scriptशेयर बाजार में गिरावट के बीच उठाएं लाभ, ऐसे करें निवेश होगा फायदा | Investment tips for share bazar | Patrika News

शेयर बाजार में गिरावट के बीच उठाएं लाभ, ऐसे करें निवेश होगा फायदा

locationलखनऊPublished: May 24, 2022 03:01:36 pm

Submitted by:

Prashant Mishra

Investment tips for share bazaar: कोरोना महामारी के पिछले दो वर्षों में बाजार के नए निवेशकों ने जमकर निवेश किया। हालांकि, यह ऐसा दौर था जिसमें हर किसी को फायदा हुआ। इसके बावजूद काफी सारे लोग इसका फायदा उठाने में चूक गए। वर्तमान में बाजार से लगभग उसी दौर में पहुंच गया है ऐसे में निवेशक का पूरा गणित हम आज आपको बताने जा रहे हैं जिसकी मदद से आप निवेश कर लाभ कमा सकते हैं।

stock2.jpg
Investment tips: अगर आप शेयर बाजार में निवेश कर रहे हैं तो आपको निवेश की पद्धति बदलने की जरूरत हैं। इसका मतलब है कि डर और लालच से दूर रहिए। दरअसल, जब भी बाजार तेजी में होता है और निवेशक फायदा कमाते हैं तो उस समय में उस फायदे को भुनाने की बजाय और ज्यादा लालच में आ जाते हैं। परिणाम यह होता है कि बाद में यही लालच उनके फायदे को डूबा देता है। दूसरी ओर जब बाजार में भारी गिरावट आती है तो निवेशक अपने निवेश को डर के कारण घाटे में बेच देते हैं। हालांकि, यही वह समय होता है जब निवेशक के जरिए आप अपने पोर्टफोलियो को मजबूत कर सकते हैं और बढ़ा सकते हैं। पर भारत में खुदरा निवेश ठीक कर के उलट काम करते हैं। वह बाजार की तेजी में खरीदारी करते हैं और गिरावट में बेच देते हैं अगर आप एक सफल निवेशक बनना चाहते हैं तो आपको यह रवैया बदलना होगा इसका मतलब है कि गिरावट में खरीदारी करें और तेजी में बचें।
उदाहरण से समझे निवेश का गणित

वर्ष 2020 में जब कोरोना की पहली लहराई और भारत में बड़े पैमाने पर प्रतिबंध शुरू हुआ तो मुंबई स्टॉक एक्सचेंज का सेंसेक्स फरवरी 2020 में 4723 से गिरकर मार्च 2020 में 26000 के करीब पहुंच गया। इसका फायदा नए निवेशकों के रूप में लोगों ने उठाया। हालांकि, उस समय अगर किसी नौसिखिया ने भी बाजार में पैसा लगाया होता तो वह आज 100 फ़ीसदी के मुनाफे पर होता। लेकिन लालच ने ज्यादातर निवेशकों को इस फायदे पर पानी फेर दिया यही वह समय होता है जहां पर आपको चतुराई दिखाने की जरूरत होती है।
भेड़ चाल से लग सकती है चपत

एक सफल निवेशक कभी भी भेड़ चाल नहीं चलता यानी जब किसी एक ही दिशा में सब लोग जा रहे हो तो आप उसकी नकल न करें। इसके बजाय आप अपने विवेक और अध्ययन से ठीक उस दिशा में निवेश करें। जहां, पर शेयर या सेक्टर या बाजार आपको सही लगता है। ऐसा दो हजार अट्ठारह में हो चुका है बाजार की तेजी में उस समय लोगों ने एक ही दिशा में निवेश किया और बाद में भारी मंदी ने सभी को चपेट में ले।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो