scriptकई डाक्टरों के ठिकानों और अस्पतालों पर आयकर का छापा | IT raid on State 8 hospital including capital Lucknow | Patrika News

कई डाक्टरों के ठिकानों और अस्पतालों पर आयकर का छापा

locationलखनऊPublished: Jan 17, 2019 07:38:01 pm

Submitted by:

Ashish Pandey

इन डॉक्टरों के पास अघोषित आय और निवेश की जानकारी मिली थी।
 

IT Raid

कई डाक्टरों के ठिकानों और अस्पतालों पर आयकर का छापा

लखनऊ. आयकर विभाग ने गुरुवार को राजधानी लखनऊ, कानपुर समेत प्रदेश के छह जिलों में आठ स्थानों पर डॉक्टरों और अस्पतालों में छापे मारे। इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की टीम ने सभी जगह एक साथ सुबह आठ बजे छापे की कार्रवाई शुरू की। आयकर अफसरों को इन डॉक्टरों के पास अघोषित आय और निवेश की जानकारी मिली थी। इसके साथ ही लेखा पुस्तकों में भी छेडख़ानी के संकेत भी विभाग को मिले हैं।
इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की आठ टीमों ने गुरुवार सुबह सूबे में एक साथ चिह्नित डॉक्टरों पर कार्रवाई शुरू की। आयकर की टीमें इन डॉक्टरों के बारे में काफी दिनों से जानकारी जुटा रही थीं। आयकर विभाग ने पर्याप्त जानकारी होने के बाद गुरुवार को इनके ठिकानों पर छापा मारा। प्रधान निदेशक आयकर जांच अमरेंद्र कुमार के निर्देशन में सभी स्थानों पर सहायक निदेशक ने छापेमारी की कार्रवाई शुरू की। लखनऊ में चरक अस्पताल के मालिक रतन सिंह के घर और अस्पताल सहित कई ठिकानों पर आयकर विभाग की टीम ने छापा मारा। इसके अलावा, आयकर विभाग ने बड़े पैमाने पर मेरठ के डॉक्टर भूपेंद्र समेत कई अन्य बड़े डॉक्टरों के ठिकानों पर छापेमारी की।
इन ठिकानों पर कार्रवाई

– डॉ. महेश चंद्र शर्मा, एसपीएम हास्पिटल एंड ट्रामा सेंटर, कानपुर।
– डॉ. महेश चंद्र शर्मा, एसआईपीएस हास्पिटल, लखनऊ।
– डॉ. रतन कुमार सिंह, चरक हास्पिटल लखनऊ।
– डॉ. प्रेम कुमार खन्ना, जेपीएमसी पैथ लैब, मुरादाबाद।
– डॉ. भूपेंद्र सिंह न्यूरो फिजिशियन मेरठ।
– डॉ. राजीव मोटवानी, नियो हास्पिटल नोएडा।
– डॉ. गुलाब गुप्ता, नियो हास्पिटल, नोएडा।
– डॉ. अंकित शर्मा, जीएस मेडिकल कालेज एंड हास्पिटल, पिलखुआ, हापुड।
डॉक्टर भाइयों पर पड़े थे छापे
कानपुर में कल्याणपुर स्थित एक हॉस्पिटल में छापा मारा गया। इसी हॉस्पिटल के लखनऊ स्थित अन्य हॉस्पिटल पर भी छापा मारा गया। इसके अलावा लखनऊ के एक हास्पिटल, मुरादाबाद की एक पैथालॉजी, मेरठ के न्यूरो फिजिशियन, नोएडा के एक हास्पिटल के दो डॉक्टरों के यहां आयकर विभान ने छापा मारा। हापुड़ में एक सरकारी हॉस्पिटल के डॉक्टर के यहां भी आयकर विभाग की टीम ने कार्रवाई की है। कानपुर में 30 नवंबर को दो डॉक्टर भाइयों के घरों और हॉस्पिटल में आयकर विभाग ने छापे मारे थे। छापों में दोनों ही आवासों से विभाग को बंद हो चुकी करंसी मिली थी। मामले में आयकर विभाग ने दोनों प्रकरण में मुकदमा दर्ज किया था। इसी छापे से जोड़ते हुए एक रीयल इस्टेट कारोबारी के यहां भी छापा मारा गया था।
राजधानी लखनऊ में चरक अस्पताल के मालिक रतन सिंह के घर और अस्पताल सहित कई ठिकानों पर टीम ने छापा मारा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो