अब घर बैठे जोड़िए मतदाता सूची में अपना नाम, नहीं लगाने पड़ेंगे सरकारी ऑफिसों के चक्कर, मिली बड़ी सुविधा

अब घर बैठे जोड़िए मतदाता सूची में अपना नाम, नहीं लगाने पड़ेंगे सरकारी ऑफिसों के चक्कर, मिली बड़ी सुविधा

Ruchi Sharma | Publish: Feb, 15 2018 02:39:22 PM (IST) Lucknow, Uttar Pradesh, India

हर बार चुनाव के दौरान मतदाताअों के लिए मतदाता सूची में अपना नाम जोड़ना या उसमें दी गई जानकारी में बदलाव करने के लिए लोगों को पापड़ बेलने पड़ते हैं

लखनऊ. हर बार चुनाव के दौरान मतदाताअों के लिए मतदाता सूची में अपना नाम जोड़ना या उसमें दी गई जानकारी में बदलाव करने के लिए लोगों को पापड़ बेलने पड़ते हैं, लेकिन इस बार ऐसा नहीं होगा । चुनाव आयोग ने एक वेब बेस्ड एप्लिकेशन का जारी करने जा रही है जिसके जरिए आप घर बैठे यह काम आसानी से कर पाएंगे । यह प्रक्रिया जून से शुरू हो जाएगी । इस एेप के सहायता से वोटर आईडी के लिए रजिस्ट्रेशन कराया जा सकेगा ।

यह भी पढ़ें- इस बड़े विधायक के आवास के सामने फायरिंग, भतीजे ने की एेसी हरकत, रिवाल्वर बरामद

गोमती नगर में रह रहे निवासी राकेश सिंह का कहना हैं कि चुनाव के दौरान वोटिंग लिस्ट घर का पता सही कराने या दूसरे जगह शिफ्ट होने पर पता बदलने के लिए चुनाव कार्यालय या मतदाता केंद्र के चक्कर काटने पड़ते थे पर अब चुनाव आयोग के फैसले से काम आसान हो जाएगा ।

यह भी पढ़ें- फूलपुर को लेकर भाजपा का बड़ा फैसला, प्रचार भी नहीं करने आएगा कोई केंद्रीय मंत्री, शुरू हुई बगावत-

वोटर्स एरोनेट (इलेक्टोरल रोल्स सर्विसेज NeT) ऐप के जरिए अपनी मतदाता पहचान संबंधी सूचनाओं में कभी भी बदलाव कर सकेंगे । जानकारी के मुताबिक इस एेप से अब तक लगभग 22 राज्य जुड चुके हैं ।

यह भी पढ़ें- तबादला के बाद घर वापसी के लिए रोता रहा यह कर्मचारी अौर फिर आई एेसी

मुख्य चुनाव आयुक्त ओ पी रावत के मुताबिक वोटर आईडी में संशोधन ओटीपी के जरिए कर सकेंगे, जिसे आपके मोबाइल फोन पर भेजा जाएगा । जैसे ही आपका अड्रेस बदलेगा, पुराना पता अपने आप मिट जाएगा। यह काम घर बैठे किया जा सकेगा । इस प्लेटफॉर्म से देशभर के लगभग 7500 निर्वाचन अधिकारियों के जुड़ने की उम्मीद है । वोटर की तरफ से रजिस्ट्रेशन होने या पहचान में बदलाव किए जाने पर उसके लिए निर्वाचन अधिकारी के पास एसएमएस अलर्ट जाएगा ।

Ad Block is Banned