scriptIRCTC : रेल सफर में आईडी प्रूफ दिखाने का झंझट खत्म, अब mAadhaar भी होगा मान्य | irctc permits mAadhaar app as id proof for indian railways ticket | Patrika News

IRCTC : रेल सफर में आईडी प्रूफ दिखाने का झंझट खत्म, अब mAadhaar भी होगा मान्य

locationलखनऊPublished: Sep 14, 2017 12:49:21 pm

Submitted by:

Hariom Dwivedi

Indian Railway के किभी भी आरक्षित वर्ग में यात्रा के दौरान आप आईडी प्रूफ के तौर पर mAadhaar रख सकते हैं, जिसे IRCTC की मंजूरी मिल गई है।

mAadhaar
लखनऊ. अगर आप Indian Railway से यात्रा करते हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है। रेल सफर के दौरान आपको आईडी प्रूफ की हार्ड कॉपी दिखाना जरूरी नहीं होगा। रेल मंत्रालय के फैसले के तहत अब IRCTC की टिकट लेकर यात्रा करने वाले पैसेंजर्स को आईडी प्रूफ के तौर पर आधार कार्ड या पहचान पत्र की हार्ड कॉपी दिखाना जरूरी नहीं होगा। किसी भी आरक्षित वर्ग में यात्रा के दौरान आप आईडी प्रूफ के तौर पर mAadhaar रख सकते हैं, जो मान्य होगा।
लखनऊ हजरतगंज निवासी मनीष यादव (28) केंद्र सरकार के इस फैसले से बेहद खुश हैं। वह बताते हैं कि हमें महीने पर कम से कम दो बार इंडियन रेलवे से यात्रा करनी होती है। वह हमेशा irctc.co.in से ही टिकट बुक कराते हैं। ऐसे में आधी टेंशन तो इसी पर रहती थी कि कहीं आईडी प्रूफ तो नहीं भूल रहे। अब जब mAadhaar वैलिड हो गया है, इस झंझट से मुक्ति मिल जाएगी। क्योंकि एक बार मोबाइल में आधार कार्ड डाउनलोड कर लिया तो वह हमेशा ही रहेगा।
क्या है mAadhaar
mAadhaar भारत की विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) द्वारा शुरू किया गया एक मोबाइल एप है। mAadhaar आधार कार्ड का डिजिटल वर्जन है। एम आधार एक मोबाइल ऐप है जो एंड्रॉयड फोन पर ही काम करता है। रेलयात्रा के दौरान इस ऐप में रक्षित (Save) ही आपका आईडी प्रूफ मान लिया जाएगा। इस दौरान आपको यह भी ध्यान रखना होगा कि mAadhaar केवल उस मोबाइल नंबर पर ही किया जा सकेगा, जिसमें आधार जोड़ा गया है।
ऐसे करें डाउनलोड mAadhaar app
अपने एंड्रॉयड फोन के प्ले स्टोर में जाकर mAadhaar app इंस्टॉल कर डाउनलोड कर लें। ऐप ओपेन होने से पहले गाइडलाइन्स आएंगी, जिन्हें आप सावधानी पूर्वक पढ़ें। ऐप पर आपका अपना आईडी पासवर्ड क्रिएट करना होगा। mAadhaar app ओपेन होने के बाद इसमें यूजर्स अपना पूरा नाम, जन्मतिथि, लिंग (Male/female) पता और लेटेस्ट फोटो के साथ आधार नंबर जोड़ सकते हैं।
mAadhaar
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो