scriptIRCTC Indian Railways : दिल्ली से वाराणसी के लिए चलेगी दिव्य काशी यात्रा ट्रेन, जानिए क्या है पैकेज | IRCTC Indian Railways Divya Kashi Yatra Packages for Pilgrimage Tour | Patrika News

IRCTC Indian Railways : दिल्ली से वाराणसी के लिए चलेगी दिव्य काशी यात्रा ट्रेन, जानिए क्या है पैकेज

locationलखनऊPublished: Jan 23, 2022 05:52:49 pm

Submitted by:

Amit Tiwari

IRCTC Indian Railways : दिव्य काशी यात्रा में काशी विश्वनाथ मंदिर विश्वनाथ कॉरिडोर सहित बनारस के तमाम धार्मिक स्थलों का दर्शन और भ्रमण कराया जाएगा। 4 रात 5 दिन की यह यात्रा 22 मार्च को दिल्ली के सफदरजंग रेलवे स्टेशन से शुरू होगी। 156 यात्रियों की क्षमता वाली इस स्पेशल ट्रेन में फर्स्ट एसी का किराया 29950 रुपये प्रति व्यक्ति रखा गया है। जबकि सेकंड एसी के लिए 24500 रुपए प्रति व्यक्ति का किराया निर्धारित किया गया है।

Indian Railways

Indian Railways

Irctc indian railway: उत्तर प्रदेश के वाराणसी में पर्यटकों की बढ़ती संख्या के मद्देनजर ‘दिव्य काशी यात्रा’ ट्रेन का संचालन शुरू किया जाएगा। भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) के अधिकारियों ने यह जानकारी दी। दिव्य काशी यात्रा के लिए एक विशेष ट्रेन दिल्ली से शुरू होने जा रही है। आईआरसीटीसी (IRCTC) के जनसंपर्क अधिकारी आनंद झा ने बताया कि प्रधानमंत्री ने इस ट्रेन को चलाए जाने के संबंध में घोषणा की थी। उन्होंने बताया कि वाराणसी में पर्यटकों की बढ़ती मांग के मद्देनजर ‘दिव्य काशी यात्रा’ ट्रेन चलाई जा रही है, जिसका वाणिज्यिक संचालन दिल्ली से काशी के लिए 22 मार्च से शुरू होगा। उन्होंने बताया कि ट्रेन में प्रथम और द्वितीय वातानुकूलित श्रेणी में कुल 156 सीट होंगी।
चार दिन और 5 रात का मिलेगा यात्रा पैकेज

आईआरसीटीसी जनसंपर्क अधिकारी आनंद झा ने बताया कि प्रथम श्रेणी में 96 और द्वितीय श्रेणी में 60 सीटें हैं। प्रथम श्रेणी की सीटों के लिए 29,950 रुपए प्रति व्यक्ति और द्वितीय श्रेणी के लिए 24,500 प्रति व्यक्ति शुल्क लिया जाएगा। आईआरसीटीसी यात्रियों के लिये चार रात और पांच दिन का यात्रा पैकेज उपलब्ध कराएगा, जिसमें खाना, रहना और वाराणसी के विभिन्न प्रमुख स्थलों पर घूमना शामिल है।
यह भी पढ़ें

UP Assembly Elections 2022: मतदाताओं को श्रमजीवी नहीं, मुफ्तजीवी बनाने पर आमादा है सियासी दल

ऐसे बुक करें टिकट

दिव्य काशी यात्रा के लिए आईआरसीटीसी की वेबसाइट www.irctctourism.com और टोल फ्री नंबर 1800110139 के अलावा +91- 8287930202, 828793057 पर टिकट बुक करा सकते हैं।

ऑनलाइन बुकिंग की भी है सुविधा
इस ट्रेन से यात्रा करने वाले यात्री घर बैठे ऑनलाइन ट्रेन टिकट बुक कर सकते हैं। इसके लिए आपके पास आईआरसीटीसी का अकाउंट होना चाहिए। आईआरसीटीसी अकाउंट बनाने के लिए सबसे पहले आईआरसीटीसी की आधिकारिक वेबसाइट www.irctc.co.in पर जाएं. यहां रजिस्ट्रेशन वाले विकल्प पर क्लिक करें। इसके बाद आपके सामने एक पेज खुल जाएगा। यहां आपको अपना यूजर नेम और एक पासवर्ड बनाकर भरना है। फिर पासवर्ड कंफर्म करने के बाद आपको सिक्योरिटी के सवाल दर्ज करें। अब सवालों का जवाब देकर भाषा का चयन करें।
यह भी पढ़ें

PM Kisan Samman Nidhi: नहीं मिला है पैसा, तो करें शिकायत, 31 मार्च तक खाते में ट्रांसफर होती रहेगी रकम

ये जानकारियां देना है जरूरी

अब शेष जानकारी भरकर आधार नंबर और अपना ***** दर्ज करें। यहां अपनी जन्मतिथि, ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर और घर का पता दर्ज करें। तमाम जानकारी दर्ज करने के बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा, जिसे दर्ज करना है और अपने पासवर्ड के जरिए आप फिर लॉगिन कर सकते हैं। इसके बाद आप अपनी टिकट बुक कर सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो