script

International Yoga Day 2021: योग बिजनेस भी है, हर महीने कमा सकते हैं लाखों, जानें कैसे

locationलखनऊPublished: Jun 20, 2021 03:17:17 pm

Submitted by:

Abhishek Gupta

International Yoga Day 2021: योग कई लोगों के लिए केवल शौक है, तो कई लोगों के लिए यह बिजनेस बन गया है। पिछले कुछ वर्षों में यह एक बड़ी इंडस्ट्री बन चुकी है, जिसमें अरबों रुपए शामिल हैं।

International Yoga Day

International Yoga Day

लखनऊ. International Yoga Day 2021. पूरा विश्व सोमवार 21 जून को योग दिवस मनाएगा। कोरोना के कारण यह डिजिटल रूप से मनाया जाएगा। घरों में रहकर लोग योगासन करेंगे। शरीर को स्वस्थ व बीमारियों को दूर रखने के लिए योग रामबाण माना जा रहा है। कोरोना काल में इसका महत्व और बढ़ा है। यही वजह है कि योग लोगों के लिए केवल शौक नहीं बल्कि उद्योग बन गया है। पिछले कुछ वर्षों में यह एक बड़ी इंडस्ट्री बन चुकी है, जिसमें अरबों रुपए शामिल हैं। अगर आप भी योग करने के शौकीन हैं, तो इसके जरिए आप कमाई भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको थोड़ी सी मेहनत करनी होगी। और आप महीने में एक से दो लाख रुपए तक कमा सकते हैं। आइये जानते हैं क्या हैं वो तरीके-
ये भी पढ़ें- International Yoga Day: वेट लॉस के लिए यूसफुल, मोबाइल ऐप के जरिये घर बैठे सीखें योग

यदि आप योग के जरिए कमाई करना चाहते हैं तो आपको 1 से डेढ़ साल की कड़ी ट्रेनिंग के साथ-साथ सर्टिफिकेट की जरूरत भी पड़ेगी। इसके लिए देश में छ बड़े इंस्ट्रीट्यूट हैं, जहां इस तरह की ट्रेनिंग और सर्टिफिकेट दिए जाते हैं। इसके जरिए आप योग के क्षेत्र में अपना करियर बना सकते हैं। योग में आपने महारथ हासिल कर ली है, तो आप योग शिक्षक बन सकते हैं। आपकी ट्रेनिंग जितनी अच्‍छी रहेगी, आप उतने ही बेहतरीन योग टीचर साबित होंगे। शुरूआत में भले ही आपकी कमाई कम हो, लेकिन अनुभव और लोकप्रियता के साथ इसमें इजाफा हो सकता है।
ये भी पढ़ें- International Yoga Day 2021: यूपी में योग दिवस पर होगी डिजिटल प्रतियोगिता, मिलेंगे पुरस्कार

खोलें अपना फिटनेस सेंटर-
योग स्‍टूडियो व फिटनेस सेंटर मॉडर्न योग का अहम हिस्‍सा है। शुरुआत में इसमें धन लगेगा, लेकिन बाद में मुनाफा होगा। मेट्रो सिटी और विदेश में यह काफी प्रचलित है। इसके लिए टीचिंग के साथ-साथ आपके अंदर मैनेज करने की बेहतरीन क्षमता होनी चहिए।
कितनी हो सकती है कमाई-

ट्रेनिंग सेंटर खोलकर आप बतौर योग ट्रेनर करीब 20-30 हजार रुपये प्रति माह कमा सकते हैं। वहीं अगर ट्रेनर किसी के घर पर जाकर लोगों को योग सिखाता है तो उसकी फीस भी अधिक होती है। यदि को व्यक्ति खास बीमारी से जूझ रहा है, तो उसे योग सिखाने के लिए ट्रेनर प्रति माह करीब 50-60 हजार रुपये कमा सकता है। यदि पुराने और अनुभवी ट्रेनर हैं, तो आप एक से दो लाख रुपए प्रति माह कमा सकते हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो