scriptInternational Tea Day 2022 economics graduated girl career tea shop | International Tea Day 2022: चाय को इकोनॉमिक्स से ग्रेजुएट लड़की ने बनाया अपना कैरियर | Patrika News

International Tea Day 2022: चाय को इकोनॉमिक्स से ग्रेजुएट लड़की ने बनाया अपना कैरियर

International Tea Day 2022 वैसे हम आप को बता दें आज अंतरराष्‍ट्रीय चाय दिवस है। चाय के दीवानों के लिए बेहद खास दिन। अगर यूपी में हम चाय की बात करें तो हर शहर में एक मशहूर चाय की दुकान है। जहां पर चाय के शौकीनों का अड्डा लगता है। इकोनॉमिक्स से ग्रेजुएट एक लड़की ने नौकरी न मिलने पर चाय का ठेला लगाना शुरू कर दिया। अब हम आपको बताने जा रहे हैं कैसे एक लड़की ने चाय को अपना कैरियर बनाया। और अंतरराष्‍ट्रीय चाय दिवस का जन्म कैसे हुआ।

लखनऊ

Updated: May 21, 2022 08:12:56 pm

International Tea Day 2022 चाय की चुस्कियों के यूपी में एक नहीं ढेर सारे दीवानें हैं। चाय की लोकप्रियता का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि चाय की खपत में भारत, विश्व में पहले स्थान पर है। भारत में हर साल लगभग 6,200,000 टन चाय पीते हैं। वैसे हम आप को बता दें आज अंतरराष्‍ट्रीय चाय दिवस है। चाय के दीवानों के लिए बेहद खास दिन। अगर यूपी में हम चाय की बात करें तो हर शहर में एक मशहूर चाय की दुकान है। जहां पर चाय के शौकीनों का अड्डा लगता है। चाय के साथ राजनीति, कैरियर व तमाम सुख और दुख शेयर किए जाते हैं। अब तो युवा भी चाय को अपना कैरियर बना रहे हैं। और ढेर सारी लोकप्रियता और पैसा कमा रहे हैं। हम भी आपको एक ताजा उदाहरण दे रहे हैं। पटना के महिला कॉलेज के पास इकोनॉमिक्स से ग्रेजुएट एक लड़की ने नौकरी न मिलने पर चाय का ठेला लगाना शुरू कर दिया। अब आप कहेंगे यूपी से पटना का क्या मतलब। जीहां, इनका यूपी कनेक्शन है। इन्होंने वाराणसी के काशी विद्यापीठ से इकोनॉमिक्स में ग्रेजुएशन कम्पलीट किया है। तो अब हम आपको बताने जा रहे हैं कैसे एक लड़की चाय को अपना कैरियर बनाया। और अंतरराष्‍ट्रीय चाय दिवस का जन्म कैसे हुआ।
International Tea Day 2022: चाय को इकोनॉमिक्स से ग्रेजुएट लड़की ने बनाया अपना कैरियर
International Tea Day 2022: चाय को इकोनॉमिक्स से ग्रेजुएट लड़की ने बनाया अपना कैरियर

पहली बार अंतरराष्‍ट्रीय चाय दिवस कब मना जानें

आज अंतरराष्‍ट्रीय चाय दिवस है। दुनियाभर के चाय उत्पादक देश 2005 से 15 दिसंबर को हर साल अंतरराष्ट्रीय चाय दिवस के रूप में मनाते थे। पर वर्ष 2015 में संयुक्त राष्ट्र के खाद्य एवं कृषि संगठन के माध्यम से आधिकारिक तौर पर अंतरराष्ट्रीय चाय दिवस मनाने का प्रस्ताव संयुक्त राष्ट्र संघ में रखा गया, जिसे 21 दिसंबर, 2019 को मान्यता मिली। और 21 मई को अंतरराष्ट्रीय चाय दिवस घोषित कर दिया गया। मान्यता मिलने के बाद 21 मई 2020 पहली बार अंतरराष्‍ट्रीय चाय दिवस मनाया गया।
यह भी पढ़ें

Ration Card New Guideline : अपात्र राशन कार्डधारकों पर सीएम योगी की नजर तिरछी, जानें क्या हैं राशन कार्ड के नए नियम

अंतरराष्ट्रीय चाय दिवस 2022 की थीम

अंतरराष्ट्रीय चाय दिवस 2022 की थीम 'Celebrating Tea Around The World' दुनियाभर में चाय का जश्न मनाना है। इसके साथ ही Tea Day एक आदर्श वाक्य के साथ मनाया जाता है जो 'From Field to Cup' फील्ड से लेकर कप तक है।
यह भी पढ़ें

Weather Updates : मौसम विभाग का 23-24 मई को झमाझम बारिश का अलर्ट, 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार चलेंगी धूल भरी हवाएं

प्रियंका ने चाय को बनाया कैरियर

चाय के दीवाने लोग हर गली पर चाय के प्याले की तलाश करते हैं। तो गलियों में चाय बेचने वालों की अजीविका इन्ही से चलती है। चाय से कई लोगों को रोजगार भी मिला है। अच्छी जॉब न मिलने को अपनी कमजोरी न मानकर प्रियंका गुप्ता (24 वर्ष) ने पटना के महिला कॉलेज के सामने एक चाय का ठेला लगाना शुरू कर दिया। प्रियंका गुप्ता का यूपी कनेक्शन यह है कि, इन्होंने वाराणसी के काशी विद्यापीठ से ग्रेजुएशन कम्पलीट किया है। कम्पटिशन एग्जाम में सफलता न मिलने पर प्रियंका गु्प्ता ने आत्मनिर्भर भारत के तहत खुद का बिजनेस शुरू कर दिया। उन्होंने 11 अप्रैल 2022 को चाय बेचने का काम शुरू किया। प्रियंका की चाय के दुकान में लिखे स्लोगन सभी को प्रभावित कर रहे हैं। दुकान के बोर्ड की पंचलाइन है “पीना ही पड़ेगा” और “सोच मत चालू कर दे बस”। प्रियंका ने बताया कि लोन न मिलने पर एक दोस्त से उधार पैसे लेकर अपना बिजनेस शुरू किया। प्रियंका की दुकान में कुल्हड़ चाय, मसाला चाय, पान चाय और चॉकलेट चाय लोगों बेहद पसंद कर रहे हैं। चाय की कीमत 15 से 20 रुपए है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

बिहारः मंत्रियों में विभागों का बंटवारा, गृह मंत्रालय नीतीश के पास, तेजस्वी के पास 4 विभाग, तेज प्रताप का घटा कद, देखें Listबिहार कैबिनेट में अगड़ी जातियों का दबदबा खत्म, भूमिहार से 2 तो ब्राह्मण से मात्र 1 मंत्री, यादव से सबसे अधिक 8 मंत्रीगुजरात में कांग्रेस को बड़ा झटका, 6 MLA बीजेपी में हो सकते हैं शामिलTarget Killing In Kashmir: 'मोदी सरकार कश्मीरी पंडितों की हिफाजत करने में हुई फेल', AIMIM चीफ असदुद्दीन ओवैसीJammu-Kashmir: शोपियां में नाम पूछकर आतंकियों ने कश्मीरी पंडितों पर बरसाईं गोलियां, एक की मौत, लश्कर फ्रंट ने ली जिम्मेदारीशर्मनाक हरकत : शव को अस्पताल ले जाने मांगी मदद, तो नगर पंचायत ने भेज दी कचरा गाड़ीJammu-Kashmir: पहलगाम में 39 ITBP जवानों को ले जा रही बस खाई में गिरी, 7 जवान शहीद, अमित शाह ने जताया दुखKejriwal Press Conference: केजरीवाल ने बताया कैसे बनेगा देश का हर गरीब अमीर, इन 4 बड़े कामों पर दिया जोर
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.