script

IRCTC : रिजर्वेशन चार्ट बनने के बाद भी अब टिकट कैंसिल करने पर वापस मिलेगा पूरा पैसा, जानें पूरा प्रोसेस

locationलखनऊPublished: Feb 28, 2022 11:47:16 am

Submitted by:

lokesh verma

IRCTC : आईआरसीटीसी ने जानकारी साझा की है कि ट्रेन का टिकट बुक कराने वाले यात्री गण रिजर्वेशन चार्ट (Reservation Chart) जारी होने के बाद भी अपना ट्रेन टिकट कैंसिल (Train Ticket Cancellation) करा सकते हैं और पैसा रिफंड (Refund) करने का दावा भी कर सकते हैं। आईआरसीटीसी के ट्विटर हैंडल पर टिकट रिफंड को लेकर एक वीडियो भी शेयर किया गया है।

irctc-train-ticket-cancellation-and-refund-after-chart-preparation.jpg
IRCTC : होली से पहले भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने यात्रियों को बड़ा तोहफा दिया है। ट्रेन में सफर करने वाले करोड़ों यात्रियों की सुविधाओं को देखते हुए रेलवे समय-समय पर अहम बदलाव करता रहता है। इसी कड़ी में आईआरसीटीसी ने जानकारी साझा की है कि ट्रेन का टिकट बुक कराने वाले यात्री गण रिजर्वेशन चार्ट (Reservation Chart) जारी होने के बाद भी अपना ट्रेन टिकट कैंसिल (Train Ticket Cancellation) करा सकते हैं और पैसा रिफंड (Refund) करने का दावा भी कर सकते हैं। इस सुविधा से उन लोगों को बड़ा लाभ होगा, जिनका टिकट वेटिंग में हो और कंफर्म नहीं हुआ हो। अगर आप भी होली पर घर जाने के लिए ट्रेन का टिकट बुक कराने की सोच रहे हैं तो बेफिक्र होकर ट्रेन रिजर्वेशन करवा सकते हैं, क्योंकि अब आप कंफर्म नहीं होने पर भी अपन पैसा वापस लेने के लिए क्लेम कर सकते हैं।
आईआरसीटीसी के ट्विटर हैंडल पर इस संबंध में एक वीडियो भी शेयर किया गया है, जिसमें बताया गया है कि भारतीय रेलवे बिना यात्रा या आंशिक रूप से यात्रा के टिकटों को भी कैंसिल करने पर पैसा रिफंड करता है। अगर आप भी इस तरह की स्थिति में अपना पैसा रिफंड कराना चाहते हैं, तो इसके लिए आप टिकट डिपॉजिट रसीद (TDR) के माध्यम से पैसा वापस पा सकते हैं। वीडियो में यह भी बताया गया है कि टीडीआर भरना भी बेहद आसान है। इसे भरने में आपको किसी तरह की कोई परेशानी नहीं होगी। नीचे दिए गए स्टेप्स के जरिये आप पैसा रिफंड प्राप्त कर सकते हैं।
यह भी पढ़ें- E-Shram Card : ई-श्रम कार्ड धारकों के खाते में आने वाली है अगली किस्त, जल्द निपटा लें ये काम वरना…

https://twitter.com/hashtag/ticketdepositreceipt?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
आईआरसीटीसी की ऑफिशियल वेबसाइट पर करें विजिट

बता दें कि टीडीआर जमा करके रिफंड पाना बेहद सरल है। इसके लिए सबसे पहले आप आईआरसीटीसी की ऑफिशियल वेबसाइट www.irctc.co.in पर विजिट करें। यहां होम पेज पर आपको माई अकाउंट का ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। यहां आप ड्रॉप डाउन मेन्यू में जाएं और माई ट्रांजेक्शन पर क्लिक करें। इसके बाद आप File TDR पर क्लिक करते हुए किसी एक ऑप्शन को सिलेक्ट करते हुए टीडीआर भर दें।
यह भी पढ़ें- Electricity Bill : गर्मियों में आधे से भी कम आएगा बिजली बिल, अपनाए ये खास टिप्स

इस तरह रिफंड की डिटेल का आएगा मैसेज

टीडीआर भरने के बाद अगले स्टेप में आपको उस व्यक्ति की जानकारी दिखेगी, आपने जिसका टिकट बुक किया था। इस प्रक्रिया के बाद पीएनआर नंबर, ट्रेन नंबर के साथ आप कैप्चा कोड भरकर टिकट कैंसल करने के नियमों बॉक्स पर क्लिक करें और फिर उसे सबमिट कर दें। इसके थोड़ी देर में आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा, जिसे कॉपी कर सबमिट करें। इसके बाद आप पीएनआर डिटेल्स वेरीफाई करें और रद्द टिकट के ऑप्शन का चयन करें। इसके बाद रिफंड राशि शो होगी। इसके बाद बुकिंग के समय दिए गए नंबर पर कन्फर्मेशन मैसेज आएगा। इसी मैसेज में आपको पीएनआर और रिफंड की डिटेल मिल जाएगी।

ट्रेंडिंग वीडियो