scriptआरआरबी ने ग्रुप डी में किया बड़ा बदलाव, ITI की अनिवार्यता खत्म, 10वीं पास भी देंगे परीक्षा | Indian Railway eliminate iti for RRB Group D Recruitment 2018 | Patrika News
लखनऊ

आरआरबी ने ग्रुप डी में किया बड़ा बदलाव, ITI की अनिवार्यता खत्म, 10वीं पास भी देंगे परीक्षा

रेलवे भर्ती बोर्ड ने ग्रुप डी की भर्ती के लिए होने वाली परीक्षा के नियम बदल दिए हैं।

लखनऊFeb 23, 2018 / 12:14 pm

आकांक्षा सिंह

lucknow

लखनऊ. रेलवे भर्ती बोर्ड ने ग्रुप डी की भर्ती के लिए होने वाली परीक्षा के नियम बदल दिए हैं। अब लेवल 1 का एग्जाम में कक्षा 10 पास छात्र भी भाग ले सकते हैं। बता दें रेलवे ने पहले नोटिस जारी करते हुए बताया था कि केवल आईटीआई पास ही इस परीक्षा में भाग ले सकते हैं। लेकिन अब दसवीं पास छात्र भी इसमें भाग ले सकते हैं। लेवल-1 के पदों में पोर्टर, गेटमैन, और हेल्पर शामिल हैं ।

गुरुवार को रेलमंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट करते हुए आईटीआई की अनिवार्यता खत्म करने की जानकारी दी है। इसके साथ ही पीयूष गोयल ने यह भी ऐलान किया कि रेलवे भर्ती की परीक्षा 15 भाषाओं में होगी। उम्मीदवार किसी भी भाषा में हस्ताक्षर कर सकता है। रेलवे में लेवल-1 और लेवल-2 के लिए 89,409 पदों पर भर्ती की जा रही है. इनमें 62,900 पद केवल लेवल-1 के लिए हैं।

जब रेलवे ने बहाली निकाली तब आईटीआई की अनिवार्यता और उम्र सीमा को लेकर कई नए नियम जोड़ दिए गए थे। इसको लेकर छात्रों ने जमकर विरोध किया. सरकार ने विरोध को देखते हुए कई बदलाव किए हैं।

रेलवे ने इस परीक्षा को लेकर पिछले 4 दिनों में 3 नियम बदले हैं. इससे पहले उम्र सीमा में 2 साल की छूट और परीक्षा में शामिल होने पर बढ़ा हुआ शुल्क वापस करने का ऐलान हुआ था। अब आईटीआई की अनिवार्यता को खत्म कर गुरुवार को नई नोटिस जारी की गई।

रेलवे ने असिस्टेंट लोको पायलट (एएलपी) और अन्य तकनीकी पदों पर 26,000 से ज्यादा पदों के लिए वैकेंसी निकाली हैं और इसके लिए रेलवे रिक्रुट्मेंट बोर्ड (आरआरबी) की ओर से नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया गया है। आवेदन के लिए अंतिम तारीख 5 मार्च निर्धारित की गई है। भारतीय रेलवे से जुड़ना चाहते हैं तो आधिकारिक वेबसाइट indianrailways.gov.in पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। इसमें 18 साल से ऊपर और 28 से कम उम्र वाले उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। सरकारी मापदंडों के अनुसार इसमें भी कुछ छूट दी जाएगी।

 

https://twitter.com/PiyushGoyal?ref_src=twsrc%5Etfw
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो