scriptबेहद रोचक है टीम इंडिया का इस साल का क्रिकेट शेड्यूल, होंगे एक से बढ़कर एक मुकाबले | India vs SA ODI IPL schedule matches in Lucknow Ekana | Patrika News

बेहद रोचक है टीम इंडिया का इस साल का क्रिकेट शेड्यूल, होंगे एक से बढ़कर एक मुकाबले

locationलखनऊPublished: Jan 02, 2020 05:15:30 pm

Submitted by:

Abhishek Gupta

इस वर्ष तो इकाना में एक से बढ़कर एक अंतर्राष्ट्रीय मैच खेले जाने हैं, जिनका लोगों को बेसब्री से इंतेजार है।

Team India

Team India

लखनऊ. भारतीय क्रिकेट को उत्तर प्रदेश ने मोहम्मद शामी (Mohammad Shami), कुलदीप यादव (Kuldeep Yadav), सुरेश रैना (Suresh Raini), भुवनेश्वर कमार (Bhuvneshwar Kumar), प्रवीण कुमार (Praveen Kumar), मोहम्मद कैफ (Mohammad Kaif) जैसे धाकड़ खिलाड़ी दिए हैं। लेकिन लंबे समय तक प्रदेश को एक भी ऐसा स्थाई क्रिकेट मैदान नहीं मिला जहां अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर यह खिलाड़ी अपने कौशल का प्रदर्शन कर सकें। कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम (Green Park Stadium) में कुछ मैच हुए, लेकिन जल्द ही यह खराब व्यवस्थाओं की भेंट चढ़ गया। वहीं लखनऊ का केडी सिंह बाबू स्टेडियम (KD Singh Babu Stadium) एक मैदान है, जिसपर 25 वर्ष पहले भारत और श्रीलंका (India V SL) के बीच इंटरनेशनल टेस्ट मैच खेला गया था। इस मैच में क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) की 142 रनों की यादगार पारी की बदौलत भारत ने श्रीलंका को शिकस्त दे दी थी। लेकिन 24 साल के लंबे इंतेजार के बाद सूखा खत्म हुआ और 2018 में लखनऊ में पहला अंतर्राष्ट्रीय मैच खेला गया।
ये भी पढ़ें- नव वर्ष पर बसपा को झटका, यह नेता हुआ सपा में शामिल, पार्टी कार्यालय में मना जश्न, अखिलेश बोले यह

भारत बनाम वेस्ट इंडीज ने मचाई थी धूम-

जब भारत और वेस्ट इंडीज (India V WE) के बीच टी-20 (T20) मैच लखनऊ के नवनिर्मित एकाना स्टेडियम (Ekana Cricket Stadium) में हुआ तब मानों यूपी के क्रिकेट प्रेमियों की बरसों पुरानी मनोकामना पूरी हो गई। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच का सिलसिला 2019 में भी जारी रहा जब इसी मैदान को अफगानिस्तान (Afghanistan) ने अपना अधिकारिक घरेलू मैदान मान लिया और मेहमान वेस्ट इंडीज (West Indies) के खिलाफ टेस्ट व ओडीआई (ODI) मैच खेले। हालांकि इस सीरीज को उतनी लोकप्रियता नहीं मिली, लेकिन इस वर्ष तो इकाना में एक से बढ़कर एक अंतर्राष्ट्रीय मैच खेले जाने हैं, जिनका लोगों को बेसब्री से इंतेजार है।
भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका मैच-

2018 में भारत बनाम वेस्ट इंडीज टी-20 मैच के बाद अब 2020 में भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका का एक दीवसीय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैच मार्च के महीने में एकाना स्टेडियम में खेला जाना है। इसकी आधिकारिक घोषणा हो चुकी है। 2018 में भारत बनाम वेस्ट इंडीज मैच में ”हिटमैन रोहित शर्मा ने धुआंधार प्रदर्शन से लखनऊ समेत यूपी के क्रिकेट प्रेमियों को अपना दीवाना बना दिया था। इस बार तो यह दीवानगी चरम पर होगी जब महेंद्र सिंह धोनी, ‘रन मशीन’ विराट कोहली जैसे दिग्गज भी मैदान में अपना जलवा बिखेरते नजर आएंगे।
ipl.jpg
लगेगा आईपीएल का तड़का-

आईपीएल (इंडियन प्रीमियर लीग) टी-20 का हर वर्ष लोगों को बेसब्री से इंतेजार होता है। न सिर्फ क्रिकेट खिलाड़ी खेल के इस छोटे प्रारूप में बड़ा धमाका करते हैं बल्कि टीमों के स्टार ओनर्स जैसे शाहरुख खान, प्रीति जिंटा व अन्य टीमों के मालिक भी मैच के दौरान मुख्य आकर्षण होते हैं। लखनऊ में भी संभवतः यह आकर्षण रहेगा क्योंकि इकाना में इस वर्ष पहली बार आईपीएल की धूम मचने वाली है। दिल्ली डेयरडेविल्ट और किंग्स इलेवेन पंजाब के बीच लखनऊ के स्टेडियम को अपना दूसरा घरेलू मैदान बनाने की होड़ पहले से ही है। ऐसे में जिस किसी भी टीम का यह घरेलू मैदान होगा उस टीम के साथ-साथ प्रतिद्वंदी टीमों के खिलाड़ी मैदान में धाकड़ प्रदर्शन करते दिखेंगे। इस खबर ने यूपी के क्रिकेट प्रेमियों में आईपीएल को लेकर उत्साह दोगुना कर दिया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो