scriptयूपी में अगले तीन-चार दिनों में होगी बारिश, 13 दिन बाद आएगा मानसून | Indian meteorological Department prediction for Monsoon in UP | Patrika News

यूपी में अगले तीन-चार दिनों में होगी बारिश, 13 दिन बाद आएगा मानसून

locationलखनऊPublished: Jun 09, 2021 02:56:55 pm

Submitted by:

Abhishek Gupta

Monsoon Prediction in UP. उत्तर प्रदेश में मानसून (Monsoon in Uttar Pradesh) को लेकर भविष्यवाणी जारी हुई है।

Monsoon

Monsoon

लखनऊ. उत्तर प्रदेश के मौसम (Weather Forecast) में बदलाव देखने को मिल रहा है। बुधवार को सुबह से ही लखनऊ समेत कई जिलों में बादलों की आवाजाही के साथ तेज हवाएं (Speedy Winds) चलीं। कानपुर में मंगलवार को बरसात (Rain in Kanpur) भी हुई। आगामी तीन दिनों तक प्रदेश के कई जिलों में बारिश (Rain Forecast) होने का अनुमान है। हालांकि यह मानसूनी (Monsoon) बारिश नहीं होगी। मौसम विभाग का कहना है कि मानसून चौथे सप्ताह की शुरुआत में ही आएगा।
ये भी पढ़ें- लखनऊ व आसपास जिलों में आई आंधी-बारिश, 15 जिलों में orange alert जारी

अगले चार दिनों में बारिश की संभावना-

आईएमडी लखनऊ केंद्र का कहना है कि अगले तीन से चार दिनों में पूर्वी और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में कुछ स्थानों पर बारिश/गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है। साथ ही राज्य के अलग-अलग स्थानों पर 20-30 किमी प्रति घंटे से तेज हवाएं चलने की संभावना है। इससे तापमान में दो से तीन डिग्री तक गिरावट भी आएगी। कानपुर से चंद्रशेखर कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के मौसम विज्ञानी डॉ. एसएन पांडे का कहना है कि यह बारिश स्थानीय रूप से बने बादलों के कारण होगी। दरअसल अरब सागर से हवा में आ रही नमी और स्थानीय स्तर पर तेज गर्मी के कारण भाप बन रही है। इससे नमी बादलों के रूप में ऊपर की ओर जा रही है। यही बारिश का कारण होगी।
ये भी पढ़ें- तूफान यास का असर, लखनऊ सुल्तानपुर में शुरू बारिश, मौसम विभाग ने दो दिनों के लिए तूफान का भी जारी किया अलर्ट

दो दिन पहले आ सकता है मानसून-

महाराष्ट्र में आज मानसून ने दस्तक दे दी है। यूपी में 22 जून तक इसके आने की संभावना है। सीएसए मौसम विभाग के अनुसार यूपी में मानसून का आगमन 22 से 25 जून के बीच निर्धारित है। लेकिन यह एक-दो दिन पहले भी यहां पहुंच सकता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो