ने सरकार से तंबाकू उत्पादों की बिक्री की कानूनी उम्र को बढ़ाकर 21 साल करने, तंबाकू के विज्ञापन पर व्यापक प्रतिबंध लगाने और सिंगल स्टिक की बिक्री को बढ़ावा न देने, इसे प्रतिबंधित करने का आग्रह किया है। युवाओं ने कहा है कि यह कम उम्र में तंबाकू का सेवन शुरू करना रोकने की दिशा में काफी मददगार होगा और लंबा रास्ता तय करेगा। युवाओं ने इस अपील के जरिए सरकार से आग्रह किया है कि देश के युवाओं के लिए एक स्वस्थ और व्यसन मुक्त पारिस्थितिकी तंत्र को बढ़ने दिया जाए और सक्षम किया जाए।
तंबाकू उत्पादों को देश के युवाओं से दूर करके, लोगों की पहुंच से बाहर और अनअफोर्डेबल बनाकर व्यसनों से दूर एक मजबूत राष्ट्र संभव है। प्रियांक कानूनगो, अध्यक्ष, राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग ने कहा, "यह वैज्ञानिक रूप से स्थापित है कि अगर किसी व्यक्ति को 21 वर्ष और उससे अधिक की उम्र तक तंबाकू से दूर रखा जा सके तो इस बात की बहुत संभावना है कि वह जीवन भर तंबाकू मुक्त रहेगा।
युवा समूहों के अनुसार, भारत में 5500 बच्चे रोजाना तंबाकू का सेवन शुरू करते हैं और इसके परिणामस्वरूप उन्हें इसकी लत लग सकती है। यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि हम तंबाकू कंपनियों को अपने बच्चों और युवाओं को उनके नशे की लत वाले उत्पादों को बेचने और उनका विज्ञापन करने से रोकने के लिए अपने कानूनों और दंड प्रावधानों को मजबूत करें। भिन्न देश इस बात को तेजी से स्वीकार कर रहे हैं कि लंबे समय तक तंबाकू का सेवन करने वाले लगभग सभी लोग किशोरावस्था में ही तंबाकू का सेवन शुरू कर देते हैं।
कार्यान्वयन से पहले और बाद के आंकड़ों से पता चलता है कि तंबाकू सेवन की उम्र को 21 तक बढ़ाने से युवाओं को धूम्रपान शुरू करने से रोकने और तंबाकू के उपयोग से होने वाली मौतों, बीमारी और स्वास्थ्य देखभाल की लागत को कम करने में मदद मिलेगी। कम से कम 14 देशों (इथियोपिया, गुआम, होंडुरास, जापान, कुवैत, मंगोलिया, पलाऊ, फिलीपींस, समोआ, सिंगापुर, श्रीलंका, थाईलैंड, युगांडा और अमेरिका) ने अब तंबाकू उत्पाद खरीदने के लिए न्यूनतम आयु बढ़ाकर 21 कर दी है। कम से कम 86 देशों ने युवाओं की आसान पहुंच और सामर्थ्य को नियंत्रित करने के लिए सिंगल स्टिक सिगरेट की बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया है।
मशहूर बैडमिंटन खिलाड़ी और ओलंपियन, पद्म भूषण और पद्म पीवी सिंधु ने कहा, “तंबाकू का उपयोग न केवल हमारे स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाता है बल्कि यह हमारे दोस्तों और परिवार के स्वास्थ्य के लिए भी खतरा है। इसके अतिरिक्त, तंबाकू का सेवन करने वालों में भी कैंसर के गंभीर मामलों के विकसित होने का जोखिम होता है। मैं चाहता हूं कि आप सभी तंबाकू पर निर्भरता से मुक्त हों और स्वस्थ रहें"। भारत सरकार ने कोटपा संशोधन प्रक्रिया शुरू की है तथा सिगरेट और अन्य तंबाकू उत्पाद (विज्ञापन का निषेध और व्यापार और वाणिज्य, उत्पादन, आपूर्ति और वितरण का विनियमन) (संशोधन) विधेयक, 2020 पेश किया है।
तंबाकू उत्पादों की बिक्री के लिए न्यूनतम कानूनी आयु को 18 से बढ़ाकर 21 करना और कोटपा 2003 में संशोधन करके सिगरेट की खुली / एकल स्टिक की बिक्री पर प्रतिबंध लगाना युवाओं को तंबाकू और नियमित धूम्रपान से बचाने के लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि इसमें तंबाकू के उपयोग की शुरुआत और नियमित रूप से प्रगति को कम करने की क्षमता है। हरियाणा के एमडीडी बाल भवन की एक छात्रा प्रीति ने अपने व्यक्तिगत अनुभव को साझा करते हुए कहा कि कैसे तंबाकू की लत ने उन्हें उनके पिता से दूर किया, “तंबाकू की लत ने मेरे पिताजी को तब छीन लिया जब मैं 12 साल की थी। मैं तंबाकू के कारण अपने प्रिय को खोने का दर्द समझती हूं। मैं सरकार से देश के बच्चों और युवाओं को तंबाकू का शिकार होने से बचाने के लिए कोटपा 2003 में संशोधन करने का आग्रह करती हूं।

ग्लोबल यूथ टोबैको सर्वे, भारत संकेत देता है कि 38% सिगरेट, 47% बीड़ी पीने वाले और 52% बगैर धुंआ वाले तंबाकू उपयोगकर्ताओं ने अपने दसवें जन्मदिन से पहले इसका उपयोग शुरू कर दिया था। सिगरेट और बीड़ी-धूम्रपान और धुंआ रहित तंबाकू के सेवन की दीक्षा की औसत आयु क्रमशः 11.5 वर्ष, 10.5 वर्ष और 9.9 वर्ष थी।
भारत में तंबाकू का उपयोग करने वालों की संख्या दुनिया भर में दूसरे नंबर पर है (भारत में सभी वयस्कों का 268 मिलियन या 28.6%) है - इनमें से कम से कम 1.2 मिलियन हर साल तंबाकू से संबंधित बीमारियों से मर जाते हैं। एक मिलियन मौतें धूम्रपान के कारण होती हैं, 200,000 से अधिक सेकेंड हैंड धुएं के संपर्क में आने के कारण और 35,000 से अधिक धूम्रपान रहित तंबाकू के उपयोग के कारण होती हैं। भारत में लगभग 27 प्रतिशत कैंसर तंबाकू के सेवन से होते हैं।
तंबाकू के उपयोग से होने वाली बीमारियों की कुल प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष लागत 182,000 करोड़ रुपये थी जो भारत के सकल घरेलू उत्पाद का लगभग 1.8% है । स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय और आईसीएमआर द्वारा जारी सलाह के अनुसार, सभी रूपों में तंबाकू का उपयोग, चाहे धूम्रपान हो या खैनी-पान मसाला के रूप में चबाना, गंभीर कोविड-19 हताहतों से जुड़ा है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

NSA अजीत डोभाल की सुरक्षा में चूक को लेकर केंद्र का बड़ा एक्शन, हटाए गए 3 कमांडोरोहिंग्या शरणार्थियों को फ्लैट देने की खबर है झूठी, गृह मंत्रालय ने कहा- केंद्र ने ऐसा कोई आदेश नहीं दियागुजरात चुनाव से पहले कांग्रेस को बड़ा झटका, वरिष्ठ नेता नरेश रावल और राजू परमार ने थामी भाजपा की कमानलालू यादव ने बताया 2024 का प्लान, बोले- तानाशाह सरकार को हटाना हमारा मकसद, सुशील मोदी को बताया झूठाBJP के नए संसदीय बोर्ड और चुनाव समिति का गठन, गडकरी व शिवराज की छुट्टी, देखिए कौन-कौन नेता शामिलMaharashtra Monsoon Session: व्हिप को लेकर आमने-सामने हुए शिंदे गुट और ठाकरे खेमा, महाराष्ट्र विधानसभा में विपक्ष का जमकर हंगामा'अपने पहले मैच में 4 रन बनाकर आउट हो गए थे सचिन तेंदुलकर' 35 साल बाद उसी मैदान पर पहुंच भावुक हुए मास्टर ब्लास्टरIPL फ्रेंचाइजी टीम कोलकाता नाइट राइडर्स को चंद्रकांत पंडित के रूप में मिला नया हेड कोच, ब्रैंडन मैक्कुलम की लेंगे जगह
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.