scriptरायबरेली में जनता एक्सप्रेस दुर्घटनाग्रस्त, 30 की मौत, 150 घायल | Janta Express crash in raibarely, 30 people died in train accident | Patrika News

रायबरेली में जनता एक्सप्रेस दुर्घटनाग्रस्त, 30 की मौत, 150 घायल

locationलखनऊPublished: Mar 21, 2015 11:14:00 am

जनता एक्सप्रेस (14266) के तीन डिब्बे पटरी से उतरने के कारण 30 लोगों की मौत हो गई है, 150 से अधिक घायल

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के रायबरेली में बछरावां रेलवे स्टेशन के पास रेल हादसे में 30 लोगों की मौत हो गई, जबकि 200 से ज्यादा लोग घायल बताए जा रहे हैं। दुर्घटनास्थल पर राहत एवं बचाव कार्य तेजी से चलाया जा रहा है। उप्र सरकार ने रेल हादसे के शिकार लोगों के लिए मुआवजे की घोषणा की है।

दुर्घटनाग्रस्त डिब्बों में 100 से 150 लोगों के फंसे होने की आशंका है। जनता एक्सप्रेस (14266) सुबह करीब 9 बजकर 30 मिनट पर पटरी से उतर गई। यह रेलगाड़ी देहरादून से वाराणसी जा रही थी। रेलगाड़ी का इंजन और दो डिब्बे पटरी से उतरने के बाद बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गए।

रेल राज्य मंत्री मनोज सिन्हा दुर्घटनास्थल पर हादसे का जायजा लेने के लिए पहुंचेंगे। हादसे की जांच के आदेश दे दिए गए हैं और हेल्पलाइन नंबर भी जारी कर दिए गए हैं। रेल राज्य मंत्री मनोज सिन्हा ने कहा कि दुर्घटनास्थल पर मदद भेज दी गई है। अभी हमारे पास हादसे की ज्यादा जानकारी नहीं है। हमारे पास जैसे ही जानकारी आएगी हम आपके साथ बांटेंगे। घटना के बाद राहत के लिए बचाव दल और मेडिकल टीम को रवाना कर दिया गया है। वरिष्ठ रेलवे अधिकारी भी मौके पर पहुंच गए हैं।

सरकार ने की मुआवजे की घोषणा

इधर, उत्तर प्रदेश सरकार ने ट्रेन हादसे का शिकार हुए लोगों के लिए मुआवजे की घोषणा कर दी है। मृतकों के परिजनों को दो-दो लाख रूपये और घायलों को 50-50 हजार रूपये मुआवजा देने का ऎलान किया गया है। जिला प्रशासन के एक अधिकारी ने बताया कि अभी तक इस हादसे के शिकार 25 लोगों के शव दुर्घटनाग्रस्त डिब्बों से निकाले जा चुके हैं। अभी कई लोग अंदर फंसे हुए हैं और उन्हें निकालने का काम तेजी से चल रहा है।

उन्होंने बताया कि घायलों को बछरावां के प्राथमिक केंद्र में रखा गया है, जबकि अन्य को रायबरेली तथा लखनऊ भेजा जा रहा है। रेलवे की एक्सीडेंट रिलीफ ट्रेन में भी डाक्टर मामूली रूप से घायलों का इलाज कर रहे हैं। रेलवे की एक टीम रेल पटरियों को दुरूस्त करने में लगी है।

लखनऊ के अस्पतालों में बेड किए रिजर्व

दुर्घटनास्थल लखनऊ से नजदीक होने के कारण राजधानी के अस्पतालों में हाई एलर्ट जारी कर दिया गया है। डाक्टरों की छह टीमें और 15 इमरजेंसी एम्बुलेंस हादसे के शिकार लोगों की मदद में लगी हैं। लखनऊ के अस्पतालों में 100 बेड रिजर्व कराये गये हैं। रेलवे ने हेल्पलाइन नम्बर जारी कर दिये हैं। देहरादून में यह नम्बर 0135-2 624002, 2622131 और रायबरेली में 0535-2211224 हैं।

प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार सुबह करीब नौ बजे हुए इस हादसे का पता लोगों को तत्काल चल गया था क्योंकि ट्रेन के पटरी से उतरते समय बहुत तेज आवाज हुई थी। आवाज इतनी तेज थी कि आस पास के लोग मौके पर पहुंच गये और प्रशासन को सूचना दी। स्थानीय लोगों को घायल यात्रियों को ट्रेन से निकालते देखा गया। यात्रियों की मदद करते देखा गया। वे बदहवास महिलाओं और बच्चों को ढांढस बंधा रहे थे। दुर्घटना के कारण लखनऊ-रायबरेली रेलमार्ग बाधित है। रिलीफ ट्रेन मौके पर पहुंच गयी है। क्षतिग्रस्त पटरी को ठीक करने का प्रयास किया जा रहा है।

कई ट्रेन पर पड़ा असर

बछरावां में हुए रेल हादसे के बाद उत्‍तर रेलवे ने पांच ट्रेनों को अलग.अलग जगह पर टर्मिनेट कर दिया है। वाराणसी से लखनऊ आने वाली पैसेंजर ट्रेन को रायबरेली मेंए प्रतापगढ़ से लखनउ आ रही पैसेंजर को कुंदनगंज मेंए लखनऊ से प्रयागघाट जा रही पैसेंजर को उतरेठिया में टर्मिनेट कर दिया गया। सुबह 5ण्‍40 पर चलने वाली लखनऊ.वाराणसी पैसेंजर को भी रायबरेली और सुबह 11ण्‍15 बजे पर लखनऊ से वाराणसी जाने वाली पैसेंजर ट्रेन को लखनऊ में टर्मिनेट कर दिया गया।

दोषी अफसरों पर कार्रवाई की मांग

बसपा सुप्रीमो मायावती ने कहा कि बछरावां में हुए रेल हादसे में काफी नुकसान हुआ है। मायावती ने कहाए श्केंद्र और रेलवे विभाग को पूरे मामले को गंभीरता से लेना चाहिए। पूरे मामले की जांच होनी चाहिए। दोषी अफसरों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करनी चाहिए।श्
 
रेल दुर्घटना के चलते बदला गृहमंत्री का कार्यक्रम

गृहमंत्री राजनाथ सिंह शुक्रवार को यूपी दौरे पर आ रहे हैं। रायबरेली में रेल हादसे की वजह से राजनाथ का दो दिवसीय कार्यक्रम बदल गया है। आज वह होली मिलन समारोह में शिरकत करने वाले थे, लेकिन रेल हादसे की वजह से यह समारोह अब शोक सभा में तब्दील कर दिया गया है। वहींए शनिवार को राजनाथ डबल डेकर ट्रेन को हरीझंडी दिखाने वाले थे। इसे भी फिलहाल रद्द कर दिया गया है। गृहमंत्री और रेल राज्यमंत्री मनोज सिन्हा अमौसी एयरपोर्ट से सीधे ट्रॉमा सेंटर जाएंगे। यहां वे घायलों की स्थिति का जायजा लेंगे।

गृहमंत्री राजनाथ सिंह 20 मार्च को विशेष विमान से शाम चार बजे लखनऊ के अमौसी एयरपोर्ट पहुंचे। यहां से उन्हें महानगर इलाके में बीजेपी कार्यकर्ताओं द्वारा आयोजित होली मिलन समारोह में शिरकत करना था। इसके बाद वे मेडिकल कॉलेज के साइंटिफिक कंवेंशन सेंटर पहुंचकर कार्यकर्ताओं को संबोधित करने वाले थे। इसी क्रम में अगले दिन 21 मार्च को सुबह साढ़े दस बजे एनईआर स्टेशन चारबाग में लखनऊ से आनंद विहार यदिल्लीद्ध के बीच चलने जा रही डबल डेकर ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना करते। हालांकि, रेल हादसे के चलते उन्होंने सारा कार्यक्रम रद्द कर दिया और एयरपोर्ट से सीधे ट्रॉमा सेंटर चले गए।

बताते चलें कि रायबरेली के बछरावां रेलवे स्टेशन के पास बड़ा रेल हादसा हो गया है। देहरादून से वाराणसी जा रही जनता एक्सप्रेस के चार कोच पटरी से उतर गए। इस हादसे में 15 लोगों की मौत हुई है और दर्जनों लोग घायल हुए हैं। अभी तक 102 और 108 की 39 एंबुलेंस से 142 मरीज लखनऊ लाए गए हैं। 32 लोगों को ट्रॉमा सेंटर में भर्ती कराया गया है। इनमें से चार लोगों की मौत हो गई है। मृतकों में दो की शिनाख्त हो चुकी है, जबकि दो की पहचान फिलहाल नहीं हुई है। यूपी सरकार ने रेल हादसे में सभी घायलों का मुफ्त इलाज कराने का एलान किया है।

रेल हादसे में घायल लोगों से ट्रॉमा सेंटर मिलने पहुंचे गृहमंत्री राजनाथ सिंह, देखें वीडियो…

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो