scriptइन्वेस्टर्स समिट 2018: सेहत और कृषि के निवेश का न्योता | investment and benefits to farmers in up investors summit | Patrika News

इन्वेस्टर्स समिट 2018: सेहत और कृषि के निवेश का न्योता

locationलखनऊPublished: Jan 19, 2018 01:44:03 pm

Submitted by:

Mahendra Pratap

कृषि के क्षेत्र में कदम बढ़ाते हुए 19 कृषि विज्ञान केंद्र शुरू किए जाने हैं।

up investors summit
लखनऊ. उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने 21-22 फरवरी 2018 को होने वाले इन्वेस्टर्स समिट के लिए कई कंपनियों को निवेश का ऑफर दिया है। उत्तर प्रदेश एक विस्तृत देश है, जहां बहुत बड़ा बाजार है। कृषि के क्षेत्र में कदम बढ़ाते हुए 19 कृषि विज्ञान केंद्र शुरू किए जाने हैं।
दिया जाना चाहिए इन बातों पर ध्यान

फसल उगाने के लिए किसान हज़ारों जतन करते हैं और बेहतर पैदावार होने पर हज़ारों सपने देखते हैं लेकिन जब उपज को बेहतर मूल्य और बाजार नहीं मिलता तो सरे सपने टूट जाते हैं और लागत निकालना भी मुश्किल हो जाता है। इस समय आलू उत्पादक किसानों की दुर्दशा किसानों की परेशानी की एक बानगी भर है। कृषि उपज की खरीद, बाजार की उपलब्धता और फ़ूड प्रोसेसिंग प्लांटों की उपलब्ध्ता किसानों की समस्या को काफी हद तक दूर कर सकती है।
किसानों की समस्या

किसानों की सबसे बड़ी परेशानी होती है पैदावार। अच्छी फसल के लिए किसान दिन रात मेहनत करते हैं। लेकिन बावजूद इसके उन्हें मनचाहा नतीजा नहीं मिलता। सरकार से मिलने वाली मदद पर निर्भर रहने वाले इन किसानों के लिए इन्वेस्टर्स समिट मे क्या किया जाएगा।
इन क्षेत्रों में होगा निवेश

इन्वेस्टर्स समिट का उद्देश्य 14 ऐसे प्रमिख क्षेत्रों में निवेश करना है, जिससे ज्यादा से ज्यादा रोजगार की उम्मीद हो सके। इनमें आईटी, टेक्सटाइल, इलेक्ट्रॉनिक और डेयरी। साथ ही हेल्थ सेक्टर में भी निवेश किया जाएगा। इन क्षेत्रों में निवेश का उद्देश्य है कि रोजगार को बढ़ावा मिले और एक हेल्दी बिजनेस एनवायरनमेंट का आयोजन हो सके।
उत्तर प्रदेश सरकार सभी निवेशकों का स्वागत करती है। इस लिहाज से कृषि और स्वास्थ्य के क्षेत्र में इन्वेस्टमेंट को एक्टिव किए जाने की योजना है। प्रदेश में रोजगार बढ़े इसके लिए इन्वेस्टर्स समिट का आयोजन किया जा रहा है। देश और दुनिया से आई बड़ी कंपनियों से अलग-अलग क्षेत्र में निवेश की उम्मीद है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो