scriptअब ओबीसी वर्ग को भी मिलेगा आरक्षण, केंद्र सरकार का बड़ा एलान! | indian government announced OBC reservation in National Talent Exam | Patrika News

अब ओबीसी वर्ग को भी मिलेगा आरक्षण, केंद्र सरकार का बड़ा एलान!

locationलखनऊPublished: Nov 01, 2017 12:27:06 pm

मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने केंद्र के तय आरक्षण नियमों के तहत एनटीएसई के दूसरे चरण में ओबीसी वर्ग को आरक्षण देने को मंजूरी दे दी है।

lucknow

लखनऊ. एनटीएसई यानि राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा में अब भारत सरकार अन्य पिछड़ा वर्ग को भी आरक्षण की सुविधा देगी। यह जानकारी मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने ट्वीट के जरिये दी। मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने केंद्र के तय आरक्षण नियमों के तहत एनटीएसई के दूसरे चरण में ओबीसी वर्ग को आरक्षण देने को मंजूरी दे दी है।

यह भी पढ़ें – यूपी सरकार अब बिना इंटरव्यू आपको देगी सरकारी नौकरी , किया बड़ा एलान!


2019 से मिलेगा लाभ


ओबीसी वर्ग को इस सुविधा का लाभ फ़िलहाल वर्ष 2019 में मिलेगा, क्योंकि एनटीएसई 2018 की प्रक्रिया चालू हो चुकी है। इस परीक्षा के तहत 11वीं, 12 वीं, स्नातक और परास्नातक के प्रतिभाशाली छात्रों का चयन छात्रवृत्ति के लिए किया जाता है। बता दें कि अभी तक इस परीक्षा में सिर्फ एससी, एसटी और विकलांग वर्ग को ही आरक्षण दिया जाता था। इसके साथ ही मंत्रालय ने एनटीएसई के दूसरे चरण में दी जाने वाली छात्रवृत्ति की संख्या को भी दोगुना कर दिया है। यानि अब यह दो हजार छात्रों को हर साल मिलेगी। अभी तक सिर्फ एक हजार छात्रों को ही प्रतिवर्ष छात्रवृत्ति का लाभ मिलता है।

यह भी पढ़ें – सरकारी टीचरों के सामने नई आफत बनेगा सरकार का ये फैसला, जल्द होगा लागू!


माना जा रहा है कि सामान्य वर्ग के बीच आरक्षण की नाराजगी को कम करने के लिए सरकार ने इसकी संख्या को दोगुना किया है। मंत्रालय ने इसके अलावा छात्रों को मिलने वाली छात्रवृत्ति में भी वृद्धि की है। इसके तहत 11वीं और 12वीं के छात्रों को छात्रवृत्ति के तहत अब 1250 रुपए मिलेंगे, जबकि स्नातक और परास्नातक के छात्रों को दो हजार रुपए मिलेंगे। छात्रों को प्रोत्साहित करने के लिए एनसीईआरटी द्वारा आयोजित की जाने वाली इस परीक्षा को लेकर छात्रों में भारी उत्साह रहता है। एक आकलन के मुताबिक इनमें प्रति वर्ष करीब एक करोड़ से ज्यादा छात्र हिस्सा लेते है।

यह भी पढ़ें – अखिलेश यादव ने चौधरी परिवार को सौंपी कमान, उत्तर प्रदेश में सपा ने किया ये बड़ा बदलाव!

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो