scriptडेढ़ लाख फूलों के गमलों से सजेगी लखनऊ की सड़कें | Investor summit 2018 road or divider decorated from flowers in lucknow | Patrika News

डेढ़ लाख फूलों के गमलों से सजेगी लखनऊ की सड़कें

locationलखनऊPublished: Feb 12, 2018 12:59:08 pm

Submitted by:

Mahendra Pratap

इन्वेस्टर्स समिट में उद्यान विभाग राजधानी की सड़कों को डेढ़ लाख से अधिक फूलों के गमलों से दुल्हन की तरह सजाएगा।

Investor summit 2018 road or divider decorated from flowers in lucknow

लखनऊ. इन्वेस्टर्स समिट में उद्यान विभाग राजधानी की सड़कों को डेढ़ लाख से अधिक फूलों के गमलों से दुल्हन की तरह सजाएगा। उद्यान विभाग ने अमौसी हवाई अड्डे को तो फूलों की घाटी की तरह सजाने की पूरी तैयारियां कर ली हैं। राजधानी के मार्ग में पड़ने वाले चौराहों को भी फूलों से आकर्षक बनाए जाएंगे। जिससे लखनऊ की इस सजावट को देखने वाले लोग राजधानी को ओर आकर्षित हों। इसके लिए लखनऊ उद्यान विभाग ने डेढ़ लाख से अधिक फूलों के गमलों के तैयार कर लिया है। लखनऊ उद्यान विभाग इन तैयारियों को लेकर युद्धस्तर पर काम करने में जुटा हुआ है।

इन्वेस्टर्स समिट में लखनऊ उद्यान विभाग द्वारा राजधानी की सड़कों को डेढ़ लाख से अधिक फूलों के गमलों से दुल्हन की तरह सजाया जाएगा। राजधानी की खूबसूरती में कोई कसर न रहे इसके लिए उद्यान विभाग द्वारा डेढ़ लाख से अधिक फूलों के गमले तैयार कर लिए गए हैं। जिसमें देशी-विदेशी फूल खिलने लगे हैं जो अभी देखने में बहुत खूबसूरत भी लग रहे हैं। जब इन फूलों के गमलों से शहर को सजाया जाएगा तो पूरा शहर कितना सुन्दर लगेगा। शहर के सभी मुख्य रास्तों को हरियाली के साथ रंग-बिरंगे सुन्दर फूलों से इस प्रकार सजाया जाएगा और इसके लिए हवाई अड्डे से कानपुर रोड तक के करीब डेढ़ किलोमीटर रास्ते को भी फूलों से पाट दिया जाएगा कि मेहमान वाह-वाह कह उठेंगे। फस्र्ट इम्प्रेशन इज लास्ट इम्प्रेशन को आधार मानकर सरकार ने अमौसी हवाई अड्डे इस तरह से सजाने का आदेश दिया है कि बाहर निकलते ही मेहमान गदगद हो जाएं और शहर की ओर भावुक हो जाए।

सूत्रों का कहना है कि हवाई अड्डे व आयोजन स्थल इन्दिरा गांधी प्रतिष्ठान को फूलों से इस तरह से पूरी तरह पाट दिया जाएगा कि वह फूलों की घाटी जैसा सुन्दर दिखे। शहीद पथ पर डिवाइडर के बीच बड़े-बड़े पेड़ हैं ऐसे में जहां खाली स्थान होगा वहां गमलों को जोड़कर रखा जाएगा जिससे ऐसा प्रतीत होगा कि हरियाली के बीच रंग-बिरंगे फूलों के छोटे-छोटे टीले बने हों। अम्बानी, अडानी, टाटा, कुमारमंगलम बिड़ला आदि भोजन के लिए मुख्यमंत्री आवास भी जाएंगे। ऐसे में पूरे वीआईपी रोड पर फूलों के गमले रखे जाएंगे।

इन्वेस्टर्स समिट का वक्त जैसे जैसे करीब आता जा रहा है, वैसे-वैसे तैयारियों को अब फाइनल टच दिया जाने लगा है। समिट में एमओयू प्रस्ताव भेजने की आखिरी तारीख अब 14 फरवरी कर दी गई है। इसके बाद सरकारी विभागों व जिलों से आने वाले एमओयू प्रस्ताव नहीं लिए जाएंगे। समिट में अब तक दो लाख करोड़ से ज्यादा के निवेश के प्रस्ताव आ चुके हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो