scriptजानें क्या है इंटरनेशनल हिन्दू इकोनॉमिक फोरम, विश्व हिंदू आर्थिक मंच (WHEF) | International Hindu Economic Forum kya hai | Patrika News

जानें क्या है इंटरनेशनल हिन्दू इकोनॉमिक फोरम, विश्व हिंदू आर्थिक मंच (WHEF)

locationलखनऊPublished: Jul 12, 2018 04:46:32 pm

Submitted by:

Mahendra Pratap

इंटरनेशनल हिन्दू इकोनॉमिक फोरम, विश्व हिंदू आर्थिक मंच (WHEF) एक स्वतंत्र गैर लाभकारी संगठन है।

International Hindu Economic Forum kya hai

जानें क्या है इंटरनेशनल हिन्दू इकोनॉमिक फोरम, विश्व हिंदू आर्थिक मंच (WHEF)

लखनऊ. इंटरनेशनल हिन्दू इकोनॉमिक फोरम, विश्व हिंदू आर्थिक मंच (WHEF) एक स्वतंत्र गैर लाभकारी संगठन है। जिसका मुख्यालय दिल्ली में स्थित हैं। जोकि व्यापारियों, बैंकरों, टेक्नोक्रेट्स, निवेशकों, उद्योगपतियों, पेशेवरों, अर्थशास्त्रियों, और विचारकों जैसे हिंदू समाज से आर्थिक रूप से सफल व्यक्तियों को एक साथ एक समान रूप में लाने की कोशिश करता है। जिससे प्रत्येक समूह के लोग अपना व्यावसायिक ज्ञान एक दूसरे के साथ बांट सके। जिसके लिए इंटरनेशनल हिन्दू इकोनॉमिक फोरम के प्रतिनिधियों द्वारा प्रत्येक देश में भ्रमण किया जाता है।

हिंदू समाज में वित्तीय रूप से सफल सफल व्यक्तियों एक साथ लाने के लिए इंटरनेशनल हिन्दू इकोनॉमिक फोरम, विश्व हिंदू आर्थिक मंच बनाया गया था। जिसमें समाज को समृद्ध बनाने के लिए सभी लोग अपने व्यावसायिक ज्ञान विशेषज्ञता और संसाधन को आपस में सांझा कर सकें।

यहां से शुरू हुई थी यात्रा

भ्रमण के दौरान बताया जा रहा है कि इंटरनेशनल हिन्दू इकोनॉमिक फोरम, विश्व हिंदू आर्थिक मंच (WHEF) की यात्रा 2012 में हांगकांग में शुरू हुई थी। इसके बाद 2013 में बैंकाक, 2014 में नई दिल्ली, लॉस एंजिल्स 2016 में सफल वार्षिक मंच और रास्ते में कई मंच भी शामिल हुए। इंटरनेशनल हिन्दू इकोनॉमिक फोरम अब अपने डिजिटल बिजनेस नेटवर्क एचबीएन और स्थानीय अध्यायों को हिन्दू इकोनॉमिक फोरम के माध्यम से तेजी से विस्तार करने की कोशिश कर रहा है।

WHEF के प्रतिनिधियों ने योगी आदित्यनाथ से की मुलाकात

बताया जा रहा है कि इंटरनेशनल हिन्दू इकोनॉमिक फोरम से जुड़े प्रतिनिधि उत्तर प्रदेश सहित भारत के सभी राज्यों में भ्रमण कर रहे हैं। इस दौरान उन्होंने लखनऊ में भ्रमण के दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से भी मिलने की इच्छा जाहिर की। उन्होंने योगी आदित्यनाथ से मिलकर अयोध्या में विकास कार्य शुरू कराने और दीपोत्सव के आयोजन के लिए उन्हें शुभकामनाएं दी। इसके साथ ही मुख्यमंत्री योगी ने इंटरनेशनल हिन्दू इकोनॉमिक फोरम के प्रतिनिधियों को इलाहाबाद कुंभ मेला के आयोजन में शामिल होने के लिए आमंत्रित भी किया है।

हिंदुओं समाज को समय के साथ रखने के लिए प्ररित

बता दें कि इंटरनेशनल हिन्दू इकोनॉमिक फोरम, विश्व हिंदू आर्थिक मंच हिंदू समुदाय को दुनिया भर से जोड़ने का काम करता है। इस मंच द्वारा लोगों को जागरुक किया जा रहा है। हम लोग 21 वीं शताब्दी में रह रहे हैं जिसमें सभी उन्नत प्रौद्योगिकियों जैसे विमान, इंटरनेट, मोबाइल और अन्य आधुनिक जैसी सभी सुविधाएं शामिल की गई हैं। इसके साथ ही आर्थिक अवसरों के नए रास्ते का लाभ उठाने के लिए हिंदू समाज को समय के साथ रखने के लिए प्ररित किया जाता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो