scriptIRCTC ने अपनी वेबसाइट पर शुरू की नई सेवा, ऐसे मिलेगी वेटिंग टिकट के कन्फर्म होने की जानकारी | irctc data mining service for indian railway passenger ticket enquiry | Patrika News

IRCTC ने अपनी वेबसाइट पर शुरू की नई सेवा, ऐसे मिलेगी वेटिंग टिकट के कन्फर्म होने की जानकारी

locationलखनऊPublished: May 29, 2018 02:58:36 pm

Submitted by:

Mahendra Pratap

IRCTC ने अपनी वेबसाइट पर भारतीय रेल में सफर करने वालों को एक अंदेशा लगाने वाली सेवा पैसेंजर ऑपरेशन और बुकिंग पैटर्न या डेटा माइनिंग को शुरू किया है।

irctc

irctc

लखनऊ. भारतीय रेल में सफर करने वाले यात्रियों के लिए अच्छी खुशखबरी है कि जो यात्री IRCTC की वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन टिकट बुक करते हैं। कुछ यात्रियों के साथ कई बार ऐसा होता है कि उनकी टिकट कभी कन्फर्म ही नहीं हो पाती है लेकिन अब यात्रियों के साथ ऐसा नहीं होगा। अब यात्रियों की सुविधा के लिए आईआरसीटीसी ने अपनी वेबसाइट पर कन्फर्म टिकट के लिए एक अंदेशा लगाने वाली सेवा पैसेंजर ऑपरेशन और बुकिंग पैटर्न या डेटा माइनिंग को शुरू किया है। जिससे आप अनुमान लगा सकते हैं कि कितनी वेटिंग तक की सीट कन्फर्म होगी।

समस्याओं से संबंधित यात्री अपनी राय IRCTC विभाग को दें

IRCTC की ये सुविधा पहले 15 दिनों के लिए एक ट्रायल के रूप में उपयोग की जाएगी। इस दौरान जिसको भी कोई समस्या आती है तो वह वेबसाइट से जुड़ी समस्याओं को दूर करने या सुधार करने के लिए यात्री अपनी राय irctc विभाग को दे सकते हैं। अगर 15 दिनों के बाद कोई समस्या आती है और बदलाव करना जरूरी हो जाता है तो ऐसी स्थिति में बदलाव के पश्चात आईआरसीटीसी की नई वेबसाइट पूरी तरह शुरू होकर आपके सामने आ जाएगी। उस वेबसाइट का पुराना वर्जन हट जाएगा। IRCTC के इस नए वर्जन से यात्रियों को टिकट बुक करने में भी सफलता मिलेगी।

वेटिंग टिकट कन्फर्म होने का अनुमान

लखनऊ रेलवे के अधिकारियों से इस बारें में बातचीत की गई तो उन्होंने बताया है कि आईआरसीटीसी ने दावा किया है कि उनकी इस वेबसाइट का यह तरीका यात्रियों के लिए आसान रहेगा। जिससे वह अपने टिकट आसानी से कर सकेंगे और वेटिंग टिकट कन्फर्म होने का अनुमान भी लगा सकते हैं। इस सेवा के माध्यम से अपनी पसन्द की ट्रेन और सीट भी सिलेक्ट करने में आसानी मिलेगी। भारतीय रेल में सफर करने वाले यात्रियों को इस सुविधा से ज्यादा परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ेगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो