scriptउपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य जना स्माल फाइनेंस बैंक की शाखा का किया उद्घाटन | Patrika News
लखनऊ

उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य जना स्माल फाइनेंस बैंक की शाखा का किया उद्घाटन

4 Photos
6 years ago
1/4

एक स्माल फाइनेंस बैंक के रूप में इस शाखा के अलावा, जना स्माल फाइनेंस बैंक – अलाहबाद, कानपूर तथा मेरठ इन तीन जिलों में भी शाखाएँ खोली है. जना स्माल फाइनेंस बैंक की शाखाओं कि शुरवात, भारत सरकार और रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया की ‘वित्तीय समावेशन’ के अजेंडे के अनुकूल है. जिसमें जना स्माल फाइनेंस बैंक अपने 45 लाख से अधिक मौजूदा ऋण ग्राहकोंको 2018 के अंत तक बैंकिंग व्यवस्था में लाएगी

2/4

अपने घोषवाक्य ‘पैसे की कदर’ यानि मूल्य का महत्त्व – पर खरा (खरे) उतरते हुए अपने ग्राहकों के कड़ी मेहनतसे अर्जित धन पर बेहतर लाभ प्रदान करने पर ध्यान केन्द्रित किया है. और 2 साल से ज्यादा तथा 3 साल से कम अवधि के लिए फिक्स्ड डिपोजिट पर 8.5 प्रतिशत की इनाग्युरल ऑफर दी जा रही है। वरिष्ठ नागरिकों के लिए इसी अवधी के लिए यह ब्याज दर 9.1 प्रतिशत होगी। इसके आलावा, अपने समूह ऋण ग्राहकों के कड़ी मेहनत से कमाई हुई जमा पूंजी पर अधिक मूल्य दिलाने के लिए जना स्माल फाइनेंस बैंक जीरो बैलेंस खाता – याने बेसिक सेविंग बैंक डिपोजिट खाता खोलने की पेशकश करता है. इन सुविधाओं के अलावा ग्राहकों को अवधिपूर्व खाता बंद करनेपर लगने वाले जुर्माने से छुट दी जाएगी। इस उद्घाटन समारोह के मुख्य अतिथि के रूप में उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने शाखा का उद्घाटन किया. इस अवसर पर उन्होंने कहा, “मुझे उत्तर प्रदेश में जना स्माल फाइनेंस बैंक की शाखा का उद्घाटन करते हुए बहुत ख़ुशी हो रही है. राज्य में वित्तीय समावेशन लाना हमारी प्राथमिकता है. और हमें ख़ुशी है के जना स्माल फाइनेंस बैंक इस पहल में महत्वपूर्ण योगदान दे रहा है.” ग्राहकों को घर बैठे खाता खोलने की सुविधा देके बैंक की पहल की उन्होंने विशेष रूप में सराहना की.

3/4

उत्तर प्रदेश और उत्ताराखंड के जोनल हेड करुणेश निगम ने इस अवसर पर कहा, “एक माइक्रो फाइनेंस संसथान के रूप में, हम पहले ही उत्तर प्रदेश राज्य में गहरे नेटवर्क का विस्तार कर चुके है. बेकिंग आपरेशन शुरु होने के साथ, हमारे राज्य के पांच लाख से अधिक ग्राहक बैंकिंग व्यवस्था में आ जायेंगे.” उन्होंने आगे बताया कि 2019 तक बैंक अपने शाखाओं का नेटवर्क पुरे राज्य में फ़ैलाने की योजना बना रहा है. एक दशकसे भी अधिक समय से, जना स्माल फाइनेंस बैंक टीम ग्राहकों तक औपचारिक वित्तीय प्रणाली पहुँचाने की कोशिश कर रही है. देशभर के ग्रामीण तथा दूर दराज के इलाकोंमे परिपूर्ण फाइनेंस सेवा प्रदान की है. हाल ही में कैपिटल फाइनेंस इंटरनेशनल (CFI,co), लंदन ने जना स्माल फाइनेंस बैंक टीम के इस योगदान को ध्यान में रखते हुए भारत में 2018 कि सर्वश्रेष्ठ समावेशी वित्तीय सेवा देनेवाली संस्था बताया है.

4/4

जुलाई 2018 में बैंक ने करीब 35 प्रतिशत के कैपिटल एडीक्वसी रेशो (CAR) तथा 31 मार्च 2018 तक 76 अरब रुपये के ऋण खतों के साथ बैंकिंग आपरेशन शुरू किये. अपने विशाल ग्राहक संख्या तक बैंकिंग सेवाएँ पहुँचाने के लिए 151 शाखाएँ शुरू कि गयी, जिसमें 31 अनबैंक ग्रामीण शाखाएँ शामिल है. वर्ष 2019 के अंत तक अपनी ज्यादातर माइक्रो फाइनेंस स्टोर फ्रंट को बैंक शाखाओं में तब्दील करने के बाद, देश के 19 राज्यों में जना स्माल फाइनेंस बैंक की 500 शाखाएँ कार्यरत हो जायेंगी. हमारी 150 शाखाएँ स्माल तथा मीडियम एंटरप्राइज को भी सेवाएँ प्रदान करेंगी. अपनी मौजूदा 15,000 कि कर्मचारी संख्या को अधिक बल देने के लिए इस साल के अंत तक 1000 नए कर्मचारियों को नियुक्त करने की योजना है. शुरुवात में ग्राहकों की विभिन्न आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए, बैंक माइक्रो फाइनेंस ऋण देना जरी रखेगा और इसके साथ ही यह व्यवसाय ऋण, कृषि ऋण, किफायती आवास ऋण और स्वर्ण ऋण भी देगा.

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.