scriptजुवेनाइल जस्टिस बोर्ड तय करेगा ब्राइटलैंड स्कूल में छात्र को मारने वाली छात्रा को क्या मिले सजा | juvenile justice board to take decision in Brightland school case lko | Patrika News

जुवेनाइल जस्टिस बोर्ड तय करेगा ब्राइटलैंड स्कूल में छात्र को मारने वाली छात्रा को क्या मिले सजा

locationलखनऊPublished: Jan 18, 2018 10:49:34 pm

Submitted by:

Dhirendra Singh

जुवेनाइल जस्टिस बोर्ड तय करेगा ब्राइटलैंड स्कूल में जानलेवा हमला करने वाली छात्रा का भविष्य।

Brightland school case

Brightland school case

लखनऊ. राजधानी के अलीगंज स्थित ब्राइटलैंड इंटर कॉलेज में पहली क्लास के छात्र ऋतिक (7) को बाथरूम में बंद कर जान से मारने के प्रयास के मामले में सीनियर छात्रा पर जांच आकर रूक गई है। पुलिस को 7वीं क्लास में पढ़ने वाली छात्रा के खिलाफ कई अहम सबूत मिले हैं। लेकिन उसकी उम्र कम होने के कारण पुलिस सीधे तौर पर कोई कार्रवाई करने में बाध्य है। ऐसे में अब लखनऊ पुलिस छात्रा को जुवेनाइल जस्टिस बोर्ड के सामने पेश आगे मिलने वाले निर्देश पर कार्रवाई करेगी।

छात्रा घटना के बाद थी बेहद बेचैन
पुलिस के एक अधिकारी के मुताबिक संदेह के आधार पर एक ब्राइटलैंड इंटर कॉलेज में पढ़ने वाली एक छात्रा को चिन्हित किया गया है। जो कि कक्षा 7वीं की छात्रा है। स्कूल के अंदर लगे सीसीटीवी फुटेज के आधार पर इस छात्रा को आरोपी माना जा रहा है। क्योंकि सुबह छात्रा क्लास में पहुंची तो वह उंगली पर किसी चीज से दबाने का प्रयास करते दिख रही थी। साथ ही वह बार-बार पसीना पोछने के अलावा बेहद बेचैन दिख रही थी। पुलिस द्वारा पहचान के बाद लड़की से बातचीत में उसकी उंगली पर चोट के निशान भी पाए गए हैं।

जुवेनाइल जस्टिस बोर्ड के आगे पेश करेगी पुलिस
एसपी ट्रांसगोमती हरेंद्र कुमार ने बताया कि सीसीटीवी फुटेज के आधार पर लड़की की पहचान हुई है। हालांकि उसे चाकू मारते किसी ने नहीं देखा है। लेकिन अब तक जांच में मिले सबूत 7वीं क्लास में पढ़ने वाली उसी लड़की की तरफ वारदात को अंजाम देने का इशारा कर रहे हैं। वहीं अब पुलिस छात्रा को जुवेनाइल जस्टिस बोर्ड के समक्ष पेश करेगी। क्योंकि छात्रा की उम्र 12 साल के करीब है। ऐसे में पुलिस उसे न ही हिरासत में ले सकती है, न बोर्ड की अनुमति के बिना पूछताछ कर सकती है। अब जुवेनाइल जस्टिस बोर्ड यह तय करेगा कि नाबालिग छात्रा के खिलाफ आगे क्या कर्रवाई की जाएगी।

डीएनए टेस्ट के लिए भेजे जा रहे बाल
पीड़ित छात्र ऋतिक शर्मा ने के बताए हुलिए के आधार पर संदेह के घेरे में तीन छात्राए आई थी। उसने बताया था कि सीनियर छात्रा के बॉय कट बाल थे। वहीं फोटो दिखाने पर उसने 7वीं क्लास में पढ़ने वाली एक छात्रा की पहचान हमलावर के रुप में की। गुरुवार को वह छात्रा रोज की तरह स्कूल पहुंची। लेकिन जब स्कूल प्रशासन ने छात्रा से बातचीत की तो उसने घटना अंजाम देने से इंकार कर दिया। हालांकि सीसीटीवी फुटेज में ज्यादातर सबूत उसके खिलाफ मिलें। वहीं एसएसपी दीपक कुमार ने बताया कि पीड़ित छात्र के शरीर पर मिले बाल को डीएनए टेस्ट के लिए भेजा गया है। वहीं छात्रा पर जुवेनाइल जस्टिस बोर्ड आगे की कार्रवाई के संबंध में फैसला करेगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो