भारतीय रेलवे 6 ट्रेनों में लगाएगा अतिरिक्त कोच, यात्रियों को जल्द मिलेगा वेटिंग लिस्ट से छुटकारा

भारतीय रेलवे 6 ट्रेनों में लगाएगा अतिरिक्त कोच, यात्रियों को जल्द मिलेगा वेटिंग लिस्ट से छुटकारा

Mahendra Pratap Singh | Updated: 26 Jun 2018, 01:38:02 PM (IST) Lucknow, Uttar Pradesh, India

भारतीय रेलवे ने पूर्वोत्तर रेलवे कई ट्रेनों में अतिरिक्त कोच लगाने की घोषणा कर दी है।

लखनऊ. भारतीय रेलवे ने पूर्वोत्तर रेलवे कई ट्रेनों में अतिरिक्त कोच लगाने की घोषणा कर दी है। भारतीय रेलवे यात्रियों की समस्या को दूर करने के लिए 6 ट्रेनों में तीन जोड़ी एक्सप्रेस गाड़ियों में शयनयान श्रेणी के अतिरिक्त कोच लगाने जा रहा है। जिससे रेल यात्रियों को असुविधा और वेटिंग लिस्ट जैसी समस्याओं से छुटकारा मिल सके। उत्तर प्रदेश में सबसे ज्यादा यात्रा लोग ट्रेन से करते हैं। यात्रियों की बढ़ी वेटिंग लिस्ट और भारी भीड़ के मद्देनजर रखते हुए पूर्वोत्तर रेलवे ने कई ट्रेनों में अतिरिक्त कोच लगाने की तैयारी कर ली है।

वेटिंग लिस्ट के यात्रियों को मिलेगी सुविधा

Indian Railway के मुख्य जनसंर्पक अधिकारी संजय यादव ने बताया है कि वेटिंग लिस्ट के यात्रियों की सुविधा के लिए रेल प्रशासन तीन जोड़ी एक्सप्रेस गाड़ियों में शयनयान श्रेणी के अतिरिक्त कोच लगाने की तैयारी कर रहा है। इन शयनयान श्रेणी के अतिरिक्त कोचों के सिस्टम पर आते ही गाड़ी के प्रस्थान समय से काफी पहले ही प्रतीक्षा सूची कम कर दी जाएगी या आरक्षण कन्फर्म कर दिया जाएगा। इसका सीधा लाभ यूपी में सफर करने जाने वाले यात्रियों को भी मिलेगा।

ट्रेनों की लेटलतीफी की समस्या जल्द होगी दूर

भारतीय रेल मंत्री पीयूष गोयल के आदेश पर ट्रेनों की लेटलतीफी की समस्या को दूर करने के लिए काम शुरू कर दिया गया है। रेलवे पुल, रेल ओवर ब्रिज, सब-वे का निर्माण, रेल पटरी बदलने व अन्य बड़े काम रविवार के दिन किए जाएंगे। इसी तरह से छोटे काम के लिए सप्ताह में तीन दिन ट्रैफिक ब्लॉक लेने का प्रस्ताव रहेगा। भारतीय रेलवे बोर्ड ने इसको लेकर सभी क्षेत्रीय रेलवे को कार्य योजना बनाकर देने का आदेश दिया है। जिससे सभी रेल यात्रियों की समस्या को दूर किया जा सके।

रेल यात्रियों को जल्द मिलेगी सुविधा

भारतीय रेल की लेटलतीफी व यात्रियों की परेशानी दूर करना रेल प्रशासन के लिए बड़ी चुनौती बनी हुई है। कई ट्रेनें लंबी दूरी की कई घंटों की देरी से चल रही हैं। कई बार तो ऐसा होता है कि कई ट्रेनें रद्द भी करनी पड़ती हैं। जिससे रेल प्रशासन को लेकर यात्रियों की नाराजगी दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। वहीं लखनऊ रेलवे के अधिकारियों का कहना है कि भारतीय रेल में सफर करने वाले यात्रियों को सुरक्षा देने व विकास कार्यों की वजह से इस तरह की परेशानी सामने आ रही हैं। अगले कुछ महीनों में काम पूरा होने के बाद रेल यात्रियों को पूर्ण सुविधा प्रदान की जाएगी।

इन ट्रेनों में लगेंगे शयनयान श्रेणी के अतिरिक्त कोच

15004 गोरखपुर-कानपुर अनवरगंज चौरी चौरा एक्सप्रेस
15003 कानपुर अनवरगंज-गोरखपुर चौरी चौरा एक्सप्रेस
15022 गोरखपुर-शालीमार एक्सप्रेस
15021 शालीमार-गोरखपुर एक्सप्रेस
15120 मंडुवाडीह-रामेश्वरम एक्सप्रेस
15119 रामेश्वरम-मंडुवाडीह एक्सप्रेस

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned