23 नवम्बर से नहीं चलेगी देश की पहली प्राइवेट ट्रेन तेजस एक्सप्रेस

तेजस ट्रेन को पर्याप्त सवारियां नहीं मिल रही हैं, जिसके चलते इसे बंद करने का फैसला लिया गया है

By: Hariom Dwivedi

Published: 17 Nov 2020, 07:02 PM IST

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
लखनऊ. नई दिल्ली से लखनऊ के बीच चलने वाली देश की पहली प्राइवेट ट्रेन फिलहाल नहीं चलेगी। पैसेंजर्स की कम संख्या को देखते हुए इसे चलाने वाली कंपनी इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन लिमिटेड ने इसे यार्ड में ही खड़ी करने का मन बना लिया है। जानकारी के मुताबिक, लखनऊ से दिल्ली के बीच चलने वाली तेजस एक्सप्रेस 23 नवम्बर से अगले आदेश तक पटरियों पर नहीं दौड़ेगी। इसके अलावा अहमदाबाद से मुम्बई के बीच चलने वाली तेज एक्सप्रेस का संचालन भी 24 नवम्बर से बंद हो जाएगा।

तेजस ट्रेन को पर्याप्त सवारियां नहीं मिल रही हैं, जिसके चलते इसे बंद करने का फैसला लिया गया है। आईआरसीटीसी के एक अधिकारी का कहना है कि तेजस का संचालन करना इसलिये भी मुश्किल है क्योंकि इससे आमदनी कम और खर्चा ज्यादा है। इस ट्रेन का एक दिन का खर्च 15-16 लाख रुपए है, लेकिन बुकिंग सिर्फ 50-60 पैसेंजर्स की ही हो रही है, जबकि इसकी क्षमता 758 यात्रियों की बुकिंग कर ले जाने की है।

अब नहीं चलेगी तेजस एक्सप्रेस
आईआरसीटीसी ने सबसे पहले 4 अक्टूबर, 2019 को लखनऊ-दिल्ली-लखनऊ तेजस एक्सप्रेस का संचालन शुरू किया था। इसके बाद 19 जनवरी 2020 को अहमदाबाद-मुंबई-अहमदाबाद के तेजस एक्सप्रेस शुरू हुई। कोविड संक्रमण के चलते सात महीने तक तेजस एक्सप्रेस निलम्बित थी जिसे पिछले माह 17 अक्टूबर से शुरू किया गया था। अब कम ऑक्यूपेंसी के चलते इसे फिर से बंद किया जा रहा है।

Show More
Hariom Dwivedi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned