ईन्वेस्टर्स समिट 2018 की तर्ज पर ईवेन्ट मैनेज करने वालों को आमंत्रित किया जाये-मुख्य सचिव

ईन्वेस्टर्स समिट 2018 की तर्ज पर ईवेन्ट मैनेज करने वालों को  आमंत्रित किया जाये-मुख्य सचिव

Anil Ankur | Publish: Jul, 13 2018 09:02:12 PM (IST) Lucknow, Uttar Pradesh, India

बजट का पुनः आगणन करें ‘प्रवासी भारतीय दिवस-2019’ की कार्य समितियाँ

लखनऊ. राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) एन.आर.आई. श्रीमती स्वाती सिंह ने आज वाराणसी में सम्पन्न होने वाले प्रवासी भारतीय दिवस-2019 की अब तक हुए कार्यों की प्रगति की समीक्षा करते हुए कार्य समितियों द्वारा प्रस्तुत अनुमानित/व्यय बजट का पुनः आगणन कर परिवर्तित आयोजन स्थल के अनुरूप तैयार करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि भारत सरकार द्वारा आयोजन स्थल डोमरी (वाराणसी) से परिवर्तित कर ‘‘रूद्राक्ष कन्वेंशन सेन्टर’’ (वाराणसी) कर दिया गया है। जहां पर कुछ सुविधाएं पहले से ही निर्मित हैं ऐसे में आगणित बजट में कमी सम्भावित है। मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) ने समीक्षा के दौरान कहा कि प्रवासियों को स्टेशन से आयोजन स्थल तक लाने के लिए बुक की गयी बोल्वो बसो को ही उन्हें कुम्भ दर्शन हेतु इलाहाबाद ले जाने के लिए प्रयोग कर लिया जाये।

प्रवासियों को ठहराने हेतु होटलों में कमरे बुक
श्रीमती स्वाती सिंह आज एनेक्सी के भूतल स्थित सभा कक्ष में ‘प्रवासी भारतीय दिवस-2019’ की तैयारियों के मद्देनजर कार्य समितियों तथा एन.आर.आई. विभाग के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक कर रही थी। उन्होंने आयोजन को सीमित बजट में करने के लिए प्रवासियों को ठहराने हेतु होटलों में कमरे बुक करने के विकल्प पर जोर दिया।


बैठक में समितियों द्वारा प्रस्तुत बड़े बजट को देखकर मुख्य सचिव अनूप चन्द्र पाण्डेय ने इस आयोजन को उ0प्र0 इन्वेस्टर्स समिट की तर्ज पर इवेंट मैनेज करने वाली कम्पनियों से करवाने का विकल्प प्रस्तुत किया। उन्होंने कहा कि इसके लिए मीडिया कांफ्रेन्स, लाजिस्टिक तथा टेंटेज व्यवस्था हेतु टेण्डर आमंत्रित कर लिए जायें तथा प्राप्त व्यय का कार्य समितियों द्वारा प्रस्तुत बजट से तुलनात्मक आकलन कर लिया जाये। उन्होंने कहा कि इस टेण्डर प्रक्रिया में केन्द्र सरकार और राज्य सरकार के अधिकारियों को शामिल रखा जाये।


ट्रेड फैसिलिटेशन सेन्टर एवं क्राफ्ट म्यूजियम
बैठक में यह स्पष्ट किया गया कि प्रवासी भारतीय दिवस-2019 अब ट्रेड फैसिलिटेशन सेन्टर एवं क्राफ्ट म्यूजियम-वाराणसी तथा मिनी स्टेडियम पर आयोजित होगा। इसमें लगभग 2000 (दो हजार) यूथ प्रवासियों तथा 6000 (छः हजार) प्रवासियों के भागीदारी का लक्ष्य है। इस आयोजन में यू.एस.ए., लैटिन अमेरिका, साउथ अफ्रीका, मारीशस, थाइलैण्ड, मलेशिया, यू.के. आदि देशों से प्रवासी भारतीय प्रतिभाग करेंगे। इस आयोजन के लिए सैनफ्रान्सिको, शिकागो तथा न्यूयार्क में बड़े स्तर पर रोडशो द्वारा प्रचार भी प्रस्तावित है।
बैठक में अपर मुख्य सचिव श्री अवनीश कुमार अवस्थी द्वारा प्रचार-प्रसार हेतु तथा कुम्भ भ्रमण के दौरान प्रवासियों के ठहरने की व्यवस्था हेतु अनुमानित बजट की विशेष रूप से चर्चा की गयी।

शहर की सफाई एवं सौन्दर्यीकरण समिति गठित
ज्ञात हो कि प्रवासी भारतीय दिवस-2019 के प्रभावी आयोजन हेतु 10 उपसमितियां, कार्यकारी समिति, वित्त एवं प्रोक्योरमेन्ट समिति, प्रोटोकाल एवं आतिथ्य समिति, आवास समिति, प्रदर्शनी समिति, मीडिया एवं पी.आर. समिति, टैªफिक अग्निशमन सुरक्षा एवं आपात कालीन समिति, सांस्कृतिक समिति, परिवहन समिति तथा शहर की सफाई एवं सौन्दर्यीकरण समिति गठित की गयी है।

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned