scriptअंतरराष्ट्रीय एजेंसियां अब यूपी में करेंगी सोना-चांदी की खोज, बढ़ेंगे रोजगार के अवसर | International agencies will now search for gold and silver in UP | Patrika News

अंतरराष्ट्रीय एजेंसियां अब यूपी में करेंगी सोना-चांदी की खोज, बढ़ेंगे रोजगार के अवसर

locationलखनऊPublished: Sep 07, 2019 07:36:17 pm

Submitted by:

Neeraj Patel

उत्तर प्रदेश में अब अंतरराष्ट्रीय एजेंसियों ने शोध करके सोना-चांदी की खोज करने का फैसला किया है और साथ ही यूपी में इस व्यवसाय में बड़े पैमाने पर निवेश करेंगी।

अंतरराष्ट्रीय एजेंसियां अब यूपी में करेंगी सोना-चांदी की खोज, बढ़ेंगे रोजगार के अवसर

अंतरराष्ट्रीय एजेंसियां अब यूपी में करेंगी सोना-चांदी की खोज, बढ़ेंगे रोजगार के अवसर

लखनऊ. उत्तर प्रदेश में अब अंतरराष्ट्रीय एजेंसियों ने शोध करके सोना-चांदी की खोज करने का फैसला किया है और साथ ही यूपी में इस व्यवसाय में बड़े पैमाने पर निवेश करेंगी। अंतरराष्ट्रीय एजेंसियां यूपी में नए खनन क्षेत्रों में सोना-चांदी सहित अन्य धातुओं की भी तलाश करेंगी। जिसकी नोडल विभाग भी यूपी का खनन विभाग ही होगा। केंद्र और राज्य की भी अन्य एजेंसियां और विभाग इसमें सहयोग करेंगे। विजन-2030 में बड़े पैमाने पर इस क्षेत्र में काम करने के तैयारी की जा रही है। इसके साथ ही अंतरराष्ट्रीय कंपनियों के आने से विभिन्न वर्गों के रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे। प्रत्यक्ष और परोक्ष तौर पर इस सेक्टर में करीब 20 हजार से अधिक कुशल प्रशिक्षित और 50 हजार से अधिक अकुशल-सहयोगी कर्मियों की जरूरत होगी।

बहुराष्ट्रीय कंपनियों को भी किया जाएगा आमंत्रित

बुंदेलखंड और सोनभद्र में बड़े पैमाने पर सबसे ज्यादा संभावनाएं बनी हुई हैं। प्रदेश सरकार खनन के क्षेत्र में यूपी को अंतरराष्ट्रीय मानचित्र पर लाने के लिए इस योजना को लाने की तैयारी कर रही है। इसी के तहत खनन क्षेत्र में काम करने वाली बहुराष्ट्रीय कंपनियों को भी आमंत्रित किया जाएगा। यह कंपनियां नए रिजर्व खोजने, उत्खनन आदि में सहयोग करेंगी। इसके अलावा शोध को भी बढ़ावा देने में सहयोग करेंगी। नई तकनीकी से पर्यावरण नियमों के तहत अधिक और जल्दी उत्खनन हो सकेगा।

स्थानीय सहयोगी कंपनियों को भी होगा फायदा

विभागीय सूत्रों का कहना है कि मुख्यमंत्री की अनुमति मिलते ही जल्द ही इसके ग्लोबल टेंडर जारी कर दिए जाएंगे। इस पर खनन निदेशक डॉ. रोशन जैकब ने कहा कि विभाग बहुमूल्य धातुओं और उपखनिजों के रिजर्व खोजने का काम करता रहा है। अब नए क्षेत्रों को तलाश किया जा रहा है। इसके लिए दीर्घकालीन योजनाएं बनाने की तैयारियां की जा रही हैं। उत्खनन के साथ ही इन कंपनियों को क्षेत्रीय इलाकों-गांवों में विकास के कार्य भी कराने होंगे। इसमें मूलभूत सुविधाओं को मुहैया कराने से लेकर शिक्षा और स्वास्थ्य को बेहतर करने की जिम्मेदारी भी इन कंपनियों की होगी। ग्लोबल स्तर पर कंपनियों के आने से स्थानीय सहयोगी कंपनियों को भी फायदा मिलेगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो