scriptरेल यात्रियों को पुष्पक एक्सप्रेस के जनरल डिब्बे में मिलेगी सीट, बस लेना होगा एक टोकन | indian railway lucknow to mumbai pushpak express token new rule | Patrika News

रेल यात्रियों को पुष्पक एक्सप्रेस के जनरल डिब्बे में मिलेगी सीट, बस लेना होगा एक टोकन

locationलखनऊPublished: Mar 26, 2019 02:20:49 pm

Submitted by:

Neeraj Patel

भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने लखनऊ से मुम्बई जाने वाले यात्रियों की सुविधा के लिए लखनऊ रेलवे स्टेशन (Lucknow Railway Station) पर टोकन मशीन (Token Machine) की व्यवस्था की, टोकन न लेने पर नहीं मिलेगी बैठने की जगह
 

indian railway lucknow to mumbai pushpak express token new rule

रेल यात्रियों को पुष्पक एक्सप्रेस के जनरल डिब्बे में मिलेगी सीट, बस लेना होगा एक टोकन

लखनऊ. भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने लखनऊ से मुम्बई जाने वाले यात्रियों की सुविधा के लिए लखनऊ रेलवे स्टेशन (Lucknow Railway Station) पर टोकन मशीन की व्यवस्था की है। लखनऊ से मुम्बई जाने वाली पुष्पक एक्सप्रेस ट्रेन के साधारण डिब्बे में भी यात्रियों का आसानी से सीट मिल सकेगी और इस पुष्पक एक्सप्रेस ट्रेन (Pushpak Express Train) में यात्रियों की इंट्री टोकन के माध्यम से ही की जाएगी। बिना टोकन के किसी भी यात्री को पुष्पक एक्सप्रेस के जनरल डिब्बों में नहीं बैठने दिया जाएगा।

टोकन न लेने पर ट्रेन में नहीं बैठ पाएंगे यात्री

अगर आप लखनऊ से मुम्बई तक पुष्पक एक्सप्रेस ट्रेन से सफर करना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले लखनऊ स्टेशन से एक टोकन प्राप्त करना होगा जिसे दिखाकर ही आपको इस ट्रेन के जनरल बॉगी में बैठने दिया जाएगा। अगर आप टोकन नहीं लेते हैं तो आपको पुष्पक एक्सप्रेस ट्रेन से सफर नहीं करने दिया जाएगा।

बता दें कि पुष्पक एक्सप्रेस ट्रेन लखनऊ जंक्शन के प्लेटफॉर्म नंबर 6 से रोजाना 07:45 बजे मुम्बई के लिए रवाना होती है। जिसमें 4 जनरल डिब्बे लगाए गए हैं और उनमें क्षमता से कई ज्यादा यात्रियों की लम्बी लाइन लग जाती है और बैठने के लिए यात्रियों को जगह भी नहीं मिलती हैं। इस लिए भारतीय रेलवे ने यात्रियों की सुविधा के लिए टोकन मशीन की व्यवस्था की है।

टोकन दिखाने पर मिलेगी बैठने की जगह

भारतीय रेलवे की ओर से लखनऊ स्टेशन पर यात्रियों की सुविधा के लिए टोकन मशीन लगवाई गई है। जहां पर आरपीएफ जवान को तैनात किया गया है। इस मशीन से सभी यात्री टोकन ले सकेंगे और लाइन में नहीं लगना पड़ेगा। शाम को जब ट्रेन प्लेटफॉर्म पर पहुंचेगी तो आरपीएफ की निगरानी में यात्रियों को टोकन नंबर के अनुसार जनरल बोगियों में बैठने दिया जाएगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो