scriptदुर्गा पूजा, दिवाली और छठ पूजा के अवसर पर भारतीय रेलवे का बड़ा तोहफा, मिलेंगी ये खास सुविधाएं, यात्रियों को मिलेगी राहत | Indian Railway big gift on Durga Puja, Diwali and Chhath Puja | Patrika News

दुर्गा पूजा, दिवाली और छठ पूजा के अवसर पर भारतीय रेलवे का बड़ा तोहफा, मिलेंगी ये खास सुविधाएं, यात्रियों को मिलेगी राहत

locationलखनऊPublished: Oct 02, 2019 07:27:39 pm

Submitted by:

Neeraj Patel

भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने दुर्गा पूजा, दिवाली और छठ पूजा के अवसर पर रेल यात्रियों को बेहतर सुविधाएं देने के लिए 25 स्पेशल ट्रेन (Special Train) चलाने का फैसला लिया है।

दुर्गा पूजा, दिवाली और छठ पूजा के अवसर पर भारतीय रेलवे का बड़ा तोहफा, मिलेंगी ये खास सुविधाएं, यात्रियों को मिलेगी राहत

दुर्गा पूजा, दिवाली और छठ पूजा के अवसर पर भारतीय रेलवे का बड़ा तोहफा, मिलेंगी ये खास सुविधाएं, यात्रियों को मिलेगी राहत

लखनऊ. भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने दुर्गा पूजा, दिवाली और छठ पूजा के अवसर पर रेल यात्रियों को बेहतर सुविधाएं देने के लिए 25 स्पेशल ट्रेन (Special Train) चलाने का फैसला लिया है और इन ट्रेनों में आपको आसानी से सीट कन्फर्म हो जाएगी। अगर आप इस ट्रेनों में सफर करना चाहते हैं तो ऐसे में जल्द से जल्द अपनी सीट आसानी से बुक कर सकते हैं। भारतीय रेलवे ये स्पेशल ट्रेन दिल्ली से लखनऊ, वाराणसी, मुजफ्फरपुर, पटना, गया, गोरखपुर, छपरा, मुंबई, पुणे, वैष्णो देवी और सहारनपुर आदि कई शहरों के बीच चलाएगा।

भारतीय रेलवे ने दिवाली और छठ पूजा-2019 के दौरान रेलयात्रियों की सुविधा के लिए उत्तर रेलवे ने छपरा-दिल्ली-जंक्शन के बीच अनारक्षित साप्ताहिक विशेष रेलगाड़ी संख्या 05101/05102 चलाने का भी फैसला लिया है। इस स्पेशल ट्रेन का ठहराव बलिया, मऊ, मुहम्मदाबाद, आजमगढ़, खोरासन रोड, शाहगंज, फैजाबाद, बाराबंकी, लखनऊ (एनआर), बरेली और मुरादाबाद स्टेशन पर होगा।

अतिरिक्त सीट की व्यवस्था

यात्रियों की सुविधा के लिए उत्तर रेलवे ने 25 विशेष ट्रेन चलाने का फैसला लेने साथ ही नियमित ट्रेनों में अतिरिक्त कोच भी लगाए जा रहे हैं। इन प्रयासों से दस लाख के करीब अतिरिक्त सीट की व्यवस्था की जा रही है जिससे कि ज्यादा से ज्यादा लोग त्योहार के दिनों में अपनों के पास आसानी से समय पर पहुंच सकें।

रेलवे का बढ़ेगा मुनाफा

पिछले साल की तुलना में फेरों की संख्या बढ़ने से यात्रियों को सहूलियत मिलेगी तो रेलवे का भी मुनाफा बढ़ेगा। पिछले साल उत्तर रेलवे ने 67 विशेष ट्रेनों का संचालन किया था, लेकिन फेरे सिर्फ 366 लगे थे। पिछले साल से सबक लेते हुए अब रेलवे ने ट्रेनों की संख्या घटाकर इनके फेरे बढ़ा दिए हैं। इसके अलावा, 23 रेगुलर ट्रेनों जरूरत के हिसाब से 40 अतिरिक्त कोच लगाने की योजना भी है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो