scriptइस रक्षाबंधन परंपरागत मिठाई की जगह ट्राई करें कुछ अलग, इन चीजों से कराएं भाई का मुंह मीठा | Instead of Sweets Feed These Things on Rakshabandhan To Your Brother | Patrika News
लखनऊ

इस रक्षाबंधन परंपरागत मिठाई की जगह ट्राई करें कुछ अलग, इन चीजों से कराएं भाई का मुंह मीठा

Instead of Sweets Feed These Things on Rakshabandhan To Your Brother- इस बार यह फेस्टिवल रविवार को पड़ने की वजह से सभी बाजार खुले रहेंगे। स्वीट शॉप्स भी खुली रहेंगी। लेकिन हर साल भाई के लिए परंपरागत मिठाई खरीदने से अच्छा है कि इस बार आप कुछ नया ट्राई करें। आजकल हर कोई हेल्थ कॉन्शियस हो गया है। ऐसे में इस रक्षाबंधन आप कुछ ऐसा ट्राई कर सकती हैं जो मीठा होने के साथ-साथ सेहत के लिए फायदेमंद भी हो।

लखनऊAug 22, 2021 / 01:30 am

Karishma Lalwani

Instead of Sweets Feed These Things on Rakshabandhan To Your Brother

Instead of Sweets Feed These Things on Rakshabandhan To Your Brother

लखनऊ. Instead of Sweets Feed These Things on Rakshabandhan To Your Brother. कल यानी रविवार 22 अगस्त को भाई-बहन के अटूट प्रेम का त्योहार कहा जाने वाला रक्षाबंधन (Rakshabandhan) है।बाजार में अलग-अलग थीम वाली स्पेशल राखी मिल रही है। लेकिन कोई भी त्योहार मिठाई बिना अधूरा माना जाता है। इस बार यह फेस्टिवल रविवार को पड़ने की वजह से सभी बाजार खुले रहेंगे। स्वीट शॉप्स भी खुली रहेंगी। लेकिन हर साल भाई के लिए परंपरागत मिठाई खरीदने से अच्छा है कि इस बार आप कुछ नया ट्राई करें। आजकल हर कोई हेल्थ कॉन्शियस हो गया है। ऐसे में इस रक्षाबंधन आप कुछ ऐसा ट्राई कर सकती हैं जो मीठा होने के साथ-साथ सेहत के लिए फायदेमंद भी हो। इस बार राखी के पर्व पर मिठाई की जगह भाई को खिलाएं ये चीजें।
1- डोनट्स

भाई को राखी बांधने के बाद मिठाई की जगह उसकी पसंद की डोनट्स खिला सकते हैं।

2- मेवा खीर

आप मीठा के साथ कुछ हेल्दी दोनों खिला सकती हैं। घर पर अपने भाई के लिए स्पेशल मेवा खीर ट्राई कर सकती हैं। इसे खिलाने से पहले फ्रिज में रखना न भूलें।
3- बनाएं मनपसंद हलवा

मीठे में अगर कुछ न समझ आ रहा हो तो हलवा बनाना सबसे बेस्ट होता है। आप चाहें तो इस बार रक्षाबंधन पर अपने हाथों से स्वादिष्ट हलवा बनाकर भाई का मुंह मीठा करा सकती हैं। रक्षाबंधन पर मूंग की दाल, लौकी और सूजी का हलवा या जो भी फ्लेवर भाई को पसंद हो, उस अनुसार हलवा बनाकर उसका मुंह मीठा कर सकती हैं।
4- दही से बनाएं श्रीखंड

किसी भी शुभ काम के लिए घर से बाहर जाने से पहले मीठा दही खिलाने की परंपरा है। शुभता के लिए खिलाएं जाने वाले इसी दही से आप रक्षाबंधन पर भाई को श्रीखंड बनाकर खिला सकती हैं। दही से सारा पानी निकालकर इसमें मेवा, केसर, इलायची और चीनी डालकर खिलाएं और ये रक्षाबंधन भाई के लिए शुभ बनाएं।
5- फेवरेट केक

अगर भाई को मीठे में केक सबसे ज्यादा पसंद है तो इस बार उसे केक खिलाएं। कोई भी फंक्शन, सेलिब्रेशन केक बिना अधूरा होता है। केक के साथ हेल्थ न बिगड़े इसके लिए आप चाहे तो रक्षाबंधन पर फ्रूट केक या फिर चॉकलेट केक बना सकती हैं।

Home / Lucknow / इस रक्षाबंधन परंपरागत मिठाई की जगह ट्राई करें कुछ अलग, इन चीजों से कराएं भाई का मुंह मीठा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो