scriptInternational Children Camp में 14 देशों से आए छात्र दलों का लखनऊ में भव्य स्वागत | International Children Camp 14 countries to participate Students hindi | Patrika News

International Children Camp में 14 देशों से आए छात्र दलों का लखनऊ में भव्य स्वागत

locationलखनऊPublished: Dec 29, 2018 02:54:14 pm

Submitted by:

Mahendra Pratap

विभिन्न देशों से पधारे ये बच्चे एक साथ एक छत के नीचे साथ-साथ रहकर एकता, शान्ति, सौहार्द, भाईचारा व विश्व बन्धुत्व का प्रशिक्षण प्राप्त करेंगे

 International Children Camp

International Children Camp में 14 देशों से आए छात्र दलों का लखनऊ में भव्य स्वागत

Ritesh Singh
लखनऊ , सिटी मोन्टेसरी स्कूल की मेजबानी में आयोजित एक माह के अन्तर्राष्ट्रीय बाल शिविर में प्रतिभाग हेतु 14 देशों से पधारे छात्रों का आज लखनऊ पधारने पर भव्य स्वागत हुआ।प्रख्यात डा. जगदीश गाँधी की अगुवाई में अमौसी एअरपोर्ट पर सी.एम.एस. शिक्षकों द्वारा भव्य स्वागत से नन्हें-मुन्हें बच्चे गद्गद् थे और सभी के चेहरों पर आकर्षक मुस्कान देखते ही बनती थी।
सी.एम.एस. के मुख्य जन-सम्पर्क अधिकारी हरि ओम शर्मा ने बताया कि मेजबानी में अन्तर्राष्ट्रीय बाल शिविर का आयोजन 24 जनवरी 2019 तक किया जा रहा है, जिसमें ब्राजील, कोस्टारिका, डेनमार्क, फ्राँस, जर्मनी, इटली, जापान, मैक्सिको, मंगोलिया, नार्वे, स्पेन, स्वीडन, थाईलैण्ड एवं भारत के 11 से 12 वर्ष उम्र के चार-चार बच्चों के दल अपने ग्रुप लीडर के नेतृत्व में प्रतिभाग कर रहे हैं। बाल शिविर के अन्तर्गत विभिन्न देशों से पधारे ये बच्चे एक साथ एक छत के नीचे साथ-साथ रहकर एकता, शान्ति, सौहार्द, भाईचारा व विश्व बन्धुत्व का प्रशिक्षण प्राप्त करेंगे।
हरि ओम शर्मा ने बताया कि अन्तर्राष्ट्रीय बाल शिविर का औपचारिक उद्घाटन 30 दिसम्बर, रविवार को अपरान्हः 1.00 बजे सी.एम.एस. कानपुर रोड ऑडिटोरियम में होगा। लखनऊ के जिलाधिकारी श्री कौशल राज शर्मा, आई.ए.एस., इस अवसर पर मुख्य अतिथि होंगे। इस शानदार समारोह में 14 देशों से पधारे प्रतिभागी छात्र अपने-अपने देशों के लोकगीतों एवं शिक्षात्मक-साँस्कृतिक कार्यक्रमों की विभिन्न प्रस्तुतियों के माध्यम से ‘वसुधैव कुटुम्बकम’ की भावना को साकार करेंगे।
हरि ओम शर्मा ने कहा कि यह अन्तर्राष्ट्रीय बाल शिविर वास्तव में सारी दुनिया के लिए एक उदाहरण है, जहाँ विभिन्न देशों के बच्चे साथ-साथ रहकर विश्व परिवार की भावना को साकार रूप दे रहे हैं। इस अन्तर्राष्ट्रीय बाल शिविर का नाम ‘क्रिस क्रॉस विलेज’ रखा गया है जो विभिन्न देशों के बच्चों को एकता, शान्ति व सौहार्द की राह पर बढ़ने को प्रेरित करता है।
हरि ओम शर्मा ने बताया कि विभिन्न संस्कृति, भाषा, सभ्यता, रीति-रिवाज में पले-बढ़े बच्चों को इस प्रकार के एक माह लम्बे अन्तर्राष्ट्रीय बाल शिविर में इकट्ठा रखे जाने का उद्देश्य छोटे बच्चों के कोमल हृदय में आपसी भाईचारा, विश्व शांति तथा विश्व बन्धुत्व की भावना का समावेश करना है। अन्तर्राष्ट्रीय बाल शिविर के प्रतिभागी बच्चों को ठहरने, खाने-पीने, खेल-कूद, ऐतिहासिक स्थलों के भ्रमण, चिकित्सा आदि की सारी सुविधाऐं मेजबान सी.एम.एस. द्वारा उपलब्ध करायी जा रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो