scriptभारतीय रेलवे ने अतिरिक्त सामान पर जुर्माने का फैसला लिया वापस, अब हुई नए अभियान की शुरूआत | indian railway abhiyan for without tickets passengers | Patrika News

भारतीय रेलवे ने अतिरिक्त सामान पर जुर्माने का फैसला लिया वापस, अब हुई नए अभियान की शुरूआत

locationलखनऊPublished: Jun 08, 2018 11:30:22 am

Submitted by:

Mahendra Pratap

भारतीय रेलवे ने बिना टिकट यात्रियों को लिए एक अभियान की शुरूआत की है, जिसमें अतिरिक्त लगेज पर जुर्माने का फैसला वापस ले लिया है।
 

indian railway abhiyan for without tickets passengers

भारतीय रेलवे ने अतिरिक्त सामान पर जुर्माने का फैसला लिया वापस, अब हुई नए अभियान की शुरूआत

लखनऊ. भारतीय रेलवे ने रेल यात्रियों के लिए एक अच्छी खुशखबरी दी है। भारतीय रेलवे लखनऊ के अधिकारियों ने बताया है कि यात्रियों के ज्यादा सामान ले जाने पर 6 गुना जुर्माना वसूलने का जो फैसला लिया गया था। अब वह फैसला भारतीय रेलवे ने वापस ले लिया है। अब भारतीय रेल में सफर करने वाले यात्रियों के ज्यादा सामान ले जाने को लेकर कोई चिन्ता करने की जरूरत नहीं है। इसके अलावा यात्रियों को अतिरिक्त सामान ले जाने वाले फैसले के बाद अब यात्रियों के लिए एक और अभियान की शुरुआत कर दी है। भारतीय रेलवे ने 8 जून से 22 जून तक बिना टिकट के सफर करने वाले यात्रियों को पकड़ने के लिए एक विशेष अभियान चलाने का फैसला लिया है और इसकी शुरूआत भी कर दी है।

1 जून से एक अभियान चलाया था

भारतीय रेलवे लखनऊ के अधिकारियों ने बताया है कि भारतीय रेलवे द्वारा 1 जून से यह एक अभियान चलाया गया था। जिसमें रेल यात्रियों द्वारा ज्यादा सामान ले जाने पर 6 गुना जुर्माना का प्रावधान रखा गया था लेकिन ज्यादा सामान ले जाने के संबंध में रेल यात्रियों को जागरुक करना ही भारतीय रेलवे का मुख्य मकसद था। इसके साथ ही बताया है कि 6 गुना जुर्माना वसूलने के इस फैसले से सोशल मीडिया पर भी लोगों द्वारा यानी जनता द्वारा इसकी तीखी आलोचना की गई है।

जनता ने सोशल मीडिया पर तीखी आलोचना जाहिर की

भारतीय रेलवे मुख्य उद्देश्य था कि इस अभियान के माध्यम से यात्रियों को जागरुक किया जा सके कि ज्यादा सामान ले जाने से और भी यात्रियों को परेशानी होती है। गर्मियों के दिनों में यात्रियों की भीड़ भाड़ भारतीय रेल में ज्यादा रहती है और कुछ यात्री ऐसे हैं जो सफर के दौरान ज्यादा से ज्यादा सामान ले जाते हैं। जिससे दूसरे यात्रियों को भी परेशानी होती है। भारतीय रेलवे ने यह फैसला ज्यादा सामान लेकर सफर करने की शिकायत के बाद लिया था। भारतीय रेलवे ने 1 जून से 6 तक इन नियमों को लागू करने के लिए एक अभियान छेड़ा था जिस पर जनता ने सोशल मीडिया के माध्यम से तीखी आलोचना जाहिर की है।

यात्रियों के लिए संदेश दिया

Indian Railway ने यात्रियों को सामान ले जाने पर जुर्माने के फैसले के विरोध के बाद यह फैसला वापस ले लिया है। इसके साथ ही भारतीय रेलवे नए फैसले को वापस लेते हुए यात्रियों के लिए संदेश दिया है कि ऐसा केवल यात्रियों में जागरूकता लाने के लिए किया गया था कि ट्रेन में ज्यादा से ज्यादा सामान न ले जाएं। इससे दूसरे यात्रियों को भी परेशानी होती है। यात्रियों को केवल अपनी जरूरत का ही सामान ले जाना चाहिए।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो