scriptमुलायम सिंह यादव के सबसे करीबी इस नेता पर टूट पड़ा आयकर विभाग, 28 ठिकानों पर ताबड़तोड़ छापों में हुआ सबसे बड़ा खुलासा | IT Department Raid on mulayam Closed Shiv Kumar Rathore Office | Patrika News

मुलायम सिंह यादव के सबसे करीबी इस नेता पर टूट पड़ा आयकर विभाग, 28 ठिकानों पर ताबड़तोड़ छापों में हुआ सबसे बड़ा खुलासा

locationलखनऊPublished: Feb 07, 2019 12:49:34 pm

छापेमारी घर में, ऑफिस में और ऑयल फैक्ट्री पर हुई है।

lucknow

मुलायम सिंह यादव के सबसे करीबी इस नेता पर टूट पड़ा आयकर विभाग, 28 ठिकानों पर ताबड़तोड़ छापों में हुआ सबसे बड़ा खुलासा

लखनऊ. आयकर विभाग समाजवादी पार्टी की सरकार में मंत्री और मुलायम सिंह यादव के बेहद करीबी रहे शिव कुमार राठौर और उनसे जुड़े कई ठिकानों पर छापेमारी की है। यह छापेमारी पूर्व मंत्री शिव कुमार राठौर के घर में, ऑफिस में और ऑयल फैक्ट्री पर हुई है। आयकर विभाग की टीम ने आगरा के अलावा मथुरा, दिल्ली, राजस्थान के कोटा और पश्चिम बंगाल के कोलकाता में कार्यालयों पर छापे मारे।

यहां भी की छापेमारी

आयकर विभाग ने राठौर के ‘सलोनी’ ब्रांड तेल के कार्यालय के अलावा उनके भाई दिनेश राठौर, होटल मालिक पीएल शर्मा और ठेकेदार संतोष शर्मा के आवासों तथा कार्यालयों पर भी छापेमारी की। वहीं आगरा के विभव नगर निवासी पूर्ववर्ती सपा सरकार में दर्जा प्राप्त मंत्री रहे राठौर के आवास, उनके शमसाबाद स्थित सलोनी ब्रांड ऑयल के मिल सहित कार्यालय पर छापा मारा।सूत्रों की मानें तो टीम ने आगरा में 19 ठिकानों पर छापे मारे। इन लोगों से जुड़ी लिंक फर्म और कारोबारी लेन देन से जुड़ी अन्य फर्मों पर भी छापे मारे जा रहे हैं।

6 जगह जाकर सर्च, 12 परिसरों पर सर्वे

सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव के करीबी लघु उद्योग निगम के पूर्व चेयरमैन शिव कुमार राठौर के सलोनी ग्रुप की 15 से ज्यादा कंपनियों की जांच भी आयकर विभाग में 4 राज्यों में 28 जगह पर एक साथ कार्रवाई की। जिसमें 16 जगहों पर सर्च है जबकि 12 परिसरों पर सर्वे किया गया। एग्रो, रियल स्टेट, आयल कंपनियों के सलोनी ग्रुप में बड़े पैमाने पर फर्जी कंपनियों के जरिए निवेश किया है, जिसकी जांच देर रात तक जारी है। कोलकाता से लेकर दिल्ली तक और जोधपुर से लेकर लखनऊ तक आयकर छापों की जांच में करोड़ों रुपए की टैक्स की चोरी सामने आने का अंदेशा है। आगरा में 19 पदों पर छापे पड़े जिनमें से बुलंद हाउसिंग के पीएल शर्मा और संतोष शर्मा के प्रतिष्ठान और घर भी शामिल हैं।

15 कंपनियों में डायरेक्टर है दिनेश राठौर, पीएल शर्मा

आयकर विभाग को इन परिसरों में जो कागजात मिले हैं उनमें कई कंपनियां सामने आई हैं। शिव कुमार राठौर के भाई दिनेश राठौर महेश एडिबल आयल समेत 15 कंपनियों में डायरेक्टर हैं। आयकर अधिकारियों के मुताबिक पीएल शर्मा की बुलंद हाउसिंग और सलोनी ग्रुप कई कंपनियों में साझेदार हैं। आगरा इंफ्रालैंड डेवलपर्स प्राइवेट लिमिटेड में दिनेश राठौर के साथ पीएल शर्मा और कमला शर्मा निदेशक हैं। राठौर ने दिल्ली में ऑफिस बना रखा है। कंपनी का आयकर रिटर्न भी वह दिल्ली में ही दाखिल करते हैं, जबकि व्यक्तिगत रिटर्न भी दिल्ली में भी भरे जा रहे हैं। कंपनी का पता जंगपुरा के फ्लैट का दिया गया है।

सपा में रहा है रुतबा

पूर्व मंत्री शिवकुमार राठौर का समाजवादी पार्टी सरकार में दबदबा रहा है। सपा सरकार में उन्हें राज्यमंत्री बनाया गया था। सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव ने उनकी फैक्ट्री का उद्घाटन किया था। शिवकुमार राठौर की सलोनी सरसों के तेल के नाम से बड़ी फैक्ट्री है। आयकर विभाग की छापामार कार्रवाई आगरा, कानपुर और मथुरा सहित राजस्थान के जिलों में भी हुई है। ऐसी सूचनाएं हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो