जेईई एडवांस के नतीजे घोषित, यहां देखें रिजल्ट

जेईई एडवांस के नतीजे घोषित, यहां देखें रिजल्ट
result

| Updated: 11 Jun 2017, 11:37:00 AM (IST) Lucknow, Uttar Pradesh, India

आईआईटी समेत देश के टॉप इंजीनियरिंग कॉलेजों में एडमिशन के लिए संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) एडवांस के नतीजे घोषित कर दिए गए हैं।

लखनऊ. आईआईटी समेत देश के टॉप इंजीनियरिंग कॉलेजों में एडमिशन के लिए संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) एडवांस के नतीजे घोषित कर दिए गए हैं। जेईई एडवांस का परिणाम बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट Jeeadv.ac.in पर जारी किया गया है। स्टूडेंट्स अपना रिजल्ट ऑफिशियल वेबसाइट के अलावा results.nic.in या results.gov.in पर भी चेक कर सकते हैं। राजधानी लखनऊ के भी कई छात्रों ने इस परीक्षा में हिस्सा लिया था।
 
बता दें कि 4 जून को जेईई एडवांस 2017 की आंसर की जारी कर दी थी. जेईई एडवांस पेपर 1 और पेपर 2 परीक्षा 21 मई को आयोजित की गई थी। देशभर के एनआईटी, आईआईटी और अन्य सरकारी मान्यता प्राप्त इंजीनियरिंग संस्थानों में B.Tech./BE/B.Arch कोर्सेज में एडमिशन लेने के लिए जेईई मेन परीक्षा आयोजित की जाती है। इस साल आईआईटी मद्रास ने सभी आईआईटी में बैचलर, इंटीग्रेटेड मास्टर और ड्यूल डिग्री प्रोग्राम (10 प्लस 2 स्तर पर प्रवेश) में प्रवेश देने के लिए जेईई परीक्षा आयोजित की थी। परिणाम घोषित होने के बाद सफल उम्मीदवारों की कैटेगरी-वाइज ऑल इंडिया रैंक (एआईआर) ऑनलाइन पोर्टल पर उपलब्ध होगी।

मिले 18 बोनस अंक

आईआईटी मद्रास ने एडवांस की वेबसाइट पर रिवाइज्ड आंसर की जारी करते हुए पेपर-वन के दो सवालों पर सात बोनस अंक और दे दिए. इसके बाद कुल बोनस अंक 18 तक पहुंच गए। रिवाइज्ड आंसर-की के अनुसार पेपर-वन के कोड एक के सवाल नंबर 29 में प्रिंटिंग की गलती मानते हुए तीन नंबर दिए गए। मैथ्स के सवाल में भी बोनस के चार अंक दिए हैं. पहली आंसर-की में आईआईटी ने तीन सवालों पर डाउट करते हुए 11 बोनस अंक दिए थे। दो-दो सवालों के चार-चार और एक सवाल के तीन अंक दिए थे।

जेईई एडवांस रैंक लिस्ट

रैंक लिस्ट में केवल उन्हीं उम्मीदवारों को शामिल किया जाएगा जो प्रत्येक विषय और एग्रीगेट में न्यूनतम निर्धारित अंक प्राप्त करेंगे। न्यूनतम निर्धारित अंक कैटेगरी के अनुसार अलग-अलग हो सकते हैं। पेपर नंबर 1 और पेपर नंबर 2 देने वाले सभी उम्मीदवारों का ओआरएस ऑनलाइन पोर्टल पर प्रदर्शित किया जाएगा।
Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned