scriptInsurance latest policy and profit | बीमा कराने जा रहे हैं तो आपके लिए यह जानना जरूरी है, नुकसान से बचने के लिए पढ़ें खबर | Patrika News

बीमा कराने जा रहे हैं तो आपके लिए यह जानना जरूरी है, नुकसान से बचने के लिए पढ़ें खबर

बाजार में बीमा के तमाम उत्पाद भरे पड़े हैं कुछ अच्छे होते हैं तो कुछ में छुपी हुई शर्ते और अन्य चीजें से भरे होती हैं। इसे भी ज्यादातर लोग गारंटीड रिटर्न वाले उत्पादों पर भरोसा करते हैं। गारंटीड रिटर्न का या जाल क्या है और कैसे ग्राहकों को ठगा जाता है इसी का गणित आज हम आपको बताने जा रहे हैं।

लखनऊ

Updated: May 02, 2022 07:21:12 pm

लखनऊ. एक्सपर्ट्स का कहना है कि जिसे आप गारंटीड रिटर्न मानकर खरीद रहे हैं वह सही नहीं है। प्रीमियम के अलावा आपको पहले साल 4.5 फ़ीसदी जीएसटी देना होता है और दूसरे साल से 2.25 फ़ीसदी। इसे एक तरीके से प्रवेश शुल्क कह सकते हैं जो आपको देना होता है। बीमा कंपनी की मार्केटिंग सामग्री पढ़ने पर यह बातें समझ में आती हैं यहां पर जो गारंटीड रिटर्न होता है पॉलिसी दस्तावेजों में या उससे कम होती है। क्योंकि लॉयल्टी बोनस का अंतर होता है। लॉयल्टी बोनस तब मिलता है जब यह मान लिया जाए कि बीमा कंपनी अतिरिक्त फायदा कम आएगी और उसे निवेशकों को देगी। ऐसे में अगर आप लंबी अवधि के लिए छोटी रकम लगाना चाहते हैं तो म्यूच्यूअल फंड एसआईपी बेहतर विकल्प है क्योंकि प्रॉपर्टी बीमा या ऐसे उत्पाद कभी भी बेहतर रिटर्न नहीं देते हैं।
bima_2.jpg
ये है मान्यता

आमतौर पर यही माना जाता है कि निवेश के साधन के रूप में सबसे खराब उत्पाद है लेकिन जोखिम को कवर करने और स्वास्थ्य के मामलों में इसके जैसा बेहतरीन उत्पाद भी नहीं है। अगर आप ने गाड़ी ली है या आपने कोई कीमती चीज ली है या आपको लगता है कि किसी तरह का जोखिम दिख रहा है तो आप इसके लिए एक डिस्कवर का बीमा ले सकते हैं और ऐसा करना भी चाहिए।
सालाना रिटर्न बैंक एफडी के करीब

गारंटीड रिटर्न में आपको कम समय या 1 साल के लिए कोई उत्पाद नहीं मिलेगा। आपको लंबे समय के लिए इसका भुगतान करना होगा इस आधार पर आपको सालाना 5 से 6 फ़ीसदी का रिटर्न इस उत्पाद पर मिलता है। ऐसे में अगर आप इस पैसे को कर मुक्त बांड डेट म्यूचुअल फंड में लगाते हैं तो आपको गारंटीड रिटर्न की तुलना में ज्यादा फायदा होगा।
रोटी कपड़ा मकान के बाद बीमा जरूरी

कोविड-19 हो तो भी रोटी कपड़ा और मकान की तरह एक जरूरी चीज बीमा है। क्योंकि कभी भी बीमारियां या दुर्घटना बताकर नहीं आती हैं। यह अचानक आती हैं और आप की पूरी बचत को खत्म कर देती हैं साथ ही आपको एक भारी भरकम कर्ज में भी डाल देती हैं इसलिए बीमा जरूरी है। इसी तरह एक टर्म इंश्योरेंस भी आपके लिए जरूरी है यह इसलिए क्योंकि कभी कोई अनहोनी होने पर आपके परिवार को या वित्तीय रूप से सुरक्षा देता है और आपके परिवार को किसी और पर निर्भर न होने से बचाता है।
कार, घर और स्वास्थ्य के लिए जरूरी है बीमा

उदाहरण के तौर पर आपके पास कार हो सकती है आपका अच्छा खासा घर हो सकता है और फिर आप के गहने भी हो सकते हैं इसी तरह आज जब कोविड सहित तमाम बीमारियों से लोग जूझ रहे हैं तो आपको एक स्वास्थ्य बीमा बहुत जरूरी है।
पर बाजार से ज्यादा फायदा

अगर वही पैसा शेयर बाजार में लगाया जाए तो आपको बेहतरीन रिटर्न मिलता है। उदाहरण के तौर पर अगर आप 1982 में सेंसेक्स में 2008 तक पैसा लगाए होते तो आपको गारंटीड रिटर्न में तो रुपए के फायदे की जगह सेंसेक्स से या 14 सो रुपए हो जाता यानी करीब 14 गुना ज्यादा का फायदा।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

17 जनवरी 2023 तक 4 राशियों पर रहेगी 'शनि' की कृपा दृष्टि, जानें क्या मिलेगा लाभज्योतिष अनुसार घर में इस यंत्र को लगाने से व्यापार-नौकरी में जबरदस्त तरक्की मिलने की है मान्यतासूर्य-मंगल बैक-टू-बैक बदलेंगे राशि, जानें किन राशि वालों की होगी चांदी ही चांदीससुराल को स्वर्ग बनाकर रखती हैं इन 3 नाम वाली लड़कियां, मां लक्ष्मी का मानी जाती हैं रूपबंद हो गए 1, 2, 5 और 10 रुपए के सिक्के, लोग परेशान, अब क्या करें'दिलजले' के लिए अजय देवगन नहीं ये थे पहली पसंद, एक्टर ने दाढ़ी कटवाने की शर्त पर छोड़ी थी फिल्ममेष से मीन तक ये 4 राशियां होती हैं सबसे भाग्यशाली, जानें इनके बारे में खास बातेंरत्न ज्योतिष: इस लग्न या राशि के लोगों के लिए वरदान साबित होता है मोती रत्न, चमक उठती है किस्मत
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.