यूपी के क्रिकेट फैंस को बड़ा झटका, IPL का कोई मैच नहीं देख पाएंगे

यूपी के क्रिकेट फैंस को बड़ा झटका, IPL का कोई मैच नहीं देख पाएंगे

Prashant Srivastava | Publish: Feb, 15 2018 12:56:27 PM (IST) Lucknow, Uttar Pradesh, India

IPL 2018 का कोई भी मैच लखनऊ और कानपुर के स्टेडियम में नहीं खेला जाएगा। यूपी के क्रिकेट फैंस को बड़ा झटका लगा है।

लखनऊ. IPL 2018 का कोई भी मैच लखनऊ और कानपुर के स्टेडियम में नहीं खेला जाएगा। आईपीएल के मैच लाइव देखने की उम्मीद लगाए यूपी के क्रिकेट फैंस को बड़ा झटका लगा है। इस बार आईपीएल का कोई भी मैच ग्रीन पार्क स्टेडियम में नहीं खेला जाएगा। आईपीएल 2018 के शेड्यूल में वेन्यू में यूपी के किसी मैदान को नहीं रखा गया है। पहले सात अप्रैल को ग्रीन पार्क(कानपुर) में मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच मुकाबला होना था लेकिन अब यह मैच वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाएगा। आठ टीमों मे से एक ने भी ग्रीनपार्क मे रुचि नही दिखाई।

कानपुर के क्रिकेट फैंस के लिए यह बड़ा झटका है। आइपीएल चेयरमैन राजीव शुक्ला ने बताया कि लखनऊ और कानपुर दोनो का नाम वेन्यू की लिस्ट मे डाला था, लेकिन किसी भी टीम ने रुचि नही दिखाई। लखनऊ के इकाना स्टेडियम के लिए पहले दिल्ली डेयरडेविल्स इच्छुक थी, लेकिन फिर बाद में उन्होंने इच्छा नहीं जताई।

ये हैं मैच न मिलने के प्रमुख कारण

कानपुर में कोई सिविल एयरपोर्ट नही है। इस कारण टीमों को लखनऊ में उतरना पड़ता है और वहां से सड़क मार्ग से कानपुर आना पड़ता है। यही हाल मैचो का प्रसारण करने वाली प्रोडक्शन टीम के साथ होता है जबकि लखनऊ मे अंतरराष्ट्रीय स्तर का नाइट लैडिंग की सुविधा से लैस एयरपोर्ट है। कानपुर मे कोई भी सरकार अब तक इंटरनेशनल एयरपोर्ट नही बनवा सकी है जबकि इंटरनेशनल स्टेडियम के साथ ही यह उद्योग का भी बड़ा केद्र है।

बड़े होटलों की कमी भी है कारण

आईपीएल मैच न होने का दूसरी सबसे बड़ा कारण फाइव स्टार होटल की कमी है। एक मात्र होटल ही टीम, कमेंटेटर, टीम स्टाफ और सेलिब्रिटी के ठहरने के लिए है जबकि लखनऊ मे काफी संख्या मे फाइव स्टार होटल है। ग्रीनपार्क को मैच न मिलने का एक और सबसे प्रमुख कारण है टिकटो की बिक्री न होना। सूत्रो के मुताबिक करीब 30 हजार की क्षमता वाले स्टेडियम मे 50 फीसद टिकट भी नही बिकते है। स्टेडियम जितना भी भरा दिखता है, उसमे 50 फीसद लोग सिर्फ पास और फ्री मे मैच देखने वाले होते है। ग्रीनपार्क की दर्शक क्षमता करीब 30 हजार है, वही लखनऊ के इकाना स्पो‌र्ट्स स्टेडियम की क्षमता 50 हजार है। खेल मंत्री चेतन चौहान कई बार ग्रीनपार्क की क्षमता बढ़ाने की बात कह चुके है।

लखनवाइट्स की उम्मीदों को झटका

पहले ऐसी चर्चा थी कि इकाना इंटरनेशनल स्टेडियम को दिल्ली डेयरडेविल्स की टीम अपना दूसरा होम ग्राउंड बना सकती है लेकिन ऐसा नहीं हुआ। ऐसे में लखनवाइट्स की उम्मीदों को झटका लगा है।

Ad Block is Banned