script

बिजनेस करने के लिए युवाओं को लाखों रु देगी भारतीय रेलवे, रजिस्ट्रेशन के लिए नई वेब साइट लांच, देखें कैसे मिलेगा पैसा

locationलखनऊPublished: Jun 28, 2022 08:10:46 pm

Submitted by:

Dinesh Mishra

राष्ट्रीय परिवहन, भारतीय रेलवे ने स्टार्टअप एवं अन्य संस्थाओं की भागीदारी के माध्यम से इनोवेशन के क्षेत्र में महत्वपूर्ण पहल करने की शुरुआत कर दी है। आत्म-निर्भर भारत को बढ़ावा देने के क्रम में भारतीय रेलवे द्वारा ’इण्डियन रेलवेज़ इनोवेशन पोर्टल’ लांच किया गया है। देखें कैसे मिलेगा भारतीय रेलवे से पैसा।

Indian Raiwaly Innovation Scheme

Indian Raiwaly Innovation Scheme

इनोवेशन नीति के माध्यम से देश के प्रतिभाशाली युवा नयी तकनीक के माध्यम से रेलवे के बड़े विकास में योगदान देने के लिए पूर्वोत्तर रेलवे ने इसकी बड़ी शुरुआत करते हुए युवाओं को तेजी से जोड़ने का काम शुरू कर दिया है। इस विषय पर जानकारी देते हुए अपर महाप्रबन्धक, पूर्वाेत्तर रेलवे अशोक कुमार मिश्र नेमुख्यालय गोरखपुर मे बैठक का आयोजन किया गया। जिसमें भारतीय स्टार्टअप, सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम, एकल इनोवेटर, पार्टनरशिप फर्म, कम्पनियाँ तथा मदन मोहन मालवीय तकनीकी विश्वविद्यालय, जिला उद्योग केन्द्र एमएसएमई गोरखपुर के प्रतिनिधियों ने भाग लिया। इस दौरान उन्होने नए पोर्टल लांच की जानकारी देते हुए कहा कि, इस नीति से बहुत बड़े एवं अप्रयुक्त स्टार्टअप परिस्थितिकी तंत्र की सहभागिता के माध्यम से रेल परिचालन, अनुरक्षण एवं आधारभूत संरचना के निर्माण के क्षेत्र में दक्षता हासिल हो सकेगी ।
भारतीय रेलवे की नवाचार नीति (इनोवेशन पालिसी) के अंतर्गत नवोन्मेषक (इनोवेटर) को रू0 1.5 करोड़ तक की राशि समान साझेदारी के आधार पर अनुदान स्वरूप प्रदान की जाएगी । “प्राब्लम स्टेटमेंट” से विकास तक की सभी प्रक्रिया आनलाइन संपादित होगी । इस संबंध मे रेलवे द्वारा प्रोटोटाइप ट्रायल किया जायेगा तथा प्रोटोटाइप के सफल प्रदर्शन पर बढ़ी हुई धनराशि प्रदान की जायेगी। नवोन्मेषकों (इनोवेटर्स) का चयन एक पारदर्शी एवं निष्पक्ष प्रणाली द्वारा किया जायेगा एवं विकसित इंटेलेक्चुवल प्रॉपर्टी राइट्स (आई.पी.आर.) भी नवोन्मेषक के पास ही रहेगा।
भारतीय रेल, स्टार्टअप के माध्यम से उन्नत तकनीक को अपनाकर गाड़ी संचलन में आने वाली चुनौतियों से निपटेगी। नई तकनीक के माध्यम से 11 मदों पर इनोवेटर, रेलवे के विकास में योगदान दे सकेंगे। भारतीय रेल द्वारा लांच इनोवेशन पोर्टल वेबसाइट WWW.innovation.indianrailways.gov.in पर उपलब्ध है, जिसमें इस नीति के बारे में सूचनायें दी गई हैं। इस पोर्टल के माध्यम से 30 जून 2022 से इच्छुक स्टार्टअप, इनोवेटर, सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यमी अपने प्रस्ताव ऑनलाइन भेज सकते हैं ।

ट्रेंडिंग वीडियो