scriptसाइकिल से घूमें जनेश्वर मिश्रा पार्क, फ़ूड कोर्ट का भी ले सकेंगे मज़ा | janeshwar mishra park to have food court and cycling facility | Patrika News

साइकिल से घूमें जनेश्वर मिश्रा पार्क, फ़ूड कोर्ट का भी ले सकेंगे मज़ा

locationलखनऊPublished: Mar 21, 2018 03:14:23 pm

Submitted by:

Dikshant Sharma

जनेश्वर मिश्र पार्क में टिकट व्यवस्था लागू करने के बाद अब एलडीए यहां आने वाले पर्यटकों को सुविधाएं देने जा रहा है।

janeshwar mishra park

janeshwar mishra park

लखनऊ. जनेश्वर मिश्र पार्क में टिकट व्यवस्था लागू करने के बाद अब एलडीए यहां आने वाले पर्यटकों को सुविधाएं देने जा रहा है। एक ओर पार्क को घूमने के लिए साइकिल की व्यवस्था की जा रही है तो दूसरी ओर यहां फ़ूड पार्क का निर्माण करवाए जाने की योजना है। इससे पर्यटकों को पार्क घूमने में आसानी तो होगी ही साथ ही खाने की वैरायटी भी मिलेगी, यानी कम्पलीट फॅमिली आउटिंग।
पार्क में फूड कोर्ट बनाने संबंधी कदम उठाया जा रहा हैं। एलडीए अधिकारी इसकी योजना बनाने का काम शुरू कर चुके हैं। प्राप्त जानकारी के अनुसार एलडीए की ओर से योजना के तहत ये साफ है कि फूड कोर्ट के लिए एलडीए की ओर से टेंडर निकाले जाएंगे। इसके माध्यम से कंपनी का चयन करके उसे पूरी जिम्मेदारी दी जाएगी। चयनित कंपनी ही फूड कोर्ट में स्टॉल आदि लगवाएगी और व्यंजनों की व्यवस्था करेगी।
उद्यान अधिकारी एसपी सिसोदिया ने बताया कि पूरा प्रयास किया जा रहा है कि दो से तीन माह के अंदर इस योजना को क्रियांवित कर दिया जाए।

साइकिलिंग की भी सुविधा
एलडीए की ओर से जल्द ही पार्क में साइकिलिंग की सुविधा भी मुहैया कराई जाएगी। इससे पार्क आने वाले लोग सुविधा का लाभ ले सकेंगे। एलडीए की ओर से पार्क के अंदर साइकिल ट्रैक भी बनाया जाएगा। साइकिलिंग के लिए पार्क के अंदर बने साइलेंट जोन में ट्रैक की व्यवस्था की जाएगी। करीब 4 से 5 किमी का ट्रैक का निर्माण किया जाएगा। हालांकि ट्रैक के दायरे में बदलाव भी किया जा सकता है।
पर्यटकों को राहत
एलडीए की ओर से इस कदम को उठाने से निश्चित रूप से पार्क आने वाले लोगों को खासी सुविधा मिलेगी। 376 एकड़ में बने होने के चलते पैदल घूमना सभी के लिए संभव नहीं हो पाटा। पहले भी कई बार लोग पार्क के अंदर घूमने के लिए साधन की मांग कर चुके हैं। इस डिमांड को ध्यान में रखते हुए ही यह कदम उठाया गया है।
अप्रैल से फिर शुरू होगी बोटिंग
यह भी जानकारी सामने आई है कि जनेश्वर मिश्र पार्क में बोटिंग की व्यवस्था को भी दुरुस्त किया जाएगा। बोट को दुरुस्त करने की जिम्मेदारी निजी कंपनी को दी गई है। संभावना है कि एक अप्रैल से यहां नए सिरे से बोटिंग शुरू हो जाएगी।
एलडीए वीसी पीएन सिंह ने बताया कि जल्द ही साइकिलिंग की सुविधा शुरू कर दी जाएगी। इस समबन्ध में एलडीए अपना होम वर्क कर रहा है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो