जगन्नाथ रथ यात्रा:भगवान् जगन्नाथ की सेवा में मुस्लिम भाई

Santoshi Das

Publish: Jun, 24 2017 11:26:00 AM (IST)

Lucknow, Uttar Pradesh, India
जगन्नाथ रथ यात्रा:भगवान् जगन्नाथ की सेवा में मुस्लिम भाई

अगर आपको गंगा जमुनी तहज़ीब की मिसाल देखनी है तो इस बार श्री जगन्नाथ रथ यात्रा के लिए लखनऊ आएं

लखनऊ.अगर आपको गंगा जमुनी तहज़ीब की मिसाल देखनी है तो इस बार श्री जगन्नाथ रथ यात्रा के लिए लखनऊ आएं। रमजान में मुस्लिम भाई रोज़े रखने के साथ ही भगवान् की रथ यात्रा के लिए भी तैयारी कर रहे हैं। अब रविवार 25 जून को को लखनऊ में उड़ीसा के भुवनेश्वर की तर्ज पर जगन्नाथ रथ यात्रा निकलेगी।

श्री माधव मंदिर डालीगंज से रथ यात्रा निकलेगी। इस यात्रा में प्रयोग होने वाली खुले छत की गाडी देने का योगदान कई मुस्लिम भाइयों को जाता है। इतना ही नहीं रथ यात्रा में साज सज्जा के लिए मुस्लिम समुदाय के युवाओं को जाता है। वह भगवान् की प्रतिमा बनाने से लेकर पूजा के हर काम में अपना योगदान दे रहे हैं।

डालीगंज निवासी मोहम्मद नसीम ने बताया की उन्होंने अभी नई जीप खरीदी है।  इस जीप को उन्होंने सबसे पहले भगवान् की रथ यात्रा के लिए दे दी है।

मुस्लिम बना रहे प्रसाद और जुटा रहे चंदा

नसीम ने बताया की भगवान् जगन्नाथ जी की रथ यात्रा के लिए जो चन्दा एकत्रित हो रहा है उसका काम हम कई मुस्लिम भाई कर रहे हैं। प्रसाद बनाने में भी हमारा सहयोग है। चौक यात्रा समिति के अनुराग दीक्षित ने बताया कि मुस्लिम समुदाय के लोगों ने 1000 से लेकर 50,000 रुपए तक डोनेट किया है।


उमर भाई रोटी वाले बाँटेंगे शर्बत

चौक में फेसम उमर भाई रोटी वाले रथ यात्रा में शामिल होने वाले लोगों को शरबत बांटने का काम करेंगे। इसी तरह रफीक भाई ऐशबाग में यात्रा पर आने वाले लोगों को सादा जल बांटेंगे।
Ad Block is Banned