script

ट्रेन से यात्रा करते समय भूल से भी न करें ये काम, नहीं तो ढीली करनी पड़ेगी जेब

locationलखनऊPublished: Mar 08, 2021 03:55:47 pm

Submitted by:

Hariom Dwivedi

Indian Railways- रेलयात्रियों की जरा सी चूक उन्हें तगड़ा आर्थिक नुकसान पहुंचा सकती है

photo_2021-03-08_15-50-07.jpg
पत्रिका न्यूज नेटवर्क
लखनऊ. रेलयात्रियों के लिए बेहद जरूरी खबर है। जरा सी चूक आपको तगड़ा आर्थिक नुकसान पहुंचा सकती है। कोरोना महामारी के बाद रेलवे (Indian Railways) ने यात्री किराये में जहां बढ़ोतरी की है वहीं, रेलयात्रा के दौरान मास्क नहीं लगाने वाले यात्रियों से रेलवे जुर्माना वसूल रहा है। खबर के मुताबिक, बीते छह दिनों में पश्चिम रेलवे ने मास्क नहीं पहनने वाले यात्रियों से 8.5 लाख रुपए से अधिक का जुर्माना वसूला है। एक अनुमान के मुताबिक, हर दिन उत्तर प्रदेश के लाखों लोग रेलयात्रा करते हैं। ऐसे में जब भी रेलयात्रा करें, मास्क लगाना न भूलें।
कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए सभी को मास्क लगाना अनिवार्य है। खासकर रेलयात्रा के दौरान मास्क का इस्तेमाल करना न भूलें। इससे आप रेलवे द्वारा लगाये जाने वाले जुर्माने से बच जाएंगे वहीं, कोरोना संक्रमण की चपेट में भी आने खतरा नहीं रहेगा। सूत्रों की मानें तो कोरोना महामारी के चलते लॉकडाउन के दौरान ट्रेन बंद होने से भारतीय रेलवे को हजारों करोड़ का आर्थिक नुकसान हुआ है। किसान आंदोलन के चलते भी कई ट्रेनों का संचालन प्रभावित हुआ है। आर्थिक नुकसान को देखते हुए रेलवे ने यात्री किराए में तीन गुना तक बढ़ोतरी करके पहले से ही महंगाई से कराह रहे आम लोगों को बड़ा झटका दिया है।
यह भी पढ़ें

लखनऊ के बड़े होटल में 9 रसोइये संक्रमित, होटल सील, बॉलीवुड की यह मशहूर अभिनेत्री भी थी रुकी थी यहां



रेलयात्री बोले
राजधानी के चारबाग रेलवे स्टेशन पर दिल्ली जाने वाली ट्रेन का इंतजार रेलयात्री संतोष कुमार कहते हैं कि सावधानी के तौर पर उन्होंने एक मास्क बैग में ही रख लिया है। ट्रेन का किराया बढ़ाये जाने वह नाखुश दिखे, कहा कि पहले ही सैलरी कट कर मिल रही है और अब रेलयात्रा भी महंगी हो गई है। बताया कि वह महीने में करीब चार बार उन्हें दिल्ली जाना होता है। रेलवे स्टेशन पर संतोष की तरह कई और दैनिक रेलयात्री मिले, जो मानते हैं कि रेल के बढ़े किराये ने उनका बजट गड़बड़ा दिया है।

ट्रेंडिंग वीडियो