scriptinteractive awareness,girls learned self-defense tricks | राजधानी में चला महिलाओं को जागरूक करने का अभियान,बोली महिलाएं | Patrika News

राजधानी में चला महिलाओं को जागरूक करने का अभियान,बोली महिलाएं


इंटरैक्टिव अवेयरनेस सेशन सक्षम प्रोजेक्ट में लड़कियों ने सीखे आत्मरक्षा के गुर

लखनऊ

Published: October 17, 2021 05:16:11 pm

लखनऊ । राजधानी के बंथरा क्षेत्र में ग्राम काजी खेड़ा, मजरा एन गाँव में इंटरैक्टिव अवेयरनेस सेशन किया गया। इस कार्यक्रम के अंतर्गत घरेलू महिलाएं,एवं छात्राओं ने हिस्सा लिया। कार्यक्रम के शुरुआत में एक कोशिश ऐसी भी संस्था एवं लखनऊ से निशुल्क एम्बुलेंस संचालन करने वाली वर्षा वर्मा ने सेल्फ डिफेंस के अंतर्गत छेड़खानी के दौरान कोहनी का इस्तेमाल,साइकिल से जाते समय छेड़खानी के दौरान वॉइस पैनिक सिचुएशन बनाने की ट्रिक सहित कई अन्य सेल्फ डिफेंस ट्रिक्स के बारे में ग्रामीण भाषा मे ही बताया। इसके बाद अजंली फ़िल्म प्रोडक्शन एवं आशा वेलफेयर फाउंडेशन से अजंली पांडेय ने गुड टच एवम बैड टच ( सुरक्षित एवं असुरक्षित स्पर्श ) के बारे में बताते हुए किसी भी असुरक्षित स्पर्श की घटना होने पर परिवार जनों को सूचना देने के साथ ही कई अन्य सुरक्षा के टिप्स दिए।
राजधानी में चला महिलाओं को जागरूक करने का अभियान,बोली महिलाएं
राजधानी में चला महिलाओं को जागरूक करने का अभियान,बोली महिलाएं
आशा वेलफेयर फाउंडेशन से बृजेन्द्र बहादुर मौर्य ने पुलिस से कैसे मदद लें के अंतर्गत 112,1090 एवं 181 नम्बरो के इस्तेमाल के बारे में एवं बैंकिंग अपराध से बचने के लिए किसी भी समस्या पर बैंक शाखा जाकर समाधान पाने के तरीको के बारे में बताया। काजल पांडेय ने माहवारी के दौरान जुड़े मिथकों,कपड़ा इस्तेमाल के दुष्प्रभाव, स्वच्छता पर ध्यान न देने पर होने वाली बीमारियों के बारे में एवं कार्यक्रम में शामिल महिलाओं को हाइजीन के बारे में जागरूक किया। कार्यक्रम के अंत मे स्थानीय को-कॉर्डिनेटर पृथ्वी पाल ने धन्यवाद ज्ञापन दिया।
इस इंटरैक्टिव अवेयरनेस सेशन में शिक्षक सुरेश जैसवाल के सहयोग से कार्यक्रम में उपस्थित महिलाओं एवं लड़कियों को सैनिटरी पैड्स का भी वितरण किया। इस कार्यक्रम को करने के लिए स्थानीय निवासी पृथ्वी पाल एवं आराधना पाल एवं आकांक्षा का सहयोग रहा। पूरे कार्यक्रम की रूपरेखा एवं क्रियान्वयन में आशा वेलफेयर फाउंडेशन की अध्य्क्ष सोनी वर्मा का विशेष सहयोग रहा।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Corona cases in India: कोरोना ने तोड़ा 8 महीने का रिकॉर्ड; 24 घंटे में 3 लाख से ज्यादा कोरोना के नए केस, मौत का आंकड़ा 450 के पारCorona Vaccination: देश में 8 टीकों को मिल चुकी है मंजूरी, लगाए जा रहे सिर्फ 3, जानिए कौन सी वैक्सीन कितनी असरदार?पीएम मोदी आज ब्रह्मकुमारियों के 'आजादी का अमृत महोत्सव से स्वर्णिम भारत की ओर' अभियान श्रृंखला का शुभारम्भ करेंगेओमिक्रोन वायरस के इलाज में कौन सी दवा है सही, जानिए WHO की गाइडलाइन‘बुल्ली बाई’ ऐप के बाद अब ‘क्लब हाउस’ चैट में मुस्लिम महिलाओं को बनाया निशाना, महिला आयोग ने दिल्ली पुलिस को भेजा नोटिसबोर्ड ने दी बड़ी सुविधा, 10 वीं और 12 वीं की प्री बोर्ड परीक्षार्थियों को मिली रियायतCorona Alert: हल्के में ना ले तीसरी लहर... बडे कम्युनिटी स्प्रेड में कोरोना संक्रमणRAJASTHAN विधानसभा का Budget सत्र, भाजपा 'लॉ एंड आर्डर' के मुद्दे पर करेगी 'ATTACK '
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.