script

मायावती के भाई और भाभी पर आयकर विभाग की बड़ी कार्रवाई, बसपा सुप्रीमो पर भी आ सकती है आंच

locationलखनऊPublished: Jul 18, 2019 03:41:57 pm

Submitted by:

Neeraj Patel

– आनंद की संपत्ति में अब तक 18 हजार प्रतिशत तक का हुआ इजाफा- सम्पत्ति को जब्त करने का आदेश 16 जुलाई को हुआ था जारी- मायावती (Mayawati) के भाई की 7 एकड़ में फैली 28 हजार स्क्वायर मीटर की बेनामी जमीन

IT Department seized Benami Sampatti of Mayawati brother Anand Kumar

मायावती के भाई और भाभी पर आयकर विभाग की बड़ी कार्रवाई, बसपा सुप्रीमो पर भी आ सकती है आंच

लखनऊ. उत्तर प्रदेश की पूर्व सीएम और बीएसपी सुप्रीमो मायावती (BSP Supremo Mayawati) के भाई और भाभी पर आयकर विभाग (Aaykar Vibhag) ने बड़ी कार्रवाई कर उनके पास से 400 करोड़ की बेनामी सम्पत्ति को जब्त कर लिया है। आयकर विभाग (Income Tex Department) की टीम के अनुसार यूपी की पूर्व सीएम मायावती के भाई और भाभी की सम्पत्ति की जांच जारी है। जांच के दौरान मायावती के भाई आनन्द के पास से करीब 28 हजार स्क्वायर मीटर की बेनामी जमीन पाई गई। जिसकी कीमत लगभग 400 करोड़ रुपए बताई जा रही है। जिसका वह पूरा ब्यौरा नहीं दे पाए। जिसके कारण उनकी इस सम्पत्ति को आयकर विभाग द्वारा जब्त कर लिया गया है।

आयकर विभाग के अधिकारियों का कहना है कि मायावती के भाई आनन्द के पास से करीब 28 हजार स्क्वायर मीटर की बेनामी जमीन पाई गई है वह जमीन लगभग 7 एकड़ में फैली हुई है। इसेक साथ ही जांच में अभी कई और बेनामी संपत्तियों की जानकारी भी सामने आ सकती है। जिसकी अभी जांच की जा रही है। बता दें कि लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Chunav) के बाद अभी हाल ही में मायावती ने भाई आनन्द कुमार को बहुजन समाज पार्टी का राष्ट्रीय उपाध्यक्ष नियुक्त किया था।

16 जुलाई को जारी किया गया था सम्पत्ति जब्त करने का आदेश

आयकर विभाग ने मायावती के भाई आनंद कुमार और भाभी विचित्र लता के इस बेनामी प्लॉट को जब्त करने का आदेश 16 जुलाई को जारी किया गया था। जिसके बाद 18 जुलाई दिन गुरूवार को आयकर विभाग द्वारा 400 करोड़ रुपए की सम्पत्ति को जब्त कर लिया गया है। आयकर विभाग की इस कार्रवाई की आंच बसपा सुप्रीमो मायावती तक पहुंच सकती है। बता दें कि आयकर विभाग के अलावा प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) भी इस मामले की जांच करने में जुटा हुआ है।

ये भी पढ़ें – लखनऊ को टीबी मुक्त शहर बनाने की कवायद शुरू, एनएचएम ने कसी कमर

आनंद की संपत्ति में 18 हजार फीसदी का हुआ इजाफा

आयकर विभाग के अनुसार मायावती के भाई आनंद कुमार की 1,300 करोड़ रुपये की संपत्ति की जांच जारी है। जांच में आनंद कुमार पर आरोप लगाया गया है कि संपत्ति में 2007 से 2014 तक करीब 18 हजार फीसदी की बढ़ोत्तरी हुई है। उनकी संपत्ति 7.1 करोड़ रुपये से बढ़कर 1,300 करोड़ रुपए हो गई है। इसके साथ ही 12 कंपनियां आयकर विभाग की जांच के दायरे में है, जिसमें आनंद कुमार निदेशक हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो