लखनऊ-कानपुर में आयकर विभाग की बड़ी कार्रवाई, छप्पन भोग के ठिकानों पर छापा

कानपुर के बीआर ट्रेडिंग कंपनी में की गई कार्रवाई।

 

By:

Published: 03 Jan 2019, 03:43 PM IST

लखनऊ. आयकर विभाग ने गुरुवार को उत्तर प्रदेश में कई जगहों पर छापा मारा। आयकर विभाग की टीम ने राजधानी लखनऊ में ही तीस ठिकानों और कानपुर में कई जगहों पर एक साथ अपनी सर्वे कार्रवाई शुरू की। इस कार्रवाई में भारी मात्रा में आयकर अपवंचना मिलने की संभावना है। छापे के दौरान बड़ी संख्या में सुरक्षा बल और विभागीय अधिकारियों का दल मौजूद था।

करीब 29 टीमें बनाई गईं हैं

आयकर की करीब 29 टीमें बनाई गईं हैं। सभी को अलग-अलग क्षेत्रों के लिए सक्रिय कर दिया गया है। राजधानी लखनऊ में मिष्ठान की दुकान छप्पन भोग के कई ठिकानों पर भी टीम ने छापा मारा। आयकर विभाग की यह कार्रवाई पान मसाला व्यावसाइयों समेत कई अन्य कारोबारियों के खिलाफ हो रही है। कानपुर में पान-मसाला व्यवसाई के बीआर ट्रेडिंग कंपनी में भी आयकर टीम ने छापा मारा है।

प्रतिष्ठान के बाहर लोगों का जमावड़ा लग गया
राजधानी लखनऊ के तिलकनगर इलाके के एक मकान में इनकम टैक्स अधिकारियों की कार्रवाई शुरू की है। यह मकान लखनऊ के एक पान मसाला व्यावसायी का बताया गया है। लखनऊ के ही बड़े मिष्ठान प्रतिष्ठान छप्पन भोग में आधा दर्जन से अधिक गाडिय़ों में पहुंची आयकर टीम के 31 अफसरों की टीम ने कार्रवाई शुरू की। टीम मालिकों से पूछताछ कर ही है। इस प्रतिष्ठान के सिर्फ लखनऊ ही नहीं कानपुर और हरदोई समेत आधा दर्जन से ठिकानों पर कार्रवाई की गई है। कार्रवाई के दौरान प्रतिष्ठान के बाहर लोगों का जमावड़ा लग गया। भारी भीड़ का जमावड़ा देर तक मौके पर बना रहा।

बिलों की जांच कर रही है
आयकर टीमों की कार्रवाई के दौरान कार्रवाई वाले परिसरों के अंदर किसी को घुसने की इजाजत नहीं दी गई। कोई अंदर से बाहर भी नहीं आ रहा है। सूचना पर कुछ व्यापारी नेता मौके पर पहुंचे लेकिन सभी को उल्टे पांव लौटना पड़ा।
इसी समय कानपुर में भी कम से कम चार ठिकानों पर आयकर कार्रवाई शुरू हुई। आयकर टीम ने यहां एक बड़े पान मसाला व्यवसायी के यहां माल सप्लाई करने वालों की दुकानों पर जांच शुरू की है। इसमें नयागंज स्थित सीताराम मार्केट की एक दुकान, अरुण अग्रवाल मार्केट की दुकान, बाले बाबू का कटरा की एक दुकान और सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया वाली बिल्डिंग की एक दुकान में आयकर टीम जांच कर रही है। चारों दुकानदार माल की आपूर्ति करते हैं। आयकर टीम इन दुकानों में स्टॉक की जांच, कितना माल फर्म को बेचा गया और उसके बिलों की जांच कर रही है।

पहले से ही जानकारी जुटा ली थी

गुरुवार को सुबह से आयकर टीम की जांच जारी है। बताया गया है कि आयकर विभाग की टीम ने सभी जगह लगभग 10.00 से 10.30 बजे के बीच ठिकानों को अपने शिकंजे में ले लिया और कार्रवाई शुरू कर दी गई । जिन व्यापारियों के प्रतिष्ठानों पर आयकर विभाग की कार्रवाई शुरू हुई है उनके बारे में विभाग ने पहले से ही जानकारी जुटा ली थी। इन व्यापारियों के बारे में विभाग के पास पहले से ही आयकर अपवंचना के कुछ प्रमाण हैं। इसी के आधार पर इतनी बड़ी कार्रवाई को अंजाम दिया जा रहा है। फिलहाल इस बारे में कोई अधिकृत जानकारी नहीं मिल पाई है।

Show More
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned