शिविर में 66 लोगों के ब्लड प्रेशर व 49 की डायबिटीज की हुई जाँच,पढ़िए पूरी खबर

स्वास्थ्य शिविर में गैर संचारी रोगों के बारे में दी जानकारी

By: Ritesh Singh

Published: 18 Jun 2021, 07:52 PM IST

लखनऊ, काकोरी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी ) के सहयोग से वात्सल्य संस्था ने हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर थावर में स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया। शिविर का उदघाटन ग्राम प्रधान प्रतिनिधि अतुल कुमार सिंह द्वारा किया गया। शिविर में लोगों को गैर संचारी रोगों जैसे – ब्लड प्रेशर, कैंसर, लकवा , मधुमेह के कारक एवं बचाव के साथ साथ क्षय रोग (टीबी), माहवारी स्वच्छता एवं प्रबंधन तथा पौष्टिक आहार के सेवन के बारे में जानकारी दी गयी । इसके साथ ही कोरोना टीकाकरण के बारे में भी लोगों को जागरूक किया गया।

कम्युनिटी हेल्थ ऑफिसर (सीएचओ) अर्चना कुमारी ने बताया- कोरोना से बचाव के लिए हमें टीकाकरण जरूर करवाना चाहिए क्योंकि यही एकमात्र कारगर उपाय है। 18 से 44 साल और 45 साल से ऊपर के सभी लोग टीका जरूर लगवाएं । इससे न केवल वह सुरक्षित रहेंगे बल्कि परिवार के लोग और आस-पास के लोग भी सुरक्षित रहेंगे। कोरोना की तीसरी लहर की भी बात कही जा रही है। इसलिए हमें जल्द से जल्द टीका लगवाकर खुद और अन्य लोगों को सुरक्षित करना है।

सीएचओ ने गैर संचारी रोगों के बारे में कहा - यह रोग ज्यादातर हमारी जीवन शैली से सम्बन्धित है । गलत खान-पान, भाग दौड़ वाली जिंदगी गैर संचारी रोगों को जन्म देती है। हम अपने खान-पान और जीवन शैली में बदलाव कर इन बीमारियों से दूर रह सकते हैं। इस अवसर पर राष्ट्रीय क्षय उन्मूलन कार्यक्रम के सीनियर ट्रीटमेंट सुपरवाईजर सुजीत कुमार और सीनियर टीबी लेबोरेटरी सुपरवाईजर सुधीर अवस्थी द्वारा क्षय रोग के बारे में सभी को जागरूक किया गया।

शिविर में किशोरी समूह के द्वारा समुदाय को माहवारी स्वच्छता एवं प्रबंधन तथा पौष्टिक आहार के सेवन पर जानकारी दी गयी। इसके साथ ही शिविर में 66 लोगों का वजन और ब्लड प्रेशर तथा 49 लोगों की डायबिटीज की जाँच की गयी। इस मौके पर ब्लाक समुदाय प्रक्रिया प्रबंधक (बीसीपीएम) प्रदुम्न कुमार मौर्या, आशा कार्यकर्ता शिवपति और उर्मिला , वात्सल्य संस्था के कार्यक्रम प्रबंधक दुर्गेश मिश्रा, कमलेश , मेघा, वंदना शालिनी, रोमा, वर्तिका , आर.के.बंसल, सोनम, कांति मिश्रा, सुमनलता, रश्मि और शालिनी मौजूद थीं ।

Show More
Ritesh Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned