scriptरेलयात्रियों के लिए अच्छी ख़बर, टिकट कैंसिल किये बिना चेंज करिये यात्रा की तारीख, करना होगा ये काम | IRCTC railway passengers change journey date without canceled ticket | Patrika News

रेलयात्रियों के लिए अच्छी ख़बर, टिकट कैंसिल किये बिना चेंज करिये यात्रा की तारीख, करना होगा ये काम

locationलखनऊPublished: Oct 21, 2021 03:18:16 pm

Submitted by:

Vivek Srivastava

दिवाली और छठ पूजा के दौरान यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए एक बड़ी और अच्छी खबर (Good news for railway passengers) है। अब इन त्यौहारों के दौरान आपकी यात्रा (Journey) की तारीख में कोई फेरबदल होता है तो आपको अपना टिकट कैंसिल (Ticket Cancel) नहीं करना होगा। अब आप बिना टिकट कैसिल किये अपनी यात्री की तारीख बदल सकते हैं।

भारतीय रेल ने अपने यात्रियों को एक और सुविधा दे रही है। अब अगर आपकी यात्रा की तिथि में अचानक किसी वजह से कोई फेरबदल होता है तो आपको टिकट कैसिल नहीं कराना होगा। अब नये नियमों के मुताबिक आप अपनी यात्रा को Preponed या Postponed कर सकते हैं। इतना ही नहीं इसके साथ ही आप अपना Boarding Station और अपना क्लास भी चेंज कर सकते हैं। मतलब अगर एसी में यात्रा कर रहे हैं तो स्लीपर में कर सकते हैं या फिर स्लीपर में टिकट है तो उसे एसी में अपग्रेड कर सकते हैं।
फिलहाल इसका सबसे ज्यादा फायदा आने वाली दिवाली और छठ पूजा के दौरान यात्रा करने वाले यात्री ले सकते हैं। अब इन त्यौहारों के दौरान आपकी यात्रा की तारीख में कोई फेरबदल होता है तो आपको अपना टिकट कैंसिल नहीं करना होगा।
Boarding Station भी कर सकते हैं Change

यात्री मूल बोर्डिंग स्टेशन के स्टेशन मैनेजर को लिखित में एप्लीकेशन देकर या ट्रेन के छूटने के कम से कम 24 घंटे पहले किसी कंप्यूटराइज्ड रिजर्वेशन सेंटर पर जाकर यात्रा के बोर्डिंग स्टेशन को बदलाव करा सकते हैं। ये सुविधा ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरह के टिकटों पर मिलती है।
बढ़ा सकते हैं यात्रा का स्टेशन

अगर आप अपनी यात्रा को आगे और बढ़ाना चाहते हैं, मतलब जिस स्टेशन तक टिकट बुक किया गया है, उसके आगे स्टेशन तक जाना चाहते हैं तो इसके लिए यात्री को टिकट चेकिंग स्टाफ से मिलना होगा और उन्हें यात्रा की जानकारी देनी होगी।
सिर्फ एक बार मिलेगा मौका

Indian Railways की वेबसाइट के मुताबिक स्टेशन काउंटर पर बुक किए गए टिकट की यात्रा की तारीख को सिर्फ एक बार ही Preponed या Postponed कर सकते हैं। भले ही सीटें कंफर्म हो या वेटिंग में है। यात्रा की तारीख को आगे बढ़ाने या पहले करने के लिए यात्री को रिजर्वेशन ऑफिस जाकर ट्रेन जाने के 48 घंटे पहले अपना टिकट सरेंडर करना होगा याद रहे कि यह सुविधा सिर्फ ऑफलाइन टिकट के लिए ही उपलब्ध है, ऑनलाइन बुक किए गए टिकटों पर ये सुविधा नहीं मिलेगी।
Class भी कर सकते हैं Change

भारतीय रेलवे के मुताबिक इन टिकटों पर यात्रा की तारीख निर्धारित शुल्क के भुगतान पर उसी श्रेणी को ऊंची श्रेणी में या उसी डेस्टिनेशन के लिए Preponed या Postponed की जा सकती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो