scriptएजेंट से टिकट लेते वक्त रहें सावधान, रेलवे ने बदले नियम | IRCTC Indian Railways agent ticket booking rule | Patrika News

एजेंट से टिकट लेते वक्त रहें सावधान, रेलवे ने बदले नियम

locationलखनऊPublished: Jan 21, 2022 05:56:32 pm

Submitted by:

Amit Tiwari

अगर आप भी एजेंट से टिक्कत बुक लेते हैं तो सावधान हो जाइए. वरना आपका पैसा भी जाएगा और आपको टिकट भी नहीं मिलेगी. पहले लगातार रेलवे की तरफ से अवैध रूप से टिकट बुक न कराने की चेतावनी दी जाती रही है. एजेंट टिकट बुकिंग के नाम पर लोगों से ज्यादा पैसे वसूलते हैं और कई बार गलत टिकट भी दे देते हैं।

rail_up.jpg
रेलवे की तरफ से अवैध रूप से टिकट बुक न कराने की चेतावनी दी जाती रही है। एजेंट टिकट बुकिंग के नाम पर लोगों से ज्यादा पैसे वसूलते हैं और कई बार गलत टिकट भी दे देते हैं। इस बार रेलवे ऐसे अपराधियों पर कड़ी कार्रवाई कर रहा है। हालांकि कुछ रियायतों के तहत अब प्‍लेटफॉर्म से टिकट लेकर यात्रा किया जा सकता है। वहीं कुछ लोग पहले ही अपने मोबाइल या डिवाइस से ट्रेन टिकट बुक कर लेते हैं। इसके अलावा कुछ लोग यात्रा करने के लिए एजेंट से भी संपर्क करते हैं। ऐसे में आईआरसीटीसी की ओर से अवैध रूप से टिकट बुक न कराने की चेतावनी दी गई है।
2 करोड़ से अधिक के टिकट हो चुके हैं जब्त

पश्चिमी रेलवे के द्वारा अभी तक करीब 2.15 करोड़ रुपये से अधिक के ई-टिकटों और यात्रा-सह-आरक्षण टिकटों को जब्त किया जा चुका है। जानकारी के अनुसार इस धांधली को रोकने के लिए विशेष टीम का गठन किया गया है, जो जगह- जगह पर इसकी जांच कर रहे हैं। सामने आए केसों में जानकारी हुई है कि कई ऐसे फर्जी एजेंट हैं जो इन टिकटों को फर्जी तरीके से बनाकर बेंच रहे हैं और लोगों से तत्‍काल यात्रा व अन्‍य सफर के लिए अधिक पैसा वसूल रहे हैं। इसमें कुछ अधिकृत आईआरसीटीसी एजेंट भी शामिल थे, जिन्होंने टिकट जारी करने के लिए फर्जी व अवैध चीजों का उपयोग किया।
एजेंट से टिकट कराते समय रहे सतर्क

अगर कोई ऐसी टिकट पकड़ी जाती है तो, उस टिकट पर यात्रा करने वाले यात्रियों का टिकट जब्‍त कर लिया जाता है और टिकट का पैसा भी नहीं दिया जाता है। जिसके बाद इस टिकट पर यात्रा नहीं किया जा सकेगा। साथ ही जुर्माना भी लगाया जा सकता है। इस कारण रेलवे की ओर से लोगों को एजेंट से टिकट बुक कराते समय सतर्क रहने की सलाह दी जाती है।
143 के तहत की जाती है कानूनी कार्रवाई

रेलवे की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार ऐसे लोगों पर धारा 143 के कानूनी प्रावधानों के तहत कार्रवाई की जाती है। इन एंजेंटों पर केवल जुर्माना वसूला जाता है। इनपर आईपीसी की धारा नहीं लागू होती है। हालाकि यह जुर्माना अधिक लिया जाता है तो ताकि आने वाले समय में दोबारा यह काम न कर सकें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो