scriptIRCTC Indian Railways rule for lost reserved Ticket | रेलवे का कंफर्म टिकट खोने पर घबरायें नहीं, इन नियमों का करें पालन | Patrika News

रेलवे का कंफर्म टिकट खोने पर घबरायें नहीं, इन नियमों का करें पालन

यात्रा के पहले या सफर के दौरान कई बार जल्दबाजी में हमसे टिकट खोने की गलती हो जाती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि बिना टिकट आप बिना किसी मुसीबत में फंसे अपनी यात्रा जारी रख सकते हैं। ट्रेन टिकट खो जाने की स्थिति में आप डुप्लीकेट टिकट बनवा सकते हैं। ऐसा करना बेहद ही आसान है। हालांकि आपको मामूली फीस देना होती है।

लखनऊ

Published: January 15, 2022 04:14:49 pm

कई बार हम यात्रा शुरू करने से पहले ही कंफर्म टिकट के चक्कर में रेलवे टिकट बुक करवा लेते हैं। जिससे ज्यादा परेशानियों का सामना न करने पड़े। लेकिन अगर इस दौरान आपका टिकट कहीं खो जाये तो, आपकी एक छोटी से लापरवाही आपकी यात्रा को और उसके पहले कंफर्म टिकट बुक कराने की मेहनत पर पानी फेर देती है। ऐसे आपको बिलकुल भी परेशान होने की जरूरत नहीं है। भारतीय रेलवे ने ऐसी स्थिति के लिए भी ग्राहकों की सुविधा के नियम बना रखे हैं। इस खबर के माध्यम से हम आपको ऐसी स्थितियों से निपटने के बारे में बताएंगे।
rail.jpg
जानिए ई-टिकट के बारे में

रेलवे ने ई-टिकट (E-Ticket) और आई-टिकट (I-Ticket) दोनों के बारे में उपाय बताया है। ई-टिकट वैसी टिकट होती है जो आईआरसीटीसी (IRCTC) की वेबसाइट से बुक की जाती है। बुकिंग होते ही ईमेल आईडी पर टिकट भेज दी जाती है। ई-टिकट सिर्फ कंफर्म या आरएसी मिलती है। टिकट बुक करने के लिए कोई पहचान पत्र देना होता है और यह पत्र यात्रा में साथ लेकर चलना होता है। अगर आपने टिकट बुक करते वक्त कोई मोबाइल नंबर दिया है, तो उस नंबर पर टिकट भेजा जाता है, जिसे यात्रा के दौरान दिखा सकते हैं। फोन पर दिखने वाली टिकट भी उतनी ही मान्य है जितनी उसकी कॉपी।
ई-टिकट खो जाए तो क्या करें

आईआरसीटीसी (IRCTC) की वेबसाइट पर अपनी आईडी और पासवर्ड से लॉग इन करें। अपने टिकट बुकिंग टैब को चेक करें। जहां से जहां तक यात्रा करनी है उसे सेलेक्ट करें और ई-टिकट को प्रिंट कर लें।
आई-टिकट क्या होती है

आई-टिकट (I-Ticket) इंटरनेट टिकट होती है जो कि ऑफिशियल आईआरसीटीसी की वेबसाइट से बुक करते हैं। हालांकि यह टिकट आपके पते पर कोरियर से आती है और डिलिवरी में 2-3 दिन का समय लग सकता है। इसलिए यात्रा शुरू करने की तारीख से 3-4 दिन पहले ही आई-टिकट बुक करनी चाहिए। आई-टिकट कंफर्म, आरएसी और वेटिंग तीनों कैटेगरी में मिल सकती है। आपके पते पर टिकट की हार्ड कॉपी मिलने से यह कंफर्म हो जाता है कि आपने ट्रेन टिकट की बुकिंग कराई है। आई-टिकट का दाम ई-टिकट से थोड़ा कम होता है। आई-टिकट भी काउंटर टिकट होती है। इसमें अंतर केवल यह होता है कि काउंटर पर खड़े नहीं होते और इसके बदले आईआरसीटीसी की वेबसाइट से बुकिंग करा लेते हैं। काउंटर पर टिकट डिलिवरी के बदले आपके पते पर कोरियर से टिकट आती है।
आई-टिकट खो जाए तो क्या करें

आई-टिकट खो जाए तो तुरंत डुप्लीकेट टिकट लेना जरूरी होता है जो कि रिजर्वेशन काउंटर से मिल सकती है।

इन स्टेप्स का करें पालन

रिजर्वेशन काउंट पर जाएं। स्टेशन मास्टर के नाम एक आवेदन लिखें, जिसमें पीएनआर नंबर, कहां से कहां तक यात्रा, यात्री का नाम, उम्र की जानकारी दें। आवेदन के साथ अपने आईडी प्रूफ और एड्रेस प्रूफ की एक-एक कॉपी लगाएं। यह वही प्रूफ होना चाहिए जो ओरिजिनल टिकट कटाते वक्त इस्तेमाल किया गया था। डुप्लीकेट टिकट का जो चार्ज बनता है उसे जमा करें। इसके बाद रेलवे काउंटर से आपको डुप्लीकेट टिकट दी जाएगी। यात्रा के दौरान इसे आईडी और एड्रेस प्रूफ के साथ दिखाएं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

हार्दिक पांड्या ने चुनी ऑलटाइम IPL XI, रोहित शर्मा की जगह इसे बनाया कप्तानVIDEO: राजस्थान में 24 घंटे के भीतर बारिश का दौर शुरू, शनिवार को 16 जिलों में बारिश, 5 में ओलावृष्टिName Astrology: अपने लव पार्टनर के लिए बेहद लकी मानी जाती हैंधन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोग, देखें क्या आप भी हैं इनमें शामिलइन 4 राशि की लड़कियों के सबसे ज्यादा दीवाने माने जाते हैं लड़के, पति के दिल पर करती हैं राजप्रदेश में कल से छाएगा घना कोहरा और शीतलहर-जारी हुआ येलो अलर्टEye Donation- बेटी को जन्म दे, चल बसी मां, लेकिन जाते-जाते दो नेत्रहीनों को दे गई रोशनीयदि ये रत्न कर जाए सूट तो 30 दिनों के अंदर दिखा देता है अपना कमाल, इन राशियों के लिए सबसे शुभ

बड़ी खबरें

विश्व के सबसे लोकप्रिय नेता बने PM Modi, ग्लोबल सर्वे में बाइडेन और ट्रूडो जैसे दिग्गजों को पछाड़ाCorona Update: कोरोना ने बनाया नया रिकॉर्ड, 24 घंटे में 3 लाख 47 हजार नए केस, 2.51 लाख रिकवरदिल्ली में घटते कोरोना मामलों के बीच वीकेंड कर्फ्यू हटाने का फैसला, CM अरविन्द केजरीवाल ने उपराज्यपाल को भेजा पत्र50 साल से जल रही ‘अमर जवान ज्योति’ आज से इंडिया गेट पर नहीं, राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर जलेगीT20 World Cup: टीम इंडिया का पूरा शेड्यूल, जानें कब और किस टीम से होगा मुकाबलाइंडिया गेट पर लगेगी नेता जी की मूर्ति, पीएम मोदी ने ट्वीट की तस्वीरUP Election 2022: पूर्वांचल में कितना और क्या गुल खिलाएगा अखिलेश का ब्राह्मण कार्डकेरल में एक दिन में सामने आए 46 हजार नए मामले, अब लगेगा कम्प्लीट लॉकडाउन
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.