scriptकोरोना को मात देने के लिए अब अस्पतालों से लिंक होंगे आइसोलेशन रैक, लखनऊ रेलवे ने तैयार किए 23 बोगियों वाले दो रैक | Isolation racks will now be linked to hospitals to beat Corona | Patrika News

कोरोना को मात देने के लिए अब अस्पतालों से लिंक होंगे आइसोलेशन रैक, लखनऊ रेलवे ने तैयार किए 23 बोगियों वाले दो रैक

locationलखनऊPublished: Apr 04, 2020 08:34:34 am

Submitted by:

Neeraj Patel

रेलवे ने मंडल अस्पताल में वेंटीलेटर सहित 25 बिस्तरों वाला आइसोलेशन वार्ड और 45 बेड का कोरेंटाइन बनाने के बाद पहले आइसोलेशन अस्पताल के दो रैक भी तैयार

कोरोना को मात देने के लिए अब अस्पतालों से लिंक होंगे आइसोलेशन रैक, लखनऊ रेलवे ने तैयार किए 23 बोगियों वाले दो रैक

कोरोना को मात देने के लिए अब अस्पतालों से लिंक होंगे आइसोलेशन रैक, लखनऊ रेलवे ने तैयार किए 23 बोगियों वाले दो रैक

लखनऊ. शहर में बढ़ रहे कोरोना वायरस से मुकाबला करने के लिए लखनऊ रेलवे ने अपनी तैयारियां युद्ध स्तर पर शुरू कर दी हैं। मंडल अस्पताल में वेंटीलेटर सहित 25 बिस्तरों वाला आइसोलेशन वार्ड और 45 बेड का कोरेंटाइन बनाने के बाद रेलवे ने पहले आइसोलेशन अस्पताल के दो रैक भी तैयार कर लिये हैं। कैरिज व वैगन वर्कशॉप से तैयार आइसीएफ और एलएचबी की 23 बोगियों वाला यह रैक चारबाग पहुंच गया है। अब इन रैक को राज्य सरकार के स्वास्थ्य विभाग के आदेश पर अलग-अलग क्षेत्रों में भेजा जाएगा। हर एक रैक को क्वारांटाइन और आइसोलेशन के लिए अस्पतालों से लिंक भी किया जाएगा। जिससे मरीजों को बेहतर इलाज मिल सके।

लखनऊ रेलवे स्लीपर क्लास बोगियों को आइसोलेशन वार्ड के रूप में तैयार कर रहा है। उत्तर प्रदेश में यह काम लखनऊ के आलमबाग का कैरिज व वैगन वर्कशॉप कर रहा है। पहले लिंक हॉफमैन बुश (एलएचबी) वाली बोगियों को ही आइसोलेशन के लिए तैयार किया जा रहा था। रेलवे ने बाद में पुरानी बोगियों (आइसीएफ) से ही केवल आइसोलेशन अस्तपाल बनाने के आदेश दिए हैं। एक अस्पताल रैक में 10 बोगियां होंगी। हर बोगी में 10 आइसोलेशन वार्ड होंगे। बोगी में चिकित्सा उपकरणों के लिए प्रत्येक डिब्बे में 220 वोल्ट के स्वीच लगाये गए है। मध्य और किनारे की सीट हटा दी गई है।

दस बोगियों का होगा एक आइसोलेशन अस्तपाल

यह प्रोजेक्ट उत्तर रेलवे लखनऊ के एडीआरएम ऑपरेशन अमित श्रीवास्तव की निगरानी में हो रहा है। एडीआरएम ने बताया कि अगले 10 दिनों में 203 और बोगियों को आइसोलेशन के लिए तैयार करने का लक्ष्य है। दस बोगियों का एक आइसोलेशन अस्तपाल होगा। जिसके साथ दो एसएलआर बोगियां होंगी। जिनमें मरीजों के लिए दवाएं, उपकरण और कपड़ों के अलावा बेडरोल होगा। इसके साथ ही मरीजों के लिए कई अन्य सुविधाएं भी होंगी।

जानें अधिकारियों का क्या है कहना

डीआरएम लखनऊ संजय त्रिपाठी ने बताया कि कोरोना से निपटने के लिए 23 बोगियों का रैक आ गया है। इससे दो अस्तपाल तैयार होंगे। जल्द ही 203 बोगियों को भी आइसोलेशन के लिए तैयार किया जाएगा। स्वास्थ्य विभाग की डिमांड के तहत इनको उन जगहों पर भेजा जाएगा। सभी रेलवे कोच आइसोलेशन वाले अस्तपालों को किसी सरकार के निर्देश पर अस्पताल से लिंक किया जाएगा। जिससे उनके डॉक्टर व पैरामेडिकल स्टाफ की तैनाती हो सकेगी और कोरोना वायरस पीडि़तों को बोगियों तक लाकर उनका उपचार हो सकेगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो