पर्यटन भवन में आईटी एक्सपो कम्प्यूटर रोजगार मेले का समापन

आर्टीफिशियल इंटेलीजेन्स और रोबोटिक्स पर भी रखी विशेषज्ञों ने राय

By: Mahendra Pratap

Published: 03 Mar 2019, 05:13 PM IST

Ritesh Singh

लखनऊ, समूची दुनिया में तेजी से फैलते, नित नये तकनीकों औजारों से समृद्ध होते सूचना प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में वेब सुरक्षा के बदलते उच्चीकृत साधन अपनाना नितांत आवश्यक हैं ताकि, सूचनाएं लीक न हों और बड़ी कंपनियों से लेकर जन साधारण में यह प्रौद्योगिकी अपनाने में हिचक न हो। पर्यटन भवन गोमतीनगर में तीन मार्च तक चलने वाले कम्प्यूटर रोजगार मेला और आईटी एक्सपो डिकोडेक्स में तीसरे अंतिम दिन ये मार्गदर्शन तकनीकी जानकारों ने यहां युवाओं के सवालों के जवाब देने के साथ किया। आज यहां आर्टीफिशियल इंटेलीजेन्स और रोबोटिक्स पर विशेषज्ञों का प्रदर्शन आईटी एक्सपो व कम्प्यूटर रोजगार मेले का आकर्षण रहा।

बजहाइपर्स मारकाॅम के लखनऊ प्रबंधन एसोसिएशन व रोटरी क्लब लखनऊ के सहयोग से हो रहे आयोजन में बजहाइपर्स के प्रमुख व संयोजक सुधीर वर्मा ने अतिथियों का आभार व्यक्त करते हुए बताया कि सेक्टर के औद्योगिक विशेषज्ञों द्वारा व्याख्यान, काउंसिलिंग आदि की शैक्षणिक गतिविधियां, साइबर पेशेवरों से बातचीत निश्चय ही इस क्षेत्र में आने वाले ऊर्जा से भरे युवाओं के लिए लाभप्रद साबित होगी।

साथ ही यहां हुई है काथान कोडिंग प्रतियोगिता, परियोजना प्रेजेंटेशन प्रतियोगिता, अभिरुचियों पर आधारित आॅनलाइन प्रतियोगिताओं ने भी प्रतिभागियों को नई समझ और उत्साह दिया। हमारी वेब सुरक्षा व गतिविधियों के डिजिटलीकरण पर आए विचार सराहे गये तो रोबाेिटक्स प्रदर्शनी हमारा खास आकर्षण रही। सरकार के आईटी व ई-गवर्नेन्स की अहमियत को समझते हुए इस आईटी एक्सपो का आयोजन कम्प्यूटर जगत से सम्बंधित संस्थाओं को मंच प्रदान करने के इरादे से किया गया था। इस आयोजन ने युवाओं के लिए रोजगार और कॅरियर बनाने के अवसर पैदा किये और यहां आने वाली आम जनता भी ई-गवर्नेन्स के प्रति जागरूक हुई।

Mahendra Pratap Content
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned