scriptIntegrated Command Control Center in lucknow for up smart cities | यूपी के 16 स्मार्ट शहरों के लिए लखनऊ में सिंगल विंडो सिस्टम | Patrika News

यूपी के 16 स्मार्ट शहरों के लिए लखनऊ में सिंगल विंडो सिस्टम

शहरी विकास विभाग के विशेष सचिव इंद्रमणि त्रिपाठी ने बताया कि हमारे पास सुल्तानपुर रोड पर शहरी स्थानीय निकायों के निदेशालय का भवन है, जहां हम यूनिफाइड कमांड सेंटर का इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार करेंगे, लेकिन इस बार बाकी 16 स्मार्ट शहरों के लिए लागत लगभग 25 करोड़ रुपये होगी। हम दिसंबर में इस केंद्र को शुरू करने की उम्मीद करते हैं।

लखनऊ

Updated: November 17, 2021 05:29:59 pm

लखनऊ. राजधानी लखनऊ में जल्द ही राज्य के 16 अन्य स्मार्ट शहरों के लिए एकीकृत कमांड कंट्रोल सेंटर (आईसीसीसी) होगा। इससे हर स्मार्ट सिटी में अलग से एक कमांड सेंटर स्थापित करने के लिए आवश्यक करोड़ों रुपये की बचत होगी। यह केंद्र कई अन्य सेवाओं और उपयोगिताओं के अलावा, इन शहरों में यातायात प्रवाह में सुधार, यातायात उल्लंघनों को रोकने और प्रदूषण को नियंत्रित करने में मदद करेगा। आईआईटी कानपुर ने शहरी विकास विभाग के अनुरोध पर एकीकृत कमांड सेंटर की विस्तृत परियोजना रिपोर्ट की समीक्षा की और इसे मंजूरी दी है। आगामी केंद्र उत्तर भारत के सबसे बड़े क्लाउड-आधारित कमांड केंद्रों में से एक होगा।
integrated_command_control_center.jpg
शहरी विकास विभाग के विशेष सचिव इंद्रमणि त्रिपाठी ने बताया कि लालबाग में आईसीसीसी में 150 करोड़ रुपये की लागत से बनाया गया था, जिसमें अन्य बुनियादी ढांचे के साथ-साथ भवन की लागत भी शामिल है। हमारे पास सुल्तानपुर रोड पर शहरी स्थानीय निकायों के निदेशालय का भवन है, जहां हम यूनिफाइड कमांड सेंटर का इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार करेंगे, लेकिन इस बार बाकी 16 स्मार्ट शहरों के लिए लागत लगभग 25 करोड़ रुपये होगी। हम दिसंबर में इस केंद्र को शुरू करने की उम्मीद करते हैं।
यह हैं स्मार्ट सिटी
त्रिपाठी ने कहा कि केंद्र द्वारा घोषित 10 स्मार्ट शहर हैं, जबकि राज्य सरकार ने राज्य के सात शहरों को स्मार्ट शहरों के रूप में नामित किया है। इनमें गोरखपुर, अयोध्या, शाहजहांपुर, मेरठ, फिरोजाबाद, मथुरा और गाजियाबाद को राज्य सरकार ने स्मार्ट सिटी घोषित किया है, जबकि लखनऊ, कानपुर, आगरा, वाराणसी, प्रयागराज, अलीगढ़, झांसी, बरेली, सहारनपुर और मुरादाबाद केंद्र द्वारा घोषित स्मार्ट सिटी की सूची में शामिल हैं।
आपात स्थिति में घटना प्रबंधन भी
एकीकृत कमांड सेंटर में शांतिकाल के साथ-साथ आपातकालीन स्थितियों के लिए घटना-प्रबंधन के अलावा उन्नत एकीकरण, विजुअलाइजेशन होगा। यह स्मार्ट स्ट्रीट लाइट, पर्यावरण सेंसर, शहर की निगरानी, इंटेलिजेंट यातायात प्रबंधन प्रणाली, सौर ऊर्जा प्रणाली, ई-गवर्नेंस, ई-स्वास्थ्य, गृह कर संग्रह, शिकायत पोर्टल, जीआईएस प्रणाली, आदि जैसे विभिन्न स्मार्ट तत्वों के एकीकरण में मदद करेगा।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Delhi Riots: दिलबर नेगी हत्याकांड में हाईकोर्ट का बड़ा फैसला, 6 आरोपियों को दी जमानतAntrix-Devas deal पर बोली निर्मला सीतारमण, यूपीए सरकार की नाक के नीचे हुआ देश की सुरक्षा से खिलवाड़Delhi: 26 जनवरी पर बड़े आतंकी हमले का खतरा, IB ने जारी किया अलर्टUP Election 2022 : टिकट कटने पर फूट-फूटकर रोये वरिष्ठ नेता ने छोड़ी भाजपा, बोले- सीएम योगी भी जल्द किनारे लगेंगेपंजाबः अवैध खनन मामले में ईडी के ताबड़तोड़ छापे, सीएम चन्नी के भतीजे के ठिकानों पर दबिशIPL 2022 के लिए लखनऊ टीम ने चुने 3 खिलाड़ी, KL Rahul पर हुई पैसों की बरसातले. जनरल मनोज पांडे होंगे नए उप-थलसेना प्रमुख, संभालेंगे ले. जनरल सीपी मोहंती की जगहPKL 8: अनूप कुमार ने बताया कौन है Pro Kabaddi का भविष्य, इन 2 खिलाड़ियों को चुना
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.