scriptकोरोना के लक्षण विहीन या कम लक्षण वालों के लिए आवश्यक दिशा निर्देश जारी | Instructions issued for when, which and how much medicine to be eaten | Patrika News

कोरोना के लक्षण विहीन या कम लक्षण वालों के लिए आवश्यक दिशा निर्देश जारी

locationलखनऊPublished: Apr 12, 2021 07:45:38 pm

Submitted by:

Ritesh Singh

गर्भवती, धात्री महिलाओं और 12 वर्ष से कम आयु के बच्चों को यह दवा नहीं खानी है

कोरोना के लक्षण विहीन या कम लक्षण वालों  के लिए आवश्यक दिशा निर्देश जारी

कोरोना के लक्षण विहीन या कम लक्षण वालों के लिए आवश्यक दिशा निर्देश जारी

लखनऊ, कोरोना वायरस ने एक बार फिर तेज रफ़्तार पकड़ ली है, जिसके कारण बड़ी संख्या में लोग इसकी चपेट में आ रहे हैं। इस सम्बन्ध में राज्य सर्विलांस अधिकारी विकासेंदु अग्रवाल ने कोरोना के लक्षण विहीन या कम लक्षण वालों के लिए आवश्यक दिशा निर्देश जारी किये हैं। इन दिशा निर्देशों के अनुसार यदि मरीज का वजन 50 किलोग्राम से अधिक है और बुखार 100 डिग्री फारेनहाईट से कम है। तो पैरासिटामॉल की 500 मिलीग्राम (एमजी) की एक टेबलेट दिन में तीन बार लेनी है। यदि बुखार 100 डिग्री फारेनहाईट से अधिक है तो पैरासिटामॉल की 650 एमजी की एक टेबलेट दिन में तीन बार लेनी है। बुखार न होने की स्थिति में पैरासिटामॉल नहीं लेनी है। आइवेर्मेक्टिन की 12 एमजी की एक गोली वयस्क व्यक्तियों को दिन में एक बार रात के खाने के 2 घंटे बाद खानी है। इसका सेवन पांच दिन तक करना है। गर्भवती, धात्री महिलाओं और 12 वर्ष से कम आयु के बच्चों को यह दवा नहीं खानी है।
कैप्सूल डोक्सीसाइक्लिन 100 एमजी का सेवन दिन में दो बार करना है। अथवा एजिथ्रोमायसिन की 500 मिग्रा की एक गोली पांच दिन तक वयस्क व्यक्तियों को लेनी है। गर्भवती, धात्री और 12 वर्ष से कम आयु के बच्चों को इस दवा का सेवन नहीं करना है। यदि डोक्सीसाइक्लिन पांच दिन खाने के बाद भी बुखार रहता है तो कोरोना पॉजिटिव आने के छठे दिन से एजिथ्रोमायसिन की गोली पांच दिन तक लेनी है, लेकिन ऐसी स्थिति में डाक्टर से सलाह जरूर लें। इन दवाओं के साथ विटामिन सी की 500 मिलीग्राम की एक गोली दिन में तीन बार, जिंक की 50 मिलीग्राम की एक गोली दिन में दो बार और विटामिन बी काम्प्लेक्स की एक गोली/कैप्सूल दिन में एक बार दस दिन तक खानी है। इसके आलावा विटामिन डी थ्री -60,000 यूनिट हर सप्ताह में एक बार दूध या पानी के साथ खानी है।
इन सब दवाओं के सेवन के साथ-साथ दिन में तीन से चार बार भाप ले। हल्का गरारा या गुनगुना पानी लें, यदि आप सहज महसूस कर रहे हैं तो सांस सम्बन्धी योग, व्यायाम,प्राणायाम दिन में 40 से 50 मिनट तक करें। कोरोना के मरीज दिन में तीन से चार बार श्वसन दर ( रेस्पेरेटरी रेट ) और पल्स ऑक्सी मीटर से ऑक्सीजन सेचुरेशन नापें और यह 94 से अधिक होना चाहिए। यदि कोरोना मरीज पहले से डायबिटीज या किसी अन्य क्रोनिक बीमारी से ग्रसित हैं तो आने डाक्टर से परामर्श जारी रखें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो