scriptInternational Women's Day Program in Lucknow | Women Day 2022 : महिलाओं ने हर क्षेत्र में अपना परचम लहराया : महापौर | Patrika News

Women Day 2022 : महिलाओं ने हर क्षेत्र में अपना परचम लहराया : महापौर

हम देश की आधी आबादी है। जब भी एक महिला को नेतृत्व का अवसर प्राप्त होता है तो वह समूची महिला कौम की चिंता करती है। नगर निगम के 100 वर्षो के इतिहास में मैं देश के सबसे बड़े प्रदेश की राजधानी की पहली महिला महापौर हूँ, हमारे यहाँ कई महिला पार्षद चुन कर आई थी।

लखनऊ

Published: March 07, 2022 12:48:04 am

लखनऊ। आने वाली अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के उपलक्ष्य में इंदिरा नगर सेक्टर-9 में स्थित छोटा पार्क में जनकल्याण समिति एवं भारत रक्षा दल के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित नारी सशक्तिकरण संगोष्ठी एवं सम्मान समारोह में महापौर संयुक्ता भाटिया मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित रहीं।इस अवसर पर बोलते हुए महापौर संयुक्ता भाटिया ने कहा कि महिलाओं ने हर जगह अपना परचम लहराया।
Women Day 2022 : महिलाओं ने हर क्षेत्र में अपना परचम लहराया : महापौर
Women Day 2022 : महिलाओं ने हर क्षेत्र में अपना परचम लहराया : महापौर
आज महिलाओं की बात करें तो उनको अवसर कम मिले है। लेकिन जब अवसर मिला तो उन्होंने अपनी यह साबित भी किया है वह किसी से कम नही बल्कि बढ़कर है, चाहे वह ओलिम्पिक में मैडल की बात हो, एवरेस्ट की चोटी हो या तीन तलाक एवं अन्य महिला सामाजिक मुद्दों पर लड़ाई का, आज की महिलाओं में हर शिखर पर अपना परचम लहराया है। महापौर संयुक्ता भाटिया ने आगे कहा कि हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी ने महिलाओं को बराबरी का दर्जा दिलाने के लिए कोई कोर कसर नही छोड़ी है, आज राशन कार्ड में घर के मुखिया के रूप में महिला का नाम दर्ज है।
यह प्रधानमंत्री की महिलाओं को आगे बढ़ाने की दूर दृष्टि एवं सोच का परिणाम है। माननीय योगी जी द्वारा मिशन शक्ति अभियान से प्रदेश की महिलाओं में आत्मसम्बल प्रताप हुआ है, आज प्रदेश की महिला शक्ति किसी मोर्चे पर पुरुषों से पीछे नही है। हमारी सरकार ने महिलाओं से सम्बन्धित योजनाओं को उनतक पहुँचा कर उन्हें सशक्त बनाया है। इन योजनाओं से आगे बढ़ने का अवसर है।
महापौर ने आगे कहा कि हम देश की आधी आबादी है। जब भी एक महिला को नेतृत्व का अवसर प्राप्त होता है तो वह समूची महिला कौम की चिंता करती है। नगर निगम के 100 वर्षो के इतिहास में मैं देश के सबसे बड़े प्रदेश की राजधानी की पहली महिला महापौर हूँ, हमारे यहाँ कई महिला पार्षद चुन कर आई थी।
परन्तु ज्यादातर पर उनके पतियों का ही अधिपत्य था, उन महिला पार्षदों के लिए मेरा पहला काम था उनके अंदर की नेतृत्व क्षमता को बाहर लाना, इसलिए मैंने नगर निगम के सदन में उन महिला पार्षदों के प्रतिनिधियों की एंट्री पर रोक लगा दी और सभी महिला पार्षदों को स्वयं अपना विषय सदन में बोलने और रखने को कहा। उसके पश्चात चुनी हुई विधायिका के इतिहास में मैंने विगत महिला दिवस को इतिहासिक महिला सदन बुलाया।
जिसमे सिर्फ समस्त महिला पार्षदों को ही महिलाओं के मुद्दों और योजनाओं पर चर्चा कर उसको लागू कराना था। यह सदन काफी सफल रहा और कई महिला पार्षदों ने पहली बार बखूबी ढंग से अपनी आवाज को बुलंद किया।इस अवसर पर महापौर ने उत्कृष्ट कार्य करने वाली महिलाओं को सम्मानित भी किया।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

1119 किलोमीटर लंबी 13 सड़कों पर पर्सनल कारों का नहीं लगेगा टोल टैक्सयहाँ बचपन से बच्ची को पाल-पोसकर बड़ा करता है पिता, जैसे हुई जवान बन जाता है पतिशुक्र का मेष राशि में गोचर 5 राशि वालों के लिए अपार 'धन लाभ' के बना रहा योगराजस्थान के 16 जिलों में बारिश-आंधी व ओलावृ​ष्टि का अलर्ट, 25 से नौतपाजून का महीना इन 4 राशि वालों के लिए हो सकता है शानदार, ग्रह-नक्षत्रों का खूब मिलेगा साथइन बर्थ डेट वालों पर शनि देव की रहती है कृपा दृष्टि, धीरे-धीरे काफी धन कर लेते हैं इकट्ठा7 फुट लंबे भारतीय WWE स्टार Saurav Gurjar की ललकार, कहा- रिंग में मेरी दहाड़ काफीशुक्र देव की कृपा से इन दो राशियों के लोग लाइफ में खूब कमाते हैं पैसा, जीते हैं लग्जीरियस लाइफ

बड़ी खबरें

जापान में पीएम मोदी का जोरदार स्वागत, टोक्यो में जापानी उद्योगपतियों से की मुलाकातज्ञानवापी मस्जिद मामलाः सुप्रीम कोर्ट में दाखिल हुई एक और याचिका, जानिए क्या की गई मांगऑक्सफैम ने कहा- कोविड महामारी ने हर 30 घंटे में बनाया एक नया अरबपति, गरीबी को लेकर जताया चौंकाने वाला अनुमानसंयुक्त राष्ट्र की चेतावनी: दुनिया के पास बचा सिर्फ 70 दिन का गेहूं, भारत पर दुनिया की नजरसिद्धू की जिद ने उन्हें पहुंचाया अस्पताल, अब कोर्ट में सबमिट होगी रिपोर्टबिहार में भीषण सड़क हादसा, पूर्णिया में ट्रक पलटने से 8 लोगों की मौतश्रीनगर पुलिस ने लश्कर के 2 आतंकवादियों को किया गिरफ्तार, भारी संख्या में हथियार बरामदGood News on Inflation: महंगाई पर चौकन्नी हुई मोदी सरकार, पहले बढ़ाई महंगाई, अब करेगी महंगाई से लड़ाई
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.